Tuesday, May 7, 2024
Homeदेश-विदेशसिद्धू की छुट्‌टी के आसार: पंजाब कांग्रेस प्रधान पद से इस्तीफा मंजूर...

सिद्धू की छुट्‌टी के आसार: पंजाब कांग्रेस प्रधान पद से इस्तीफा मंजूर करने की तैयारी; कुलजीत नागरा और सांसद रवनीत बिट्‌टू को लेकर दिल्ली पहुंचे CM चन्नी

नवजोत सिंह सिद्धू की पंजाब कांग्रेस प्रधान पद से छुट्‌टी हो सकती है। उन्होंने एक हफ्ते पहले ही इस्तीफा दे दिया था, जिसे कांग्रेस हाईकमान मंजूर कर सकता है। इसके लिए CM चरणजीत चन्नी को दिल्ली में है। उनके साथ सांसद रवनीत बिट्‌टू और कुलजीत नागरा भी मौजूद हैं।

सिद्धू का इस्तीफा मंजूर करने के बाद बिट्‌टू या नागरा में से किसी एक को पंजाब कांग्रेस का प्रधान बनाया जा सकता है। कांग्रेसी सूत्रों के मुताबिक सिद्धू के जिद्दी रवैये से नाराज कांग्रेस हाईकमान यह फैसला ले सकता है। तीनों की सोनिया गांधी से मुलाकात हो सकती है। हालांकि आधिकारिक पुष्टि इस मीटिंग के बाद ही हो सकेगी।

कैप्टन के बाद सिद्धू अब नए CM चन्नी से भी खुश नहीं हैं।

कैप्टन के बाद सिद्धू अब नए CM चन्नी से भी खुश नहीं हैं।

DGP और AG को हटाने की मांग पर अड़े हैं सिद्धू उससे सहमत नहीं हुए। सीएम चन्नी ने कहा था कि UPSC से तीन अफसरों का पैनल आने के बाद फैसला कर लेंगे।

वहीं, एडवोकेट जनरल से श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का केस लेकर स्पेशल पब्लिक प्रॉसिक्यूटर को दे दिया गया था। इसके बावजूद सिद्धू की नाराजगी खत्म नहीं हुई। वो संगठन और सरकार से अलग चल रहे हैं।

अमरिंदर को हटाने के बाद नए CM से भी खुश नहीं
कांग्रेस हाईकमान ने सिद्धू की जिद पूरी करते हुए सुनील जाखड़ को हटाकर सिद्धू को पंजाब कांग्रेस प्रधान बना दिया। उनकी जिद पर कैप्टन अमरिंदर सिंह को CM की कुर्सी से हटा दिया। इसके बाद वह नए CM चन्नी से भी नाराज होकर घर बैठ गए। माना जा रहा है कि हाईकमान भी अब इस बात को लेकर खफा हो गया है, जिसके बाद अब सिद्धू की छुट्‌टी करने की तैयारी की जा रही है।

नागरा को नहीं मिला था मंत्रीपद, बिट्‌टू बेअंत सिंह के पोते
कुलजीत नागरा को चन्नी मंत्रिमंडल में शामिल करना तय था। अंतिम वक्त में उनका नाम काट दिया गया। नागरा अभी पंजाब कांग्रेस के वर्किंग प्रधान है। संभव है कि सिद्धू को हटाने के बाद नागरा को प्रधान बनाया जा सकता है। वहीं, लुधियाना से कांग्रेस के सांसद रवनीत बिट्‌टू भी पंजाब की सियासत में बड़ा नाम हैं। वह पंजाब में आतंकवाद के दौर में शहीद हुए पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते हैं।

अचानक हुआ दौरे में बदलाव
चरणजीत चन्नी को मंगलवार शाम को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलना था। इसके लिए वो मोहाली से हेलिकॉप्टर से निकल चुके थे। इसके बाद अचानक उन्होंने मोहाली में लैंड कर लिया। इसके बाद चार्टेड फ्लाइट से सांसद रवनीत बिट्‌टू और वर्किंग प्रधान कुलजीत नागरा उनके साथ बैठे और वो दिल्ली निकल गए हैं। माना जा रहा है कि CM के लिए कांग्रेस हाईकमान का संदेश आया था कि वो बिट्‌टू और नागरा को भी साथ लेकर आएं।

ढाई महीने बाद भी संगठन नहीं बना सके सिद्धू
नवजोत सिद्धू ने 22 जुलाई को पंजाब कांग्रेस के नए प्रधान की कुर्सी संभाली थी। इसके बाद वह करीब ढाई महीने बीतने के बाद भी संगठन नहीं बना सके हैं। पंजाब में जनवरी 2020 से सभी राज्य और जिला स्तर की इकाइयां भंग हैं। ऐसे में सिद्धू संगठन बनाने की जगह सरकार से टक्कर ले रहे हैं। पंजाब में 3 महीने बाद विधानसभा चुनाव की घोषणा होने की उम्मीद है। ऐसे में बिना संगठन के कांग्रेस की मुश्किल बढ़ सकती है। यही बात हाईकमान को भी खल रही है। इसके अलावा सिद्धू अगले चुनाव में खुद को CM चेहरा घोषित करने की भी मांग कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular