Thursday, February 22, 2024
Homeदेश-विदेशसर्दियों में देसी-घी आपको इन बीमारियों से बचाने में करेगी मदद, नहीं...

सर्दियों में देसी-घी आपको इन बीमारियों से बचाने में करेगी मदद, नहीं जमेगा सीने में कफ…

कब्ज की परेशानी होने पर शरीर बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाता है. ऐसे में गाय के घी का सेवन करना फायदेमंद होता है.

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार के साथ ही गले और छाती में बलगम बनने लगता है . छाती और गले में बलगम बनने से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. गले और छाती में जकड़न महसूस होना, लगातार छींक आना, नाक बहना, बुखार आना, गले में खराश रहना, बलगम वाली खांसी होना, सीने में दर्द महसूस होना इस समस्या के आम लक्षण हैं. ऐसे में अपनी डाइट में देसी घी को जरूर शामिल करें. सर्दियों में लोग देसी घी को खाना पसंद करते हैं. यह स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करता है. बात अगर आयुर्वेद की करें तो गाय के दूध से तैयार घी अधिक पौष्टिक गुणों से भरा होता है. आइए जानते हैं इसके लाजबाज फायदे .

कफ से दिलाए राहत 
सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा खांसी- जुकाम व कफ की परेशानी होती है. ऐसे में 1 चम्मच घी को गर्म कर उसमें 1/2 चम्मच अदरक का पाउडर मिलाकर सेवन करना चाहिए. यह छाती में जमा कफ साफ करने के साथ उसे दोबारा होने से रोकता है.

माइग्रेन पेन से दिलाए आराम 
जिन लोगों को माइग्रेन की शिकायत होती है. उन्हें अपनी डाइट में गाय का घी जरूर शामिल करना चाहिए. इसके साथ ही रोजाना सुबह- शाम घी की 1-2 बूंदें नाक में डालने से माइग्रेन पेन, उल्टी, मितली, चक्कर आदि से आराम मिलता है. 

वजन घटाए
बहुत से लोगों के मुताबिक इसका घी वजन बढ़ाने का काम करता है. मगर इसमें मौजूद फैटी एसिड शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी कम होने में मदद मिलती है. ऐसे में वजन कम होने से बॉडी सही शेप में आती है.

आंखों के लिए फायदेमंद 
रोजाना घी से तैयार चीजों का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है. साथ ही इससे जुड़ी अन्य बीमारियों से बचाव रहता है.

कब्ज से मिलेगी राहत 
कब्ज की परेशानी होने पर शरीर बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाता है. ऐसे में गाय के घी का सेवन करना फायदेमंद होता है. रोजाना सोने से पहले 1 चम्मच घी का सीधा या दूध में मिक्स कर सेवन करना चाहिए. इससे कब्ज की परेशानी दूर हो पाचन तंत्र मजबूत होता है. साथ ही पेट दर्द, गैस आदि की समस्या से भी राहत मिलती है.   

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular