Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़अंग प्रत्यारोपण की तैयारी: छत्तीसगढ़ में मृतकों के अंगदान के लिये होगा...

अंग प्रत्यारोपण की तैयारी: छत्तीसगढ़ में मृतकों के अंगदान के लिये होगा जरूरी प्रशिक्षण, रायपुर मेडिकल कॉलेज में हाेगी कार्यशाला…

  • ट्रांसप्लांट कॉर्डिनेटर और डॉक्टराें को दिया जाएगा प्रशिक्षण
  • अंगदान और प्रत्यारोपण की राज्य स्तरीय समिति बनाई जाएगी

मृतक शरीरों के अंगों से दूसरे मरीजों की जान बचाने की कवायद अब छत्तीसगढ़ में भी शुरू हो गई है। मुंबई की रिजनल आर्गन एण्ड टिशु ट्रांसप्लान्ट आर्गनाईजेशन (ROTTO) रायपुर में इसकी प्रक्रिया का प्रशिक्षण देगा। इसके लिये रायपुर के जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज में 22 से 26 मार्च एक कार्यशाला होने जा रही है।

छत्तीसगढ़ में मानव अंग प्रत्यारोपण के राज्य नोडल अधिकारी डाॅ. श्रीकांत राजिमवाले ने बताया, मृतक के अंगदान की प्रक्रिया शुरू करने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है। इसी तारतम्य में इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया, यह कार्यशाला मेडिकल कॉलेज के हॉल नंबर 6 में होगी। इसका मकसद राज्य में स्टेट आर्गन एण्ड टिशु ट्रांसप्लान्ट आर्गनाईजेशन (SOTTO) का गठन करना है।इसके साथ ही अंगदान के लिये ट्रांसप्लान्ट कॉर्डिनेटर को प्रशिक्षण एवं अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं की जानकारी दी जाएगी।

नाेडल अधिकारी ने बताया, ऐसे अस्पताल जहां ट्रांसप्लान्ट हो रहा है या जो ट्रांसप्लान्ट शुरू करना चाहते है, वे सभी इस कार्यशाला में शामिल हो सकते है। कार्यशाला के लिए 50 की संख्या निर्धारित की गई है। जो चिकित्सक, ट्रान्सप्लान्ट कॉर्डिनेटर व नर्स कार्यशाला में शामिल होना चाहते है। उन सभी को अपना पंजीयन [email protected] पर कराना होगा। यह पूरी तरह निःशुल्क होगा। कार्यशाला में पहले पंजीयन कराने वाले को प्राथमिकता दी जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular