Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबावन नेशन वन राशन कार्ड के तहत देश के किसी भी शासकीय...

वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत देश के किसी भी शासकीय राशन दुकान से ले सकेंगे राशन…कोरबा जिले में शहरी क्षेत्रों के 62 राशन दुकानों में सितंबर माह से होगा ट्रायल…


कोरबा (BCC NEWS 24)/राशन कार्ड धारियों को देश के किसी भी कोने में स्थित शासकीय उचित मूल्य दुकान से खाद्य सामग्री लेने की सुविधा प्राप्त होगी। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत राशनकार्ड धारियों को बायोमेट्रिक या आधार प्रमाणीकरण के जरिए राशन सामग्री का वितरण किया जाएगा। इस योजनांतर्गत राज्य के राशनकार्ड धारी परिवारों को अन्य राज्य में अस्थाई प्रवास के दौरान संबंधित राज्य की उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी। इसी प्रकार ऐसी सुविधा अन्य राज्य के प्रवासी राशनकार्ड धारी परिवारों को छत्तीसगढ़ में प्राप्त होगी। वन नेशन वन राशनकार्ड से संबंधित साफ्टवेयर संचालन के लिए विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों और उचित मूल्य दुकान संचालकों को प्रशिक्षण बिलासपुर में दिया जा चुका है।
जिला खाद्य अधिकारी श्री जे. के. सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में कोरबा जिले के शहरी क्षेत्र के 62 शासकीय उचित मूल्य दुकानों को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से जोड़ा गया है। इन राशन दुकानों में नगर निगम कोरबा 53, नगर पालिका दीपका के दो, नगर पालिका कटघोरा के चार, नगर पंचायत छुरीकला के 01 एवं नगर पंचायत पाली के दो दुकान शामिल हैं। इन सभी 62 दुकान संचालकों को ई-पॉस मशीन प्रदान किया जा चुका है। सितंबर माह से ट्रायल रन के दौरान वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राशन सामग्री का वितरण किया जाएगा।
योजना के तहत हितग्राहियों को ई-पॉस मशीन पर आधार प्रमाणीकरण करके राशन प्रदान किया जाएगा। जिन हितग्राहियों का आधार नंबर राशनकार्ड डाटाबेस में सीड नहीं है, उनका सही आधार नंबर दुकान संचालक द्वारा दर्ज किया जाएगा। राशन दुकान पर पात्र हितग्राहियों का आधार या बायोमेट्रिक दो-तीन बार असफल होने की स्थिति में हितग्राही भरोसेमंद व्यक्ति का आधार प्रमाणीकरण से राशन सामग्री ले सकेगा। वृद्ध एवं शारीरिक रूप से निःशक्त हितग्राही जो उचित मूल्य दुकान तक आने में असमर्थ है वे किसी और व्यक्ति को नामांकित कर सकेंगे। ऐसे हितग्राही अपने पहचान के भरोसेमंद व्यक्ति के आधार प्रमाणीकरण से भी सामग्री प्राप्त कर सकेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular