Sunday, May 5, 2024
Homeदेश-विदेशमास्टर क्लास में प्रतिभागियों ने सीखीं रंगमंच की बारीकियाँ, एक घंटे में...

मास्टर क्लास में प्रतिभागियों ने सीखीं रंगमंच की बारीकियाँ, एक घंटे में किये अभिनय के 5 अभ्यास पुष्पेंद्र सिंह ने कहा कि- ‘रंगमंच ने ही देश को नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, इरफान खान जैसे अभिनेता दिए हैं

भोपाल। जुगनू थिएटर एवं फ़िल्म सोसाइटी की एक दिवसीय मास्टर क्लास में रंगमंच एवं फ़िल्म की नामचीन हस्तियों ने प्रतिभागियों को रंगमंच के विभिन्न पहलुओं से परिचित करवाया। अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ न देकर किताबें भेंटकर किया गया। छत्तीसगढ़ी फिल्मों के प्रख्यात अभिनेता पुष्पेंद्र सिंह ने कहा कि मैं एक छऊ डांसर रहा हूँ और बंसी कौल, आलोक चटर्जी, फ्रिट्ज बेनेविट्ज़ जैसे निर्देशकों के साथ काम किया है। यदि आप रंगमंच में हैं तो आप एक अच्छे अभिनेता तो बनते ही हैं साथ ही खुद को सँवारने का बड़ा मौका मिलता है। इस मौके को कभी गंवाना नहीं चाहिए। रंगमंच ने ही देश को नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, इरफान खान जैसे अभिनेता दिए हैं।

मास्टर क्लास में प्रतिभागियों ने सीखीं रंगमंच की बारीकियाँ, एक घंटे में किये अभिनय के 5 अभ्यास

BREAKING : तेज रफ्तार बस पलटी, एक दर्जन से ज्यादा घायल, बाइक सवार को बचाने के दौरान हुआ हादसा मध्य प्रदेश नाट्य विद्यालय की स्नातक पूजा केवट ने नाट्यशास्त्र के व्यावहारिक पहलुओं से प्रतिभागियों को अवगत करवाया। एक घंटे में उन्होंने अभिनय के पाँच अभ्यास करवा दिए। जिसमें नवरस, सेंसरी अभ्यास जैसे ज़रूरी अभ्यास शामिल थे। धन्नूलाल सिन्हा ने हबीब तनवीर के नये थिएटर में ट्रेनिंग पर प्रकाश डाला। उन्होंने रंगमंच में प्रकाश व्यवस्था के इस्तेमाल पर ज़ोर डालते हुए कहा कि इससे नाटक खिल उठता है। एक लाइट डिज़ाइनर चाहे तो नाटक के रूप को एयर उभार सकता है। एक रंगकर्मी को अभिनय, डिज़ाइन, कॉस्ट्यूम सब ही आना चाहिए। एकरंग भोपाल की निर्देशिका विभा श्रीवास्तव ने कहा कि निर्देशन के लिए सबसे बड़ी बात है एक कहानी को अलग-अलग पहलुओं से परखना और फिर एक सबसे आकर्षक विज़न को लेकर आगे बढ़ना। संस्था के अध्यक्ष अभिषेक चौधरी ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया तथा रंगमंच के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए आगामी आयोजनों पर प्रकाश डाला। मंच संचालन हर्षराज सिंह जब्बल एवं दीक्षा वैष्णव ने किया। बतौर प्रतिभागी रविशंकर देवांगन, पलाश, गीता, मोंटू, कुलदीप, श्रेयांश, प्रसाद, सचिन, इंदु आदि भी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular