Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़प्रवेश प्रक्रिया: कॉलेजों में सीटें खाली, 13 को खुलेगा पोर्टल...

प्रवेश प्रक्रिया: कॉलेजों में सीटें खाली, 13 को खुलेगा पोर्टल…

नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय ने कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएशन और ग्रेजुएशन से जुड़े सब्जेक्ट्स में प्रवेश देने के लिए तीसरी बार पोर्टल खोला जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय ने नोटिफिकेशन भी जारी किया है। तीसरे चरण में फार्म भरने के लिए 13 से लेकर 22 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इसके बाद 30 सितंबर तक स्टूडेंट्स कॉलेजों में प्रवेश ले सकते हैं।

इसमें खासकर प्राइवेट कॉलेजों में प्रवेश के लिए कम आवेदन आए है, वही जांजगीर के भी कॉलेजों में भी सीटें खाली रह गई है। सरकारी कॉलेजों में भी रिजर्व केटेगरी में आवेदन कम मिले है। इसके पहले दूसरे चरण में आवेदन के लिए पोर्टल खोला था। हालांकि केजी कॉलेज, गर्ल्स कॉलेज में 17 सितंबर तक प्रवेश प्रक्रिया खत्म हो जाएगी, क्योंकि अभी पर्याप्त संख्या में आवेदन मिल चुके है। प्रोफेसर के अनुसार रिजर्व सीटों की मेरिट लिस्ट निकालने के बावजूद स्टूडेंट्स प्रवेश के लिए नहीं आ रहे है। ऐसे में यह सीटें आखिरी में सामान्य और ओबीसी वर्ग के स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा। पीडी कॉमर्स कॉलेज में सिर्फ बीए एलएलबी कोर्स के लिए 8 सीट बची हुई, उसमें 11 आवेदन मिले है। रिजर्व वर्ग की सीटें है, एससी और एसटी की सीटें खाली रह गई है, उसमें ही आवेदन लिए पाेर्टल से लिए जाएंगे। बाकी सीटों के लिए आवेदन पर्याप्त है, इसलिए बाकी सब्जेक्ट्स आवेदन नहीं ले रहे हैं।

कुसमुरा और चपले के नए सरकारी कॉलेजों में अभी भी कम आवेदन मिले है। इसी तरह लैलूंगा, तमनार, बरमकेला के कॉलेजों में बीकॉम, बीएएसी गणित और बीए की सीटों आवेदन कम मिले है। वहां पर अब तीसरी बार पोर्टल खोलने के बाद आवेदन लिए जाएंगे। बीएससी साइंस में सिर्फ कुमसमुरा और चपले कॉलेज की सीटें खाली है। जिले के आधा दर्जन से अधिक कॉलेजों में उपलब्ध सीट की अपेक्षा एक तिहाई आवेदन भी नहीं आए है।

कटऑफ हुआ कम
गर्ल्स कॉलेज में अब तीसरी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद कटऑफ कम हुआ है। इसमें बीए में 83, बीकॉम में 75.2, एमए- 65.4 और एमकॉम- 64.94 फीसदी तक कटऑफ रहा है। इसी तरह केजी कॉलेज में बीए की 10 सीटों में प्रवेश के लिए कटऑफ 89.69 फीसदी, बीसीए में ओबीसी में 93 और एससी के लिए 90 फीसदी रहा है। बीएससी बॉयो में 90 फीसदी और बीएससी गणित में 91.8 फीसदी तक एडमिशन दिए गए। पीडी कॉमर्स कॉलेज में बीए और बीकॉम कटऑफ 89 फीसदी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular