Thursday, April 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़पत्थलगांव के कुकुरभूका में ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठक...

पत्थलगांव के कुकुरभूका में ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठक हुई आयोजित….

  • गंभीर कुपोषित के 01 एवं मध्यम कुपोषित के 40 बच्चों को लिया गया गोद
  • सुदूर वनांचल ग्राम बैगाअम्बा में भी 8 बच्चों को टीकाकरण, 2 गर्भवती का टीडी टीकाकरण सहित 15 महिला का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया

जशपुरनगर: पत्थलगांव विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कुकुरभूका में विगत दिवस ग्राम स्वस्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठक आयोजित की गई और कुपोषण को दूर करने के संबंध में चर्चा किया गया। साथ ही आंगनबाड़ी की स्थिति और पोषण वाटिका के महत्व, खान-पान, साफ-सफाई, रहन-सहन तथा बाल विवाह के संबंध में जानकारी दी गई। इस अवसर पर कुकुरभूका के सरपंच, वार्ड पंच, मितानिन, कार्यकर्ता और सहायिका उपस्थित थे। इस दौरान सरपंच, उपसरपंच, वार्ड पंच, कार्यकर्ता और मितानिन ने कुकुरभूका पंचायत के गंभीर कुपोषित के 01 एवं मध्यम कुपोषित के 40 बच्चों को गोद लिया गया।

सुदूर वनांचल ग्राम बैगाअम्बा में ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस का किया गया आयोजन

इसी प्रकार कांसाबेल विकासखंड के ग्राम पंचायत कोडालिया के सुदूर वनांचल आश्रित ग्राम बैगाअम्बा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कांसाबेल के बी. एम. ओ. डॉ. संध्या रानी टोप्पो के मार्गदर्शन में ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें ग्राम के सभी गर्भवती, शिशुवती, ग्राम के वार्ड पंच, स्थानीय शिक्षक, मितानिन, समस्त आ. बा. कार्यकर्ता, ग्राम स्वच्छता प्रेरक, बिहान स्व सहायता समूह के महिला, युवा क्लब के प्रतिनिधी, एवं ग्राम पंचायत कोडालिया सरपंच श्रीमती अनिता बाई साथ ही श्रीमति रजनी केरकेट्टा सेक्टर सुपरवाइजर महिला बाल विकास कांसाबेल के द्वारा ग्राम के 8 मध्यम कुपोषित बच्चों को प्रत्येक कुपोषित बच्चें के लिये एक प्रतिनिधि को गोद दिया गया। साथ ही ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत सरपंच के द्वारा सप्ताह भर के आहार के लिये अंडे वितरित किया गया। सत्र में स्थानीय शिक्षकों की उपस्थिति नें ग्राम के शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चों के उपस्थिति की जानकारी साथ ही उच्च शिक्षा के उपाय व लाभ बताये। सत्र में श्रीमती लिलिग्रेस मिंज काउंसलर सामु.स्वा. केन्द्र कांसाबेल के द्वारा उपस्थित ग्रामीणों को स्वास्थ्य शिक्षा किशोर-किशोरी व्यवहार के विषय में जानकारी दी गई और 8 बच्चों को टीकाकरण, 2 गर्भवती का टीडी टीकाकरण सहित 15 महिला का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। कार्यक्रम प्रबंधक कांसाबेल के ज्ञान दास महंत द्वारा ग्राम में एनेमियों से बचाव के साथ ही पोषण युक्त भोजन के महत्व तथा ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता समिति के कार्य प्रारूप की जानकारी बताई। ग्राम के प्रत्येक परिवार को बाडी में 10 मुनगा का पौधा, 5 आवला के पौधा, 10 पपीता पौधा रोपण करने का शपथ दिलाया। इस दौरान श्री एल.आर. यादव सेक्टर सुपरवाइजर प्रा. स्वा. केन्द्र बगीया, श्रीमति फलोरा टोप्पो व मोहन पैंकरा स्वास्थ्य कर्मी उप स्वा. केन्द्र जुमाईकेला का उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular