Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरएक भालू, शहर में: GPM के इंदिरा गार्डन में 10 दिन से...

एक भालू, शहर में: GPM के इंदिरा गार्डन में 10 दिन से डेरा जमाए हुए है भालू; रेस्क्यू की जगह लोगों के जाने पर लगा दिया प्रतिबंध..

छत्तीसगढ़ के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही स्थित इंदरा गार्डन में पिछले 10 दिनों से भालू डेरा जमाए हुए है। इसे देखते हुए वन विभाग ने लोगों को अलर्ट किया है।

  • मरवाही के जंगलों से भटक कर पहुंचने की आशंका, गार्डन और कॉलेज के बीच कर रहा चहलकदमी
  • लोगों में दहशत, लेकिन वन विभाग ने पोस्टर लगा, उनको उम्मीद अपने आप ही चला जाएगा जंगल में

मरवाही/ छत्तीसगढ़ के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) जिले में एक भालू भटक कर इंदिरा गार्डन में पहुंच गया है। वह पिछले 10 दिनों से वहां डेरा जमाए हुए है। वन विभाग ने लोगों को सचेत करने के लिए पोस्टर तो लगा दिया है, लेकिन उसे रेस्क्यू करने और सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। उन्हें उम्मीद है कि भालू खुद से ही जंगल में लौट जाएगा। फिलहाल इसको लेकर आसपास क्षेत्रों के लोगों में दहशत का माहौल है।

जानकारी के मुताबिक, मरवाही स्थित इंदिरा गार्डन और उसके आसपास के क्षेत्र में भालू पहुंचा है। उसने गार्डन से लेकर कॉलेज तक चहल कदमी भी शुरू कर दी है। हालांकि भालू ने अभी तक किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है। दूसरी ओर DFO राकेश मिश्रा की ओर से शाम 6 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक गार्डन में पर्यटकों की प्रवेश पर जरूर रोक लगा दी गई है। जबकि सुरक्षा के लिए कोई अतिरिक्त व्यवस्था नहीं की गई है।

जिले में लगातार लोगों पर हमला करते रहे हैं भालू
जिले में भालुओं का लगातार हमला लोगों पर होता रहा है। वहीं एक दुर्लभ प्रजाति के सफेद भालू की मौत भी हो चुकी है। दिसंबर माह में वह कुएं में गिर पड़ा था। लोगों ने देखा भी, लेकिन बाहर मादा भालू को देख कोई उसे बचाने की हिम्मत नहीं जुटा सका। जब तब वन विभाग की टीम पहुंची उसकी मौत हो चुकी थी। इससे पहले दिसंबर में ही गौरेला क्षेत्र के खोडरी वन परिक्षेत्र में एक वृद्ध को मार दिया था। वहीं जनवरी में देवरानी-जेठानी पर हमला किया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular