Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरडोज जिंदगी की: आज से टीका; पर ध्यान रहे, कोरोना टीके के...

डोज जिंदगी की: आज से टीका; पर ध्यान रहे, कोरोना टीके के लिए जिस आईडी से रजिस्ट्रेशन, वही ले जानी होगी…

जगदलपुर में वैक्सीनेशन के स्वागत की तैयारी में नर्सें

  • ढीले कपड़े पहनना भी जरूरी, टाइट बांह वाले कपड़े न पहने
  • आज जो लोग कोरोना का टीका लगवाने जा रहे हैं, उनके लिए वह सब जानकारियां जो जरूरी हैं

रायपुर/ राजधानी-प्रदेश में शनिवार से शुरू हो रहे कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण के लिए सरकारी एजेंसियों ने कई अनिवार्यताएं तय की हैं। इनका पालन नहीं होने पर संबंधित व्यक्ति को वैक्सीन सेंटर से बिना टीका लगाए लौटाया जा सकता है।

जैसे, संबंधित व्यक्ति ने काेविन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के दौरान जो आईडी रजिस्टर्ड करवाया है, वहीं आईडी लेकर जाना होगा। इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आपने पोर्टल में आधार कार्ड रजिस्टर्ड करवाया है और वैक्सीनेशन के समय वोटर आईडी लेकर गए है, तो वैक्सीन नहीं लग पाएगी। यही नहीं, ऐसे कपड़े पहनना होगा, जिससे आसानी से दोनों बाहें टीके के लिए ओपन की जा सकें। टाइट बांह वाले कपड़ों में भी वैक्सीन बूथ में एंट्री मुश्किल हो जाएगी।

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए आईडी के तौर पर 13 जरूरी दस्तावेज शामिल किए गए हैं। वैक्सीन लगाने वालों को यह ध्यान रखना होगा कि पंजीयन के दौरान बताए गए आईडी ही ले जाएं। यही नहीं उन्हें ढीले कपड़े पहनकर टीके लगवाना जाना होगा, ताकि बांह में वैक्सीन लगाने में स्टाफ को सुविधा हो। जिन लोगों को शनिवार को टीके लगने हैं, सभी को समय व वैक्सीन सेंटर का मैसेज कर दिया गया है। उन्हें वैक्सीनेशन सेंटर में दिखाना होगा। लोग ये मैसेज डिलीट न करें। सुबह 9 से शाम 5 बजे तक वैक्सीन लगाई जाएगी।

इसके लिए व्यक्ति को वैक्सीन लगाने के बाद आधे घंटे तक मानीटरिंग की जाएगी। कोई साइड इफेक्ट न होने पर उन्हें घर जाने दिया जाएगा। तब तक कतार में लगे लोगों को टीके के लिए इंतजार करना होगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीनेशन के पहले अगर बुखार या कोरोना पॉजिटिव हो तो टीके लगाने न जाएं। इसकी सूचना अधिकारियों को दें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular