Thursday, March 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- भेंट मुलाकात कार्यक्रम: विधानसभा क्षेत्र गुण्डरदेही को...

BCC News 24: CG न्यूज़- भेंट मुलाकात कार्यक्रम: विधानसभा क्षेत्र गुण्डरदेही को मिली सौगात, एसडीओपी की होगी पदस्थापना

  • गुण्डरदेही में एसडीओपी की होगी पदस्थापना
  • अर्जुंदा एवं गुण्डरदेही में स्वास्थ्य केन्द्र और अर्जुंदा में बस स्टेण्ड का होगा निर्माण
  • आदिवासी बाहूल्य गांवों में देवगुड़ी सौन्दर्यीकरण हेतु 50 लाख रूपए
  • बेलौदी जलाशय का होगा गहरीकरण और विभिन्न सड़कों की होगी मरम्मत
  • भाटागांव, बेलौदी, कुरदी में शुरू होगा जिला सहकारी बैंक का एटीएम
  • भाठागांव बी और पैरी में संचालित दो निजी स्कूलों का होगा शासकीयकरण

रायपुर: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत विधानसभा क्षेत्र गुण्डरदेही के ग्राम बेलौदी पहुंचे। श्री बघेल ने ग्राम बेलौदी स्थित मां दुर्गा एवं शीतला मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि की कामना करते हुए भेंट मुलाकात की शुरूआत की। मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों से चर्चा करते हुए कहा कि भेंट मुलाकात के पहले चरण में बस्तर और सरगुजा संभाग के लोगों से मुलाकात की। उसके बाद रायगढ़ और अब बालोद जिले में आपके पास गया हूँ। आज आपके बीच पहुंचकर बहुत ही खुशी का अनुभव हो रहा है।

गुण्डरदेही में एसडीओपी की होगी पदस्थापना

अर्जुंदा एवं गुण्डरदेही में स्वास्थ्य केन्द्र और अर्जुंदा में बस स्टेण्ड का होगा निर्माण
मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर गुण्डरदेही में एसडीओपी की होगी पदस्थापना करने की घोषणा की। इसी प्रकार अर्जुंदा और गुण्डरदेही के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए भवन और अर्जुंदा में बस स्टेण्ड के निर्माण की मंजूरी दी। गुण्डरदेही विधानसभा क्षेत्र के आदिवासी बाहूल्य गांवों में देवगुड़ी सौन्दर्यीकरण हेतु 50 लाख रूपए, बेलौदी जलाशय के गहरीकरण और विभिन्न सड़कों के मरम्मत की स्वीकृति दी। इसके अलावा भाटागांव, बेलौदी, कुरदी में जिला सहकारी बैंक का एटीएम, भाठागांव बी और पैरी में संचालित दो निजी स्कूलों के शासकीयकरण की भी मंजूरी दी।

 क्या कमी रह गई है, उसे भी अब हम दूर करेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि भेंट मुलाकात कार्यक्रम

क्या कमी रह गई है, उसे भी अब हम दूर करेंगे – मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने कहा कि भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत मैं यह जानने आया हूँ कि आप लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं। मुख्यमंत्री के यह कहने पर सबने उत्साहपूर्वक जोर से कहा कि योजनाओं का लाभ मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि मैं जानना चाहता हूं कि क्या कमी रह गई है, उसे भी अब हम दूर करेंगे।

भेंट मुलाकात के दौरान  शत्रुघ्न ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तारीफ करते हुए कहा कि मुझे इस योजना का लाभ दो साल से मिल रहा है। इसके अलावा अल्पकालीन कृषि ऋण माफ योजना के तहत 35 हजार का कर्ज माफ हुआ। शत्रुघ्न ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए जोर से कहा ’छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’।

मुख्यमंत्री को आभार व्यक्त करते हुए डोमार सिंह साहू ने बताया कि अल्पकालीन कृषि ऋण योजना तहत 3 लाख रूपए का कर्ज माफ हुआ है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत अक तक 38 हजार रूपए का लाभ मिला। इस पर मुख्यमंत्री ने डोमार सिंह साहू पूछा कि इतना अतिरिक्त पैसा मिला तो क्या किया? डोमार सिंह ने बताया कि बेटे की शादी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि लड्डू नहीं खिलाये भैया। किसान ने कहा आप तो आये नहीं। कुंवर सिंह आये थे। मुख्यमंत्री ने बहु पूर्णिमा से पूछा, क्या लिया आपके ससुर जी ने, बहु ने कहा कि मेरे लिए कार लेंगे। मुख्यमंत्री ने पूछा मायके कहां हैं। पूर्णिमा ने बताया कि अभनपुर मायके है।

मुख्यमंत्री ने पूछा किसका-किसका राशन कार्ड बना है
मुख्यमंत्री ने पूछा किसका-किसका राशन कार्ड बना है। एक हितग्राही ने बताया कि एक कार्ड बना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सास बहू साथ में रहो, कार्ड बर अलग होना सही नहीं है। हल्दी निवासी देववती साहू ने बताया कि परिवार में 3 लोग हैं, नमक, शक्कर, चावल सब सही निर्धारित मूल्य पर मिल रहा है। मुख्यमंत्री से देववती ने कहा चना भी देतेव तो अच्छा होतीस कका। यह सुनकर सब खिलखिलाकर हंसने लगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत सभी पात्र किसान अनिवार्य रूप से अपना पंजीयन करवा लें। इस योजना के तहत पात्र किसानों को प्रतिवर्ष 7 हजार रुपये देने का प्रावधान है।

अल्पकालीन कृषि ऋण योजना तहत 3 लाख रूपए का कर्ज माफ हुआ है
मुख्यमंत्री को गोमती साहू ने बताया कि मुख्यमंत्री सुपोषण योजना से उनके बच्चे का वजन तेजी से बढ़ गया। अब वह सामान्य बच्चों की श्रेणी में आ गया है। इस पर मुख्यमंत्री ने गोमती को बताया कि एनीमिक महिलाओं के पोषण के लिए भी व्यवस्था है। एनीमिक महिलाएं योजना का लाभ लेकर स्वास्थ लाभ ले सकती हैं। एक हितग्राही ने अपने दिव्यांग बच्चे को दिखाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्हें विशेष स्कूल भेजें, इसके लिए हर जिले में सुविधा है। ऐसे सभी दिव्यांग बच्चों के स्वास्थ के लिए हम कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने पूछा कि हाट बाजार मोबाइल वैन में कितना पैसा दिए। ग्रामीण ने कहा कि वो तो फोकट में हे। फोकट में दवाई तको हे।

मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर भाठागांव में पानी और बिजली की बेहतर व्यवस्था के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। चंचल महिला समूह की सदस्य ने मुख्यमंत्री को बताया कि 51 हजार वर्मी कम्पोस्ट बेचे हैं। इससे 28 हजार शुद्ध कमाई है। इसके अलावा 15 हजार का तो कीटनाशक बेच चुके हैं। मुख्यमंत्री ने समूह की महिलाओं कि 10 साईकल की डिमांड पर स्वेच्छानुदान से तुरंत 50 हजार रूपए स्वीकृत किए।

मुख्यमंत्री को सुश्री पद्मा ने स्वरचित कविता के माध्यम से श्री भूपेश बघेल कि तारीफ की। कविता के माध्यम से कहा कि
’दिल में दया और आंखों में करुणा और मुस्कान।
मुश्किल है आप जैसे इंसान का मिलना।

भोलाराम साहू ने सर्दी की फसल लेने के लिए मुख्यमंत्री से सोलर पंप की मांग की। साथ ही कहा कि समर्थन मूल्य पर प्रति एकड़ 18 क्विंटल धान खरीदने का आग्रह भी किया। इस पर लोगों ने खूब ताली बजाई। लोगों ने कहा कि समर्थन मूल्य पर धान खरीदी से किसानों में खुशहाली का माहौल है। यदि 18 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी प्रारंभ हो जाए तो किसान ज्यादा मजबूत होंगे। मुख्यमंत्री ने डोमर सिंह कि मांग को पूरा करते हुए कहा कि सोलर पंप दे।

मुख्यमंत्री को सुश्री पद्मा ने स्वरचित कविता के माध्यम से श्री भूपेश बघेल कि तारीफ की
हल्दी निवासी श्री नरेंद्र सिंहा ने मुख्यमंत्री को बताया कि ’चिटफण्ड कंपनी ने मुझे लूट लिया है।’ मुख्यमंत्री को कलेक्टर ने अवगत कराया कि चिटफंड कम्पनियों से लगातार वसूली की कार्रवाई जारी है। मुख्यमंत्री ने बताया कि पहली बार चिटफंड कंपनियों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। अब तक इन कम्पनियों के कई डायरेक्टर जेल में हैं।

मुख्यमंत्री से नागेश्वरी साहू ने बेलौदी कॉलेज के संबंध में बताया कि यहां अच्छी सुविधा नहीं है, लॉ विषय और भूगोल विषय नही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छी शिक्षा के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम लोगों ने सबसे पहले किसानों की आय बढ़ाने पर कार्य किया है। इसके लिए हमने बड़े फैसले लिए। कोरोना की विपदा भी झेली, फिर भी लोगों के विकास के लिए सतत् प्रयास किया जा रहा है। कोरोना काल में भी अन्नदाता से किया वायदा निभाते रहे। राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ किसानों को मिलता रहा। आज किसानों से बातचीत की। लगा कि उनके जीवन में कितनी खुशहाली आई है। खेती का रकबा भी बढ़ा। खेती में लोग लौट आये हैं। किसान की जेब में पैसा आया है। इससे खेती किसानी बहुत समृद्ध हुई है। मुख्यमंत्री ने आवारा मवेशियों से हो रही दिक्कत के बारे में बताया कि किस तरह गौठान की संकल्पना को मूर्त रूप दिया गया। गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी आरम्भ हो गई। पहले कहते थे सब गुड़ गोबर हो गया। अब गोबर गुड़ हो गया है। वर्मी कम्पोस्ट के उपयोग से फसल बढ़िया हो रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भूरा माहो के लिए भी जैविक कीटनाशक बहुत उपयोगी है। स्वस्थ रहने भी यह बहुत जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा, आप लोगों के साथ बहुत आनंद आया।

मुख्यमंत्री ने भेंट मुलाकात के पूर्व मंदिर दर्शन के बाद ग्राम की सरपंच श्रीमती कांतिबाई सारथी के घर पहुंचकर उनके दिवंगत पुत्र स्व. श्री भूपेंद्र सारथी (ईशु) के चित्र पर माल्यार्पण कर शोक संवेदना व्यक्त की। स्व. श्री भूपेन्द्र की मृत्यु सप्ताह भर पहले, 12 सितंबर को हो गई थी। इस दौरान दिवंगत श्री भूपेन्द्र की पत्नी श्रीमती शिल्पा और उनके दो वर्षीय पुत्र कान्हा से मुलाकात कर गहरी संवेदना जाहिर की। उन्होंने मासूम कान्हा को अपनी गोद में लेकर उसे पुचकारा भी। दिवंगत की पत्नी को बंधाया ढांढस- जब दिवंगत की पत्नी श्रीमती शिल्पा ने मुख्यमंत्री से भेंट की, तो इस दौरान अपने आंसुओं को रोक नहीं पाईं। मुख्यमंत्री ने श्रीमती शिल्पा को ढांढस बंधाते हुए कहा कि मृतक श्री भूपेन्द्र की कमी तो पूरी नही हो सकती। अब मासूम कान्हा की परवरिश अच्छे से करनी होगी। उन्होंने श्रीमती शिल्पा के सिर पर हाथ रखकर ढांढस बंधाया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular