Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़चतुर्थ श्रेणी भर्ती में फर्जीवाड़ा!: GPM के जिला अस्पताल में हुई थीं...

चतुर्थ श्रेणी भर्ती में फर्जीवाड़ा!: GPM के जिला अस्पताल में हुई थीं अस्थाई पदों पर नियुक्तियां, चयनित अभ्यर्थियों के पास एक ही स्कूल की मार्कशीट…

  • कोरोना काल में सफाई कर्मी, वार्ड बॉय, वार्ड आया जैसे पदों पर की गई थी भर्तियां
  • तखतपुर के आदर्श सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल की है अधिकांश कर्मचारियों की मार्कशीट

छत्तीसगढ़ के नवगठित जिले गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) के जिला अस्पताल में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती को लेकर फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। चयनित अधिकतर अभ्यर्थियों के पास तखतपुर के आदर्श सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल की ही मार्कशीट है। इसके बाद मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। इन सभी कर्मचारियों की भर्ती कोरोना काल के दौरान स्कूल में मिले परसेंटेज के आधार पर की गई थी।

पिछले साल GPM जिला अस्पताल में सफाई कर्मी, वार्ड बॉय, वार्ड आया जैसे पदों पर भर्ती के लिए स्वास्थ्य विभाग ने विज्ञप्ति निकाली थी। इसमें कोरोना काल के दौरान 3 माह या जब तक महामारी रहेगी उस समय तक अस्थाई नियुक्ति देने की बात कही गई थी। इसके लिए बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसके बाद परसेंटेज के आधार पर 6 से अधिक अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे दी गई। अब मार्कशीट के ही फर्जी होने की बात सामने आई है।

फर्जी मार्कशीट उपलब्ध कराने में जांजगीर के गिरोह का नाम
एक ही स्कूल की मार्कशीट मिलने पर इस फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ। इसमें जांजगीर-चांपा के एक गिरोह का हाथ होने की बात कही जा रही है। बताया जा रहा है कि उसी गिरोह ने फर्जी अंकसूची उपलब्ध कराई। इसके बाद अभ्यर्थियों को नौकरी ज्वाइन कराई गई। इसके लिए अभ्यर्थियों से मोटी रकम भी वसूली गई है। अफसरों के अनुसार, फिलहाल मामले की जांच जारी है। इसके बाद ही पता चलेगा कि कहां से फर्जीवाड़ा किया गया है।

मार्कशीट का होगा सत्यापन, गड़बड़ी पर कर्मचारी होगा बर्खास्त
जिले के गौरेला और पेंड्रा इलाके में काफी लोगों के पास इस स्कूल की मार्कशीट है। CMHO डॉ. देवेंद्र पैकारने अब कर्मचारियों की मार्कशीट जिला शिक्षा अधिकारी से सत्यापित करवाने के निर्देश दिए हैं। तय समय सीमा में जो मार्कशीट सत्यापित कराकर नहीं लाएगा, उनकी सेवा समाप्त मानी जाएगी। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि अगर इस मामले में स्वास्थ्य विभाग के लोगों की मिलीभगत सामने आएगी तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular