Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़- तस्करी के चक्कर में फिर गई बेजुबानों की जान: बिलासपुर में...

छत्तीसगढ़- तस्करी के चक्कर में फिर गई बेजुबानों की जान: बिलासपुर में गो-सेवकों को देख भाग रहा था ड्राइवर, फिर सड़क पर फंसी ट्रक, 8 मवेशियों की मौत…

तखतपुर: छत्तीसगढ़ में मवेशी तस्करी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। जिसकी चलते मवेशियों की मौत भी हो रही है। गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात को भी 8 मवेशियों की मौत हुई है। इस पूरे मामला का खुलासा तब हो पाया है, जब मवेशियों से भरी ट्रक सकरी बाईपास के एक ढाबे के पास सड़क किनारे की जमीन गिली होने के कारण फंस गई। हालांकि ट्रक फंसने के बाद चालक गाड़ी छोड़कर फरार हो गया है। जिस पर गो-सेवकों ने इस बात की जानकारी पुलिस को दी है । फिलहाल सकरी पुलिस मामला दर्ज आरोपियों की तलाश कर रही है। इसके 2 दिन पहले भी तस्करी के चक्कर में रायगढ़ में 19 गायों की मौत हो गई थी। इस प्रकार 3 दिन के अंदर 27 मवेशियों की मौत हो गई।

कसाइयों के पास ले जाने की आशंका

दरअसल, गो-सेवकों को इस बात की जानकारी मिली थी की ट्रक में 20 भैसों और भैसियों को भरकर ले जाया जा रहा है। इसी बात के चलते गो-सेवक गाड़ी का पीछा कर रहे थे, तभी रात 12 बजे से 1 बजे के बीचसकरी बाईपास के आगे संबलपुरी के पास ढाबे के पास गाड़ी फंस गई और ड्राइवर फरार हो गया। मौके पर पहुंचे गो-सेवकों ने ट्रक में देखा तो उसमें मवेशी ही भरे हुए थे, लेकिन 8 मवेशियों की मौत हो गई थी। इसके बाद अन्य 12 मवेशियों को पास के ही एक प्लाट में बांध दिया गया और पूरे मामले की जानकारी सकरी पुलिस को दी गई। आशंका है कि मवेशियों से भरे गाड़ी को कसाईयों के पास ले जाया जा रहा था।

बाकि मवेशियों को पास के ही एक प्लाट में बांधा गया है।

बाकि मवेशियों को पास के ही एक प्लाट में बांधा गया है।

मौके पर पहुंची पुलिस ने ट्रक को रात को ही निकालने का प्रयास किया, लेकिन नहीं निकाल सके। फिर सुबह पहुंचकर गाड़ी को निकाला जा सका है। मरने वाले मवेशियों का पोस्टमॉर्टम भी कराया गया है। पीएम रिपोर्ट आने के बाद मवेशियों की मौत की असली वजह सामने आ पाएगी। इधर, पुलिस मामले की जांच कर रही है।

आरोपियों की गिरफ्तारियां नहीं

तख़तपुर क्षेत्र में लगातार गो-तस्करी के मामले सामने आ रहे हैं। इससे पहले भी मेड़पार बाजार,जुनापारा क्षेत्र, तखतपुर सीमा से लगे भथरी में भी तस्करी का मामला सामने आया था। उस मामले में भी गो-सेवकों ने ही गाड़ी को पकड़ा था, इन सभी मामलों में भी आरोपियों की गिरफ्तार नहीं हो सकी है, जिसके लेकर पुलिस पर भी सवाल उठ रहे हैं।

पुलिस सुबह फिर से मौके पर पहुंची थी फिर मवेशियों का पोस्टमॉर्टम कराया गया है।

पुलिस सुबह फिर से मौके पर पहुंची थी फिर मवेशियों का पोस्टमॉर्टम कराया गया है।

पुलिस से भाग रहा था, फिर हादसा हुआ और 19 गायों की जान गई

दो दिन पहले रायगढ़ में भी मवेशियों से भरा ट्रक पुलिया से नीचे जा गिरा था। हादसे में 19 गायों की मौत हो गई थी, जबकि 9 गाय घायल हुईं थी। हादसे के बाद चालक ट्रक छोड़कर भाग निकला था। उस मामले में भी बताया गया था कि, मवेशियों को भर कर ले जाने की सूचना मिलने पर पुलिस ने ट्रक का पीछा कर रही थी। इससे बचने के लिए चालक तेज रफ्तार से भागा, लेकिन चिरई पानी पुल के पास अचानक कोई मवेशी आ जाने से उससे टक्कर हो गई। इसके चलते ट्रक अनियंत्रित हो गया और पुलिया से नीचे जा गिरी ।

6 लाख की 21 मवेशियां हुईं थी बरामद

वहीं इससे करीब 16 दिन पहले दुर्ग जिले में भी इस तरह का मामला सामने आया था। जिसमें मध्यप्रदेश के आरोपी गाड़ी में भरकर मवेशियों को कसाईयों के पास हैदराबाद ले जा रहे थे। उन आरोपियों से 6 लाख कीमत की 21 मवेशियां बरामद हुई थीं। मामले का खुलासा तब हो पाया था, जब अहिरवारा चौक कुम्हारी के पास ही गाड़ी का एक्सीडेंट हो गया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular