Saturday, May 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- बिलासपुर में स्वाइन फ्लू के 20 संदिग्ध...

BCC News 24: CG न्यूज़- बिलासपुर में स्वाइन फ्लू के 20 संदिग्ध मिले.. स्लम एरिया में 1000 घरों का सर्वे, भेजा गया सैंपल; दो की मौत के बाद अलर्ट

छत्तीसगढ़: बिलासपुर में पिछले सप्ताह स्वाइन फ्लू के दो मरीजों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। यही वजह है कि स्वाइन फ्लू के मरीजों की पहचान करने के लिए टीम स्लम एरिया में जाकर घर-घर सर्वे कर रही है। दो दिन में टीम ने एक हजार मकानों में सर्वे किया। इस दौरान स्वाइन फ्लू के 20 संदेही मिले हैं, जिनका सैंपल लेकर जांच के लिए CIMS के वायरोलॉजी लैब भेजा गया है। वहीं, तीन मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।

प्रदेश के राजधानी रायपुर के साथ ही बिलासपुर में भी स्वाइन फ्लू के लगातार मरीज मिल रहे हैं। पिछले सप्ताह निजी अस्पताल में इलाज के दौरान स्वाइन फ्लू से पीड़ित महिला की मौत हो गई। इसके दो दिन बाद रायपुर के एम्स हॉस्पिटल में एक महिला की मौत हो गई थी। एक सप्ताह के भीतर स्वाइन फ्लू से दो लोगों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम को सर्वे के लिए स्लम एरिया में भेजा जा रहा है।

27 स्लम एरिया को किया चिन्हित
स्वाइन फ्लू के लक्षण कोरोना और वायरल बुखार से मिलते-जुलते हैं। इस वजह से लोग इसकी जांच कराने में भी कोताही बरत रहे हैं। तक स्वास्थ्य विभाग के अफसर भी नजरअंदाज कर रहे थे। मुख्यालय से सख्त निर्देश मिलने के बाद विभाग ने कोरोना के मरीज के साथ ही स्वाइन फ्लू के मरीज खोजने के लिए शहर के 27 स्लम एरिया को चिन्हित किया है।

यहां सर्वे घर-घर सर्वे करने की जिम्मेदारी मितानिनों व स्वास्थ्य कर्मचारियों को दी गई है। टीम ने दो दिन के भीतर अलग-अलग क्षेत्र मिलाकर एक हजार से ज्यादा घरों के लोगों की जांच की. जहां मरीज तो नहीं मिले लेकिन, 20 नए संदेही जरूर मिले हैं। जिनका सैंपल लिया गया है और जांच के लिए सिम्स के वायरोलॉजी लैब भेजा गया है।

16 बिस्तर रखे हैं गए रिजर्व
जिले में स्वाइन फ्लू के मरीज मिलते ही विभाग ने जिला अस्पताल और सिम्स में इन मरीजों के लिए अलग से बिस्तरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही एडवाइजरी जारी कर सभी अस्पतालों को यह आदेश दिए गए हैं कि, स्वाइन फ्लू के लक्षण वाले मरीज मिलते ही विभाग को तत्काल सूचना दें। जिला अस्पताल में 10 बेड का वार्ड संचालित हो रहा है। वहीं, सिम्स में छह बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड बनाने का भी निर्देश दिया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular