Thursday, July 4, 2024
Homeकवर्धाजांजगीर-चांपा में पावर प्लांट में श्रमिकों ने किया टूल डाउन : मूलभूत...

जांजगीर-चांपा में पावर प्लांट में श्रमिकों ने किया टूल डाउन : मूलभूत सुविधाओं की मांगो को लेकर प्रदर्शन, 1500 श्रमिकों ने बंद किया काम

जांजगीर-चांपा: ग्राम पंचायत नारियरा में स्थापित के एस के महानदी पावर कंपनी लिमिटेड में छत्तीसगढ़ पावर मजदूर संघ यूनिट के द्वारा अपनी मूलभूत सुविधाओं को मांगों को लेकर टुल डाउन किया गया है। इससे प्लांट के अंदर शत-प्रतिशत काम पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। फिलहाल श्रमिकों और प्लांट प्रंबधक के बीच बातचीत की जा रही है।

दरअसल, फरवरी महीने में श्रमिक संघ ने रैली के माध्यम से अपनी मांगों को लेकर जिला प्रशासन को ज्ञापन दिया गया था। इस अब तक कोई कार्रवाई और पहल नहीं होने से श्रमिक संघ ने नाराजगी जताते हुए सोमवार की सुबह 7 बजे से ही काम बंद कर दिया। लगभग 1500 श्रमिकों के द्वारा काम बंद कर प्रदर्शन किया गया।

छत्तीसगढ़ पावर मजदूर संघ ने की थी ये मांगे

जानकारी के अनुसार, छत्तीसगढ़ पावर मजदूर संघ (एचएमएस) के द्वारा अप्रैल 2024 से लंबित इंक्रीमेंट, बच्चो के लिए निर्बाध निशुल्क बस परिवहन सेवा, अस्पताल निर्माण कार्य जल्द शुरु करना, बोनस को 1 सैलरी प्रदान करना, श्रमिकों के मेडिकल बीमा राशि को बढ़ाना और उसमें शर्तों को सरलीकरण करना। इन सभी मांगों को लेकर जिला प्रशासन को ज्ञापन दिया गया था।

अस्पताल का निर्माण कार्य नहीं हुआ शुरु

वहीं पिछले साल के अस्पताल निर्माण के लिए 1.75 करोड़ रुपए को लेकर समझौता हुआ था जिसके लिए जिला प्रशासन को 50 लाख रुपए की भुगतान कर देने की बात हुई थी। अस्पताल निर्माण कार्य चालू होने पर बाकी का पैसा 1.25 करोड़ रुपए किस्तों में जारी करने की बात कही गई थी। आज तक अस्पताल का निर्माण कार्य शुरु भी नहीं हो सका है।

अकलतरा के कई निजी स्कूलों में टाई कर शिक्षा व्यवस्था प्रारंभ की गई थी। इसमें अधिक दूर होने के कारण बच्चों का परिवहन सेवा बाधित होता रहता है। वहीं श्रमिकों का कहना है कि जब तक केएसके पावर कंपनी अपना खुद का स्कूल निर्माण नहीं करता तब तक परिवहन का व्यवस्था केसके प्रबंधक के द्वारा किए जाने की मांग की गई है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular