Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA : मृत ग्रामीण से मनरेगा में तीन साल तक कराई मजदूरी,...

KORBA : मृत ग्रामीण से मनरेगा में तीन साल तक कराई मजदूरी, किया भुगतान…

  • मर चुके ग्रामीण के नाम से जॉब कार्ड, रोजगार सहायिका की दुबारा की गई शिकायत

कोरबा। एक मृत ग्रामीण को मनरेगा में मजदूर दर्शाकर पिछले 3 साल से उसका जॉब कार्ड भी क्रियान्वित रहा। मृत मजदूर के नाम से 74 हजार 680 रुपए का भुगतान भी हुआ।
इस मामले की शिकायत ग्राम खम्हरिया निवासी बीरू कुमार ने कलेक्टर से किया है कि ग्राम पंचायत खम्हरिया की रोजगार सहायिका श्रीमती अनिता सोनवानी पति अमर लाल के द्वारा मृतक मजदूर राजकुमार पिता दयाराम सतनामी निवासी खम्हरिया के नाम पर जॉब कार्ड के माध्यम से रोजगार गारंटी योजना में हाजिरी दर्ज कर कार्ड नंबर 159-बी के जरिए लगभग 74680 रुपए एवं बैंक ऑफ बडौदा में संचालित रोजगार सहायिका के उक्त बैंक खाता में दर्ज करा कर फर्जीवाड़ा किया जा रहा है।बताए अनुसार राजकुमार पाटले पिता दयाराम की मृत्यु 19 जुलाई 2019 को हो चुकी है जिसका मृत्यु प्रमाण पत्र भी जारी हो चुका है लेकिन उसने वर्ष 2022 के अंत तक विभिन्न निर्माण कार्यों में काम किया है।


आरोप यह भी है कि रोजगार सहायिका और उसके पति व रिश्तेदारों के नाम पर फर्जी जॉब कार्ड भी है। कार्ड नंबर 184-बी पुष्पा, 297-ए अमन, 439 अमन, अमरलाल, 481 गीता, 482 ईश्वर, 423 राजकुमार, 474 ललिता, 484 अजय, 432 दिव्या सोनी, 624 सरिता तथा जॉब कार्ड नंबर 628 अहिल्या के नाम पर है। इस संबंध में शिकायत सूचना 22 फरवरी को भी दिया गया था लेकिन कोई कार्यवाही आज तक नहीं हुई बल्कि जनपद पंचायत अधिकारी के द्वारा जॉब कार्ड नंबर 159-बी मृतक राजकुमार का नंबर को डिलीट करवा दिया गया। शिकायतकर्ता ने पुन: 21 मार्च को कलेक्टर से शिकायत करते हुए आग्रह किया है कि इस भ्रष्टाचार में संलिप्त लोगों तथा फर्जी तरीके से सरकार की राशि का गबन करने वालों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही कर दोषी को निलंबित किया जाए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular