Tuesday, May 7, 2024
Homeछत्तीसगढ़मिस्ड कॉल ने लगा दिया 90 हजार का चूना: मुम्बई से बैठकर...

मिस्ड कॉल ने लगा दिया 90 हजार का चूना: मुम्बई से बैठकर छत्तीसगढ़ के पुलिस कर्मी के साथ ठगी, फिर हेड कांस्टेबल ने अपने ही थाने में लिखवाई FIR

बालोद जिले के महामाया थाने में पदस्थ पुलिस कर्मी के साथ ठगी हो गई। मुम्बई से एक मिस्ड कॉल आई, फिर उसी नंबर पर कॉल बैक करने के बाद उसके खाते से 8 किश्तों में करीब 90 हजार रुपए निकाल लिए गए। पीड़ित पुलिसकर्मी ने इस मामले की FIR अपने ही थाने में लिखवाई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आगे की विवेचना में जुट गई है।

हेड कांस्टेबल दिलीप उइके (55 वर्ष) ने बताया कि वह महामाया थाना में तैनात है, उसके मोबाइल पर एक मिस्ड कॉल आया। जिसके बाद उसने दोबारा उसी नंबर पर फोन लगाया। नाम पूछने पर उधर से बताया गया कि फोन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मेन ब्रांच न्यू मुंबई सेक्टर 3 से है। फोन पर बात करने वाले ने अपना नाम दीपक वर्मा बताया। दीपक वर्मा ने दिलीप से कहा कि बैंक के एप से गलती से उनके एकाउंट से कुछ पैसे कट गए हैं। अगर दिलीप उसको कुछ डिटेल बताएगा तो पैसे वापस आ जाएंगे। दिलीप झांसे में आ गया। फिर फोन पर कुछ जानकारी मांगी गई और ओटीपी पूछा गया। दिलीप ने सब बता दिया। जानकारी देते ही उसके मोबाइल पर पैसे निकाले जाने के मैसेज आने शुरू हो गए। कुछ ही देर में उसके बैंक के खाते से 8 किश्तों में 89 हजार 986 रुपए निकल गए।

थाना महामाया से मिली जानकारी के मुताबिक दिलीप कुमार उइके की रिपोर्ट पर अपराध पंजीबद्ध कर जांच शुरू कर दी गई है। आरोपी की तलाश जारी है, इस मामले में साइबर सेल की मदद लेकर आगे की कार्रवाई की जा रही है। साइबर फ्रॉड से बचने के लिए पुलिस विभाग लोगों को साइबर जागरूकता अभियान चलाता है। बावजूद इसके अब पुलिसकर्मी ही ठगी का शिकार हो रहे है।

बैंक नहीं मांगता कोई निजी जानकारी
जानकार बताते है कि बैंक ग्राहकों से फोन करके उनसे किसी भी निजी जानकारी, पासवर्ड या वन टाइम SMS पासवर्ड या OTP के बारे में नहीं पूछते है। ना ही कस्टमर से यूजर आईडी, पासवर्ड, डेबिट कार्ड नंबर, पिन, सीवीवी आदि को अपडेट या वेरिफाई करने के लिए कहा जाता है। हमेशा इस बात को याद रखें कि कुछ जानकारी जैसे पासवर्ड, PIN, TIN आदि सख्त तौर पर गोपनीय होते हैं और इनके बारे में बैंक के कर्मचारियों और सुरक्षा अधिकारियों को भी नहीं पता होता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular