Thursday, May 2, 2024
Homeभिलाई... ताकि हम बने रहें नंबर वन: बॉलीवुड सिंगर शंकर महादेवन ने...

… ताकि हम बने रहें नंबर वन: बॉलीवुड सिंगर शंकर महादेवन ने दिया संदेश; ‘स्वच्छ बने है छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’…

राज्य शहरी विकास अभिकरण की ओर से स्वच्छता संदेश देने के लिए गीत का निर्माण कराया गया है, जिसे बॉलीवुड सिंगर शंकर महादेवन ने अपनी आवाज दी है। 

  • राज्य शहरी विकास अभिकरण की ओर से स्वच्छता संदेश को लेकर बनवाया गया है वीडियो
  • छत्तीसगढ़ दो बार से देश का सबसे स्वच्छ राज्य, 10 लाख की आबादी में अंबिकापुर नंबर वन

भिलाई/बिलासपुर/रायपुर/ ‘स्वच्छ बने है छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’, यह स्लोगन अक्सर आपने दीवारों और होर्डिंग्स पर लिखा देखा होगा। अब इसे अपने स्वरों में ढाल कर बॉलीवुड सिंगर शंकर महादेवन स्वच्छता संदेश दिया है। यह गीत बताता है कि हम स्वच्छता में देश के सिरमौर हैं। पिछले दो बार से स्वच्छता रैंकिंग में नंबर वन बन चुके हैं। अगर हम सब का प्रयास जारी रहा तो हमारी इस उपलब्धि को कोई छीन नहीं सकेगा।

करीब 2 मिनट 42 सेकेंड के इस वीडियो में संदेश में सिंगर शंकर महादेवन अपील कर रहे हैं कि अब पॉलिथिन नहीं, कपड़े के झोले का समय है। हमें फिर नंबर वन बनना है।

करीब 2 मिनट 42 सेकेंड के इस वीडियो में संदेश में सिंगर शंकर महादेवन अपील कर रहे हैं कि अब पॉलिथिन नहीं, कपड़े के झोले का समय है। हमें फिर नंबर वन बनना है।

दरअसल, राज्य शहरी विकास अभिकरण की ओर से स्वच्छता संदेश देने के लिए इस गीत का निर्माण किया गया है। जिसे शंकर महादेवन ने अपनी आवाज दी है।। वह अपील कर रहे हैं, फिर चाहे वह रायपुरियंस हों, या दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा और बस्तरिया सब अब ‘निकल चलें हैं बांध के मुठ्‌ठी, हाथ में झाड़ू साथ में सुपली’ लेकर। करीब 2 मिनट 42 सेकंड के इस वीडियो में संदेश दिया गया है कि अब पॉलिथिन नहीं, कपड़े के झोले का समय है।

प्रदेश के सभी 27 जिले ODF प्लस प्लस
केंद्र सरकार की ओर से अगस्त में जारी किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में एक बार फिर छत्तीसगढ़ सबसे स्वच्छ राज्य घोषित किया गया है। ऐसा लगातार दूसरी बार है, जब छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर आया है। साथ ही देश में छत्तीसगढ़ अकेला ऐसा राज्य है, जिसके सभी 27 जिले ODF प्लस यानी कि खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिए गए हैं। वहीं 10 लाख की आबादी वाले शहरों में अंबिकापुर नंबर एक पर बना हुआ है।

10 लाख की आबादी वाले शहरों में अंबिकापुर नंबर एक पर बना हुआ है।

10 लाख की आबादी वाले शहरों में अंबिकापुर नंबर एक पर बना हुआ है।

भिलाई को सेल्फ सस्टेनेबल सिटी का अवार्ड
इसके अतिरिक्त 25 हजार की जनसंख्या वाले शहरों में पाटन सबसे स्वच्छ जिला है। वहीं, 25 से 50 हजार की जनसंख्या में जशपुर टॉप पर है। 50 हजार से 1 लाख की जनसंख्या में धमतरी पहले नंबर पर है। जबकि 1 से 10 लाख की आबादी में अंबिकापुर सबसे स्वच्छ शहर है। खास बात यह है कि भिलाई को सेल्फ सस्टेनेबल सिटी का अवार्ड दिया गया है। इसके अलावा रायपुर ने भी ऊंची छलांग लगाई है। हालांकि वह 41 से 21 नंबर पर ही पहुंच पाया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular