Thursday, May 9, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ के नारायणपुर खदान पर नक्सलियों ने किया हमला: गोली लगने से...

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर खदान पर नक्सलियों ने किया हमला: गोली लगने से दो मजदूरों की मौत, कई को बंधक बनाया…JCB समेत 4 वाहनों में आग लगा दी; पुलिस जवानों से मुठभेड़ जारी…

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में शनिवार को नक्सलियों ने लौह अयस्क खदान में ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। इसमें गोली लगने से दो मजदूरों की मौत हो गई। जबकि नक्सलियों ने कई मजदूरों को बंधक बना लिया है। नक्सलियों ने खदान में इस्तेमाल किए जा रहे वाहनों में भी आग लगा दी। इसके बाद मौके पर पहुंचे पुलिस जवानों से मुठभेड़ जारी है। मामला छोटे डोंगर थाना क्षेत्र का है। फिलहाल ज्यादा जानकारी अभी नहीं मिल सकी है।

जानकारी के मुताबिक, अमदई घाटी इलाके में निको जायसवाल कंपनी की लौह अयस्क खदान है। यहां पर एरिया डेवलपमेंट कार्य किया जा रहा था। बताया जा रहा है कि शनिवार को अचानक बड़ी संख्या में नक्सली वहां पहुंच गए और गोलियां बरसाना शुरू कर दिया। गोली लगने से दो लोगों की मौत हुई है। हालांकि मौत की आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा रही। वहीं नक्सलियों ने एक JCB समेत 4 वाहनों में भी आग लगा दी है।

बैकअप फोर्स मौके के लिए रवाना, IG सुंदरराज पी ने की पुष्टि
बस्तर IG सुंदरराज पी ने बताया कि भारी संख्या में सुरक्षाबलों को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया है। नक्सलियों की माड़ डिवीजन ने वारदात को अंजाम दिया है। हालांकि, ज्यादा जानकारी जवानों से संपर्क होने के बाद ही मिल सकेगी। मजदूरों को बंधक बनाए जाने की बात जरूर आ रही है।

फोर्स की ओर से चलाया जा रहा है ऑपरेशन मानसून
बारिश के मौसम में ज्यादातर नक्सली एक ही जगह कैंप लगाकर रहते हैं। ऐसे में पुलिस को ऑपरेशन करने में आसानी होती है। ऐसे में फोर्स की ओर से एक जून से ऑपरेशन मानसून शुरू किया गया है। बस्तर IG सुंददराज पी ने करीब 2-3 साल पहले ही इसकी शुरुआत की थी। इस अभियान के तहत अब तक 65 से ज्यादा नक्सलियों को ढेर किया गया है।

  • 1 जून को कांकेर व कोंडागांव जिले के सरहदी क्षेत्र में हुई मुठभेड़ में जवानों ने 5-5 लाख रुपए के दो इनामी नक्सलियों को ढेर किया था।
  • 18 जून जगदलपुर-सुकमा बॉर्डर के चांदामेटा की मुठभेड़ में एक महिला नक्सली मंगली ढेर हुई थी।
  • 20 जून को नारायणपुर जिले के ओरछा के जंगलों में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में नक्सलियों के माड़ डिवीजन के 2 पुरुष माओवादियों को मार गिराया था।
  • 22 जून को केशलूर के पखनार बाजार गए गोपनीय सैनिक बुधराम की भरे बाजार में नक्सलियों ने हत्या की थी।
  • 27 जून को दंतेवाड़ा DRG के जवानों ने पोरदेम के जंगलों में 5 लाख रुपए के इनामी नक्सली संतोष को ढेर किया था।
  • 1 जुलाई को सुरक्षबलों की नक्सलियों के कांगेर घाटी एरिया कमेटी के साथ हुई मुठभेड़ में 3 लाख रुपए के एक पुरुष माओवादी जोगा को ढेर किया गया था।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular