Monday, April 15, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़: पारंपरिक लोक धुनों के बीच क्विज का आनंद ले रहे युवा...

छत्तीसगढ़: पारंपरिक लोक धुनों के बीच क्विज का आनंद ले रहे युवा…

  • जनसंपर्क के स्टॉल में चल रही है क्विज प्रतियोगिता

रायपुर: जनसम्पर्क का स्टॉल छत्तीसगढ़ी पारंपरिक वाद्य धुनों से गूंज रहा है। यहां पर आयोजित क्विज और पारंपरिक संगीतमय कार्यक्रम के प्रति युवाओं का क्रेज बढ़ रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं और छत्तीसगढ़ के सामान्य ज्ञान पर आधारित क्विज प्रतियोगिता ‘संवाद आपका और हमारा‘ में युवा बढ़-चढ़कर शामिल हो रहे हैं। स्टॉल में छत्तीसगढ़ के पारंपरिक लोक वाद्य यंत्र के धुनों को सुनने के लिए युवाओं की भीड़ उमड़ रही है। पूरा स्टॉल लोक गीतों और गढ़वा बाजा, डफरा, डमऊ और मोहरी की लयबद्ध सूर-ताल से गूंज रहा है।

रायपुर
राज्योत्सव

राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज परिसर में आयोजित राज्योत्सव में जनसंपर्क विभाग के रोचक और ज्ञानवर्धक क्विज प्रतियोगिता में लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। क्विज प्रतियोगिता में एमएससी में अध्ययनरत श्री कीर्तिकांत देशमुख बालोद निवासी ने प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंने बताया कि अन्य स्टॉलों के मुकाबले जनसंपर्क स्टॉल में नयापन है। केबीसी की तर्ज पर चल रही छत्तीसगढ़ के सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रतियोगिता युवाओं और दर्शकों को बांधे रखा है। सवालों के सही जवाब देने पर मिले पुरस्कार से उत्साहित कीर्तिकान्त ने कहा कि वो जनसंपर्क विभाग के कार्यों से अनभिज्ञ थे आज उन्हें पता चला कि जनसंपर्क विभाग जैसा नाम वैसा काम कर रही है। क्विज प्रतियोगिता से प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रति युवाओं का रुझान बढ़ेगा।  

उल्लेखनीय है कि इस विकास पर आधारित प्रदर्शनी में लोक कल्याणकारी योजनाओं, विकास कार्यों और उपलब्धियों को एलईडी के माध्यम से लोगों को जानकारी दी जा रही है। जिसे देखने के लिए प्रतिदिन बड़ी संख्या में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक सहित सभी आयु वर्ग के लोग आकर अवलोकन कर रहे हैं और इसकी सराहना कर रहे हैं। स्टॉल में आने वाले लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं और विगत चार साल के विकास कार्यों पर आधारित उपयोगी प्रकाशन सामग्री और ब्रोशर का भी वितरण किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular