Friday, May 10, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़: खुद को मंत्री डहरिया का रिश्तेदार बताकर की 19 लाख की...

छत्तीसगढ़: खुद को मंत्री डहरिया का रिश्तेदार बताकर की 19 लाख की ठगी, AIIMS और BSP में नौकरी लगाने का दिया था झांसा

रायपुर: रायपुर शहर के कोटा इलाके में रहने वाले एक शातिर युवक ने बेरोजगारों को ऐसे सपने दिखाए कि उन्हें अपनी बातों में उलझा कर 19 लाख रुपए ऐंठ लिए। अब वह लापता है। इस युवक ने अपनी ठगी का जाल बुनने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री शिव डहरिया के चेहरे का इस्तेमाल किया। ठग ने युवकों से कहा कि वह मंत्री डेहरिया का रिश्तेदार है, जहां चाहे वहां एक फोन करके नौकरी लगवा सकता है, लेकिन बदले में रुपए देने होंगे। इसकी बातों में आकर युवकों ने मुंह मांगी कीमत दे दी।

साइबर सेल की ली जा सकती है मदद
युवकों पर प्रभाव जमाने के लिए ठग ने खुद को छत्तीसगढ़ के कुछ IAS ऑफिसर दोस्त बताया था। कई तरह के फर्जी सरकारी दस्तावेज दिखाता था ताकि बेरोजगार इसके जाल में पूरी तरह से फंसे रहे। अब जब आरोपी लापता हो गया है तो ठगी का शिकार हुए युवक पुलिस के पास पहुंचे हैं। सरस्वती नगर थाने में इसकी शिकायत दर्ज की गई है। रविवार को यह मामला सामने आने के बाद सोमवार को इस पूरे केस की नए सिरे से जांच पुलिस शुरू कर रही है, इस केस में साइबर सेल की भी मदद ली जा रही है ताकि जल्द से जल्द आरोपी का पता लगाकर उसे गिरफ्तार किया जा सके।

ऐसे बुना ठगी का जाल
इस केस में अब तक मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी युवक का नाम जीव मंगल है। कुछ महीने पहले इसने रायपुर के उमर नाम के एक लड़के को अपने झांसे में लिया। यह बात भी सामने आई है कि जीव मंगल मूलत: जांजगीर चांपा इलाके का रहने वाला है। उमर से जीव मंगल ने कहा कि वह एसईसीएल में उसकी नौकरी लगवा देगा वहां उसकी अच्छी जान पहचान है लेकिन इसके बदले में उसे डेढ़ लाख रुपए देने होंगे। उमर राजी तो हुआ मगर लेकिन लेन-देन का हिसाब लिखित में करने की शर्त रखी। शातिर जीव मंगल ने मकान की खरीदी के नाम पर एक शपथ पत्र बनाया और पैसे ले लिए।

फर्जी ज्वाइनिंग लैटर पकड़ाया
उमर से जीव मंगल ने कहा कि एम्स और भिलाई स्टील प्लांट में भी उसकी अच्छी खासी जान पहचान है। उमर ने अपने परिचित पांच युवकों को भी जीव मंगल से मिलवाया। इन युवकों से भी उमर ने पैसे लिए। कुल 6 युवकों से 19 लाख रुपए आरोपी ने ले लिए। कई महीनों तक जब नौकरी नहीं लगी तो युवकों ने पैसा वापस देने के लिए दबाव बनाया। इसकी वजह से जीव मंगल ने इन लड़कों को फर्जी नियुक्ति पत्र भी थमा दिया। जब युवकों ने इसकी जांच की तो ये लेटर फर्जी निकले। जीव मंगल भी अब लापता हो चुका है। पुलिस को शक है कि इस शातिर ने इन 6 लोगों के अलावा और भी लोगों से ठगी की होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular