Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़: रायपुर की ठग भाभियों का गैंग, 6वीं पास कुमकुम चला रही...

छत्तीसगढ़: रायपुर की ठग भाभियों का गैंग, 6वीं पास कुमकुम चला रही थी ठगी का रैकेट; अब तक कर चुकी है 4 शादियां…महिलाओं को दुख भरी दास्तां सुनाकर एैंठ लिए 35 लाख

रायपुर: खमतराई इलाके में आधा दर्जन महिलाओं से 35 लाख रुपयों की ठगी करने का मामला सामने आया है। इस वारदात में इसी इलाके के आस-पास रहने वाली 5 महिलाओं का गैंग बेहद शातिर अंदाज में काम कर रहा था। महिलाओं का ये गैंग पहले दोस्ती करता। घरेलू स्तर पर रिश्तें मजबूत करना इनके अपराध को अंजाम देने का ही हिस्सा है। इस गैंग की मास्टर माइंड कुमकुम 6वीं कक्षा तक पढ़ी है, मूलत: ओडिशा की रहने वाली है। अब तक 4 शादियां कर चुकी है, मोहल्ले में किसी कि मुंहबोली भाभी बन जाती तो किसी की बहन। इसके बाद शुरू होता था ठगी के जाल में महिलााओं को फंसा कर रुपए एैंठने का खेल। खमतराई की पुलिस ने सुनिता उर्फ कुमकम की साथियों पी. अनुसुईया राव, पूर्णिमा साहू, प्रतिभा मिश्रा और गीता महानंद को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया और जेल भेज दिया। मगर इनकी शिकार महिलाएं अब भी थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज करवा रही हैं।

जेवरों की तस्वीरें दिखाकर दिया लालच
खमतराई की अनिता वर्मा ने बताया कि इन महिलाओं ने हमें सोने के जेवरों की तस्वीरें दिखाईं। हमसे कहा गया कि ये जेवर गिरवी पड़े हैं। लॉकडाउन में हमारी माली हालत खराब है। हम न इन गिरवी रखे जेवरों के रुपए नहीं लौटा पा रहे। 15 दिनों के अंदर अगर रुपए नहीं दिए तो जेवर जब्त हो जाएंगे। कुमकम का गैंग इसके बाद महिलाओं को ऑफर देता था कि अगर वो जेवर के रुपए दे दें तो सोने के बाजार भाव से लगभग आधी कीमत पर वो जेवर उन्हें दे देंगी। इससे कम से कम उनका कर्ज खत्म हो जाएगा और रुपए देने के बदले सोना कम कीमत पर मिल जाएगा। अनिता वर्मा ने इस झांसे में आकर लगभग 4 लाख रुपए आरोपी महिला को दे दिए न सोना मिला न रुपए।

ये तस्वीर दिखाकर कई महिलाओं को ठग लिया गया, ये जेवर असल में किसी के हैं ही नहीं।

ये तस्वीर दिखाकर कई महिलाओं को ठग लिया गया, ये जेवर असल में किसी के हैं ही नहीं।

इसी तरह कुमकुम ने अपनी गैंग के साथ सरिता कुर्रे से कहा कि वो कम दाम में गिरवी रखे 85 तोला सोने के जेवर उसे 28 हजार रुपए प्रति तोले के हिसाब से दे देगी। कुमकुम ने शर्त रखी कि गिरवी रखे जेवर को लाने के लिए उसे पूरे रुपए देने होंगे वरना जेवर जब्त हो जाएंगे। उसने बताया कि सोने के जेवर मणपुरम गोल्ड लोन और मुथूट फायनेंस में रखे हैं। बातों में आकर सरिता ने 22 लाख 70 हजार रुपए कुमकुम को अलग-अलग किश्तों में दे दिए। लगभग दो सालों तक सरिता अपने रुपए और सोने के लिए कुमकुम के घर के चक्कर काटती रही मगर वो इस गैंग की शिकार बन चुकी थी। इसी तरह ठग भाभियों के गैंग ने इंदु सिंह, सुरेंद्र शुक्ला, रमा साहू, नर्गिस, नितेश और सुनीता सिंह जैसे लोगों को ठगा।

अनिता वर्मा ने रुपए देते वक्त कुछ वीडियो क्लिप अपने पास सबूत के तौर पर रखीं थी इससे पुलिस को कार्रवाई करने में मदद मिली।

अनिता वर्मा ने रुपए देते वक्त कुछ वीडियो क्लिप अपने पास सबूत के तौर पर रखीं थी इससे पुलिस को कार्रवाई करने में मदद मिली।

भाभियों के गैंग का इमोशनल अत्याचार
खमतराई इलाके की नरगिस ने बताया कि कुमकुम और इसके साथ की महिलाएं बातांे में फंसाकर अपने काम को अंजाम देती हैं। आरोपी महिला ने नरगिस को बेटी के एक्सीडेंट होने की झूठी कहानी सुनाकर गिरवी रखा सोना फायनेंस एजेंसी से दिलाने का दबाव बनाया। शुरू में वो इनकी बातों में नहीं आई मगर बार-बार इसी तहर आंसूओं की धारा आंखों से बहाकर सुनिता नरगिस को अपना शिकार बनाने की कोशिश करती ही रही। बातों में आकर नरगिस ने अपनी बचत में से 2 लाख सुनिता को दे दिए और इनके साथी भी ठगी हो गई। जब नरगिस ने मणपुरम गोल्ड लोन एजेंसी में जाकर गिरवी रखे जेवर के बारे में पता किया तो ठगी के राज से पर्दा उठा क्योंकि वहां कुमकुम का कोई जेवर गिरवी था ही नहीं।

कोर्ट परिसर में ठग भाभियों के गैंग को जेल जाता देख पीड़ित महिलाएं अब अपनी रकम वापस मिलने की आस में हैं।

कोर्ट परिसर में ठग भाभियों के गैंग को जेल जाता देख पीड़ित महिलाएं अब अपनी रकम वापस मिलने की आस में हैं।

मणपुरम गोल्ड लोन की कर्मचारी बनकर किए कॉल
नरगिस ने बताया कि सुनिता उर्फ कुमकम की साथियों ने मिलकर खूब झूठ बोला। गिरवी रखे जेवर के बारे में हमने जब पता करने की सोची तो सुनिता ने हमारी बात मणपुरम गोल्ड और मूथूट फायनेंस के कर्मचारियों से करवाई। सुनिता की साथी गीता महानंद ने खुद को गोल्ड लोन एजेंसी की कर्मचारी बताकर बात की। कह दिया कि रुपए जल्दी देंगे तो आपको सोना हैंडओवर कर दिया जाएगा। कई बार तो खुद सुनिता ने ही फायनेंस एजेंसी की कर्मचारी बनकर रुपए के लिए दबाव बनाया। इस वजह से नरगिस जैसी महिलाएं झांसे में आ गईं।

फिलहाल रायपुर के खमतराई थाने की टीम ने इन महिलाओं को पकड़ लिया।

फिलहाल रायपुर के खमतराई थाने की टीम ने इन महिलाओं को पकड़ लिया।

कई पते बदल चुकी है कुमकुम, कवर्धा में भी किया कांड
खमतराई थाने की टीम ने जैसे ही इस केस की जांच शुरू की तो पता चला कि कुमकुम इससे पहले कवर्धा में भी इसी तरह से लोगों को ठग चुकी है। वहां पैसा डबल करने की स्कीम लेकर वो महिलाओं के पास जाती थी। उन्हें भरोसे में लेकर रुपए ले लिया करती थी। कवर्धा में लगभग 17 लाख रुपयों की ठगी इस गैंग ने की है। कुमकुम हर साल अपना पता बदल लिया करती थी। पुलिस ये भी पता लगा रही है कि 4 शादियां करने के पीछे की असल वजह क्या है, हालांकि ये बात सामने आ रही है कि उसे आपाराधिक गतिविधियों में रहने की वजह से उसके पतियों से उसका विवाद होता और रिश्ता टूट जाता। कुमकुम का कोई एक ठिकाना नहीं है। पुलिस अब उसके रिश्तेदारों का पता लगाकर इस केस की तह तक जाने का काम कर रही है। दूसरी तरफ ठग भाभियों के गैंग का शिकार हुई महिलाएं अपने रुपयों के वापस मिलने की आस में हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular