Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरकोरोना काल में 'काम' का होगा सम्मान: डॉक्टर्स, सफाई कर्मचारी, अस्पतालों को...

कोरोना काल में ‘काम’ का होगा सम्मान: डॉक्टर्स, सफाई कर्मचारी, अस्पतालों को अवॉर्ड देंगे CM भूपेश बघेल, पलायन कर रहे लोगों की मदद करने वाले और पुलिसकर्मियों का भी बढ़ाएंगे हौसला…

रायपुर/ पिछले वर्ष लॉकडाउन के दौरान दूसरे प्रदेशों से पलायन कर घर लौट रहे मजदूरों की मदद करने वालों को सरकार अब सम्मानित करेगी। रायपुर पुलिस परेड मैदान में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इन्हें सम्मानित करने वाले हैं। इनके साथ ही डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों-कर्मचारियों को भी कोरोना काल में उनकी सेवाओं के लिए प्रशस्तिपत्र दिया जाएगा।

रायपुर की मंजीत कौर बल को सम्मान

रायपुर जिला प्रशासन ने सम्मान पाने वालों की जो सूची तैयार की है, उसमें समर्थ चेरिटेबल ट्रस्ट की मंजीत कौर बल को शामिल किया गया है। मंजीत और उनकी संस्था ने कोरोना की रोकथाम के लिए जागरुकता फैलाने से लेकर पलायन कर रहे मजदूरों की घर वापसी में मदद की। उनके लिए राहत शिविरों का संचालन किया। युवा पहल स्वयं सेवी संस्था के राहुल शर्मा को भी सम्मानित किया जाना है। राहुल ने पिछले साल रेड जोन घोषित टाटीबंध में 14 दिनों तक लगातार पलायन कर महाराष्ट्र आदि से आ रहे मजदूरों के लिए भोजन और इलाज की व्यवस्था कराई। दूसरी लहर के भीषण संकट के दौरान 800 लोगों को अस्पताल छोड़ा। वहीं 200 से अधिक शवों को श्मशान तक पहुंचाया।

कोरोना काल की सेवाओं के लिए ही संदीप सिरमौर, विकास अग्रवाल, बलविंद सिंह अरोरा, बलजीत सिंह चावला और तीरथ साहू को भी सम्मानित किया जाएगा। कोरोना काल में लोगों की मदद के लिए इन स्वयंसेवकों को विधायकों ने नामित किया था। कोरोना काल के दौरान महत्वपूर्ण उपकरण आदि प्रदान करने के लिए अजीम प्रेम जी फाउंडेशन फॉर डेवलपमेंट रायपुर के सुनील शाह और सी.जी.एम. एन.एम.डी.सी. लिमिटेड हैदराबाद के पंकज शर्मा को भी सम्मानित किया जाएगा।

एक डॉक्टर और दो स्वास्थ्य कर्मियों को मिलेगा सम्मान

जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज में माइक्रोबायोलॉजी विभाग की प्रोफेसर डॉ. निकिता शेरवानी को सम्मानित किया जाएगा। रायपुर की पहली महिला माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ. शेरवानी ने RT-PCR लैब स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वे अभी तक 4 लाख से अधिक नमूनों की जांच कर चुकी हैं। रायपुर मेडिकल कॉलेज की मर्चूरी के वार्ड ब्वॉय शेष नारायण सेन और सफाई कर्मचारी गोविंद कुमार को कल सम्मानित किया जाएगा।

ये अधिकारी-कर्मचारी भी होंगे सम्मानित

रायपुर जिला पंचायत के उपायुक्त (परियोजना अधिकारी ) एच.के.जोशी, उप संचालक पंचायत लोकनाथ साहू, रायपुर के नायब तहसीलदार राकेश देवांगन, सहायक परियोजना अधिकारी जिला साक्षरता चुन्नीलाल शर्मा, उप संचालक पंचायत कार्यालय के क्लर्क पुष्पेन्द्र कंवर, डाटा एंट्री ऑपरेटर भारती यादव, भृत्य रावेन्द्र तिवारी को यह सम्मान मिलना है।

तीन पुलिसकर्मियों का भी होगा सम्मान

स्वतंत्रता दिवस पर कोरोना काल और लॉकडाउन के दौरान उत्कृष्ट सेवा का उदाहरण पेश करने वाले तीन पुलिस कर्मियों का भी सम्मान होगा। इसमें रायपुर पुलिस लाइन के उप पुलिस अधीक्षक मणिशंकर चंद्रा, तेलीबांधा की थाना प्रभारी सोनल ग्वाला और मौदहापारा थाने और डॉ. भीमराव अंबेडकर अस्पताल चौकी प्रभारी सवनी मंशाराम ध्रुव को सम्मानित किया जाएगा।

आयुष्मान से उपचार में सबसे बेहतर रहे अस्पताल भी सम्मानित होंगे

प्रशासन ने बताया, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और डाॅ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना से मरीजों का कैशलेस उपचार प्रदान करने में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शासकीय चिकित्सालयों को सम्मानित किया जाएगा। इसके तहत शहीद महेन्द्र कर्मा स्मृति चिकित्सालय जगदलपुर, बैरिस्टर छेदीलाल स्मृति जिला चिकित्सालय जांजगीर-चांपा, सिविल अस्पताल बलौदाबाजार-भाटापारा और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुटरू, बीजापुर को चुना गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular