Friday, September 29, 2023


Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: कलेक्टर श्रीमती कौशल ने बैठक में दिये सख्त निर्देश, सीसीटीवी कैमरे...

कोरबा: कलेक्टर श्रीमती कौशल ने बैठक में दिये सख्त निर्देश, सीसीटीवी कैमरे नहीं तो नहीं कटेगी रेत की राॅयल्टी पर्ची…इस हफ्ते सभी रेत घाटों पर लगाने होंगे सीसीटीवी कैमरे….




कोरबा 27 अक्टूबर 2020/कोरबा जिले में स्वीकृत रेत घाटों में से कई घाटों पर अब तक सीसीटीवी कैमरे नहीं लगने और कुछ रेत घाटों का सीमांकन अभी तक नहीं होने पर कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक मंे गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने इस सप्ताह के अंत तक सभी रेत घाटों में सीसीटीवी कैमरे लगाने और शत प्रतिशत रेत घाटांे का सीमांकन करने के निर्देश राजस्व एवं खनिज विभाग के अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने सख्त रूप से निर्देशित किया कि जब तक घाटों पर सीसीटीवी कैमरे नहीं लग जाते तब तक खनिज विभाग के द्वारा घाट की रेत राॅयल्टी पर्ची जारी नहीं की जाये। उन्होंने रेत के दामों को नियंत्रित करने और अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन को रोकने के लिये रेत घाटों की लगातार निगरानी करने के निर्देश भी बैठक में दिये। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन पर कड़ी कार्रवाई की जाये। ऐसे कामों में लिप्त जप्त वाहनों और मशीनांे को बिना कलेक्टर के अनुमति के छोड़ा ना जाये। समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक में जिला पंचायत के सीईओ श्री कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त श्री एस. जयवर्धन, प्रभारी एडीएम श्रीमती सूर्यकिरण तिवारी और अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे। बैठक में सभी विकासखण्डों से अधिकारी और विभागीय मैदानी अमला वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।
बैठक में खनिज विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में 19 स्वीकृत खदानों में से 15 से ही रेत का उत्खनन किया जाना है। इन 15 में से केवल छह घाटों में ही अभी तक लीज धारकों ने सीसीटीवी कैमरे लगाये हैं। इसके साथ ही अभी तक 11 घाटों का ही सीमांकन हो पाया है। पाली विकासखण्ड के पोड़ी, करतला विकासखण्ड के बंजारी और भैंसामुड़ा तथा कटघोरा विकासखण्ड के धवईपुर रेत घाट का सीमांकन शेष है। रेत घाटों में सीसीटीवी कैमरे लगाने और सीमांकन के काम में देरी पर कलेक्टर ने बैठक में नाराजगी व्यक्त की और इस हफ्ते के आखिरी तक सभी रेत घाटों में निगरानी के लिये पर्याप्त व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिये। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने सीसीटीवी कैमरे के वीडियो फुटेेज का भी नियमित अवलोकन करने के निर्देश अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों और तहसीलदारों को दिये। श्रीमती कौशल ने वर्तमान में रेत के प्रचलित बाजार मूल्य की भी जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने बैठक में रेत के दामों को नियंत्रित रखने के लिये सभी जरूरी उपाय करने के निर्देश अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिये। श्रीमती कौशल ने आम लोगों को अधिक दाम पर रेत की आपूर्ति करने वाले ठेकेदारों और लीज धारकों पर भी कार्रवाई के निर्देश बैठक में दिये।
समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्रीमती कौशल ने तीनों अनुविभागों के एसडीएम और तहसीलदारों को रेत उत्खनन करने वाले ठेकेदारों तथा लीज प्राप्त कर्ताओं की बैठक लेकर दरें निर्धारित करने के निर्देश भी दिए हैं, ताकि लोगों को किफायती दरों पर रेत उपलब्ध हो सके। बैठक में कलेक्टर ने इस सप्ताह के अंत तक रेत भण्डारण की अनुमति प्राप्त लीजदारों का स्थल निरीक्षण कर उनका भी सीमांकन करने, वर्तमान मंे उपलब्ध स्टाॅक की जानकारी लेने के भी सख्त निर्देश अधिकारियों को दिये। श्रीमती कौशल ने अवैध रूप से रेत का उत्खनन करने, ज्यादा राशि पर रेत का विक्रय करने और अवैध रूप से भण्डारित रेत के प्रकरणों पर कड़ी कार्रवाई करते हुये एफआईआर तक दर्ज कराने के निर्देश अधिकारियों को बैठक में दिये।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Related News

Most Popular