Tuesday, May 21, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: घर और दुकान के बाहर क्यों लटकाते हैं नींबू-मिर्च,...

BCC News 24: घर और दुकान के बाहर क्यों लटकाते हैं नींबू-मिर्च, जानिए इसके पीछे की साइंस

कई लोग अपने घरों और दुकानों के दरवाजे के बाहर नींबू मिर्च लटकाते हैं. ये प्रथा कई साल से चली आ रही है. लोगों का मानना है कि ऐसा करने से बुरी नजर से बचा जा सकता है. लेकिन इसके पीछे एक बड़ी वैज्ञानिक वजह भी है.

  • कई लोग घरों और दुकानों के गेट पर लटकातें नींबू मिर्च.
  • बुरी नजर से बचने के लिए करते हैं ऐसा.
  • इसके पीछे काम करती है साइंस.

नई दिल्ली: आपने देखा होगा कि कई लोग अपनी दुकानों, वाहनों और घरों के गेट के बाहर नींबू और मिर्च लटकाकर रखते हैं. कुछ लोग इसे अंधविश्वास भी मानते हैं तो कुछ लोग इन्हें प्रथाओं को अपने विकास और परेशानियों से बचने के लिए अपनाते भी है और कुछ लोग अपने दुकान के दरवाजे पर तो कुछ लोग अपने बन रहे नए घर के दरवाजे पर बुरी शक्तियों से बचने के लिए लगाते है.

बुरी नजर से बचाने के आता है काम

ये माना जाता है कि ऐसा करने से बुरी नजर से बचा जा सकता है. जानकार बताते हैं कि नींबू का खट्टापन और मिर्च का तीखापन बुरी नजर के प्रभाव को कम करता है. लेकिन क्या आपको इसकी वैज्ञानिक वजह पता है? आइए बताते हैं.

जानिए इसके पीछे की साइंस

नींबू मिर्च को दरवाजे पर लटकाने के पीछे साइंस भी है. दरअसल, जब हम मिर्च,नींबू जैसी चीजें देखते है तो मन में इसका स्वाद महसूस करने लगते हैं, जिसके कारण ज्यादा देर तक उसको देख नहीं पाते हैं और वहां से फौरन अपना ध्यान हटा देते हैं

सेहत की भी करता है रक्षा

इसके अलावा हेल्थ के नजरिए से देखा जाए तो दोनों ही नींबू और मिर्ची सेहत के लिए लाभदायक है और इसे वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो नींबू अत्यधिक खट्टा और मिर्च अत्यधिक तीखा होता है और जब यह प्रवेश द्वार में होता है तो इनकी तीव्र गंध से मच्छर मक्खी कीट-पतंगे प्रवेश नहीं करते हैं और यह वातावरण को भी शुद्ध करते हैं और यह हमारी सेहत की रक्षा भी करता है.

वास्तुशास्त्र में भी है महत्व

नींबू मिर्च में कीटनाशक गुण होते हैं जिसके लटकाने से वहां का वातावरण शुद्ध रहता है. जहां नींबू का पेड़ होता है, उसके आसपास के स्थान बिल्कुल शुद्ध रहते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार भी जिस घर में नींबू का पेड़ होता है, वो घर बिल्कुल शुद्ध माना जाता है, नींबू के अंदर नेगेटिव एनर्जी नष्ट कर पॉजिटिव एनर्जी उत्पन्न करने की भी क्षमता होती है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular