Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए 46 हजार नौकरियां.. बैंकिंग, टूरिज्म, हेल्थ...

CG: छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए 46 हजार नौकरियां.. बैंकिंग, टूरिज्म, हेल्थ केयर जैसे सेक्टर्स में रोजगार, 8वीं पास से इंजीनियर तक कर सकते हैं आवेदन

रायपुर: प्रदेश के हजारों बेरोजगार युवकों के लिए बंपर भर्ती का मौका है। दरअसल प्राइवेट सेक्टर्स में रोजगार दिलाने के मकसद से एक मेगा प्लेसमेंट कैम्प आयोजित होने जा रहा है। इसमें एक दो नहीं बल्कि पूरे 46 हजार 616 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 दिसंबर यानी की आज है। हालांकि रोजगार कार्यालय सूत्रों के मुताबिक लास्ट डेट आगे भी बढ़ाई जा सकती है। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र और कौशल विकास प्राधिकरण मिलकर इस भर्ती कैम्प का आयोजन करेगा। मकसद है छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षित एवं प्रशिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार मुहैया कराना।

प्रदेश के बाहर भी कंपनियां देंगी नौकरी
इस पूरी प्रक्रिया में प्रदेश के बाहरी राज्यों जैसे, महाराष्ट्र, गुजरात में भी युवाओं को रोजगार के अवर मिलेंगे। बाहरी राज्यों ने भी प्रदेश के कौशल विकास प्राधिकरण को इसके लिए संपर्क किया है। प्रदेश के बाहर जाकर काम करना है या नहीं ये आवेदक को चुनना होगा। इस पूरी भर्ती प्रक्रिया में 200 से अधिक कंपनियां शामिल हैं।

ऐसे करें आवेदन
आवेदकों को इस लिंक पर जाकर क्लिक करना है
https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSeniQiw5EBYEMMBNWqctwY_XnPHwpv3yy-imCuuZGGNeRQWhw/viewform इसके बाद उनके सामने एक गूगल फॉर्म दिखेगा, जिसपर अपनी जानकारी देनी होगी। अधिक जानकारी के लिए 0771-4044081 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

कितनी मिलेगी सैलेरी क्या होगी क्वालिफिकेशन
रोजगार कार्यालय सूत्रों के मुताबिक इस मेगा प्लेसमेंट में योग्यता अनुभव और शैक्षणिक योग्यता के आधार पर काम दिया जाएगा। जहां ट्रेनिंग की जरुरत होगी ट्रेनिंग भी मिलेगी। इसके जरिए रोजगार पाने वालों को 7 हजार से लेकर 20 हजार तक की सैलेरी वाली नौकरियां मिलेंगी। कई कंपनियां अलग-अलग भत्ते और रहने, खाने की सुविधाएं भी देंगी।

विशेष रोजगार कार्यालय की उपसंचालक डॉ शशिकला अतुलकर ने बताया कि आई.टी.आई, पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग पास दिव्यांग आवेदकों को प्राथमिकता दी जायेगी। जिसके लिए शैक्षणिक योग्यता 8वीं, 10वीं, 12वीं स्नातक, स्नातकोत्तर ,आई.टी.आई. पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग उत्तीर्ण आवेदक शामिल हो सकते है।

इन सेक्टर्स में मिलेगी नौकरियां

  • Apparel (परिधान) – 12800 Vacancies
  • Banking (बैंकिंग और वित्‍तीय) – 255 Vacancies
  • IT-Ites (सूचना एवं प्राैद्योगिकी सक्षम सेवाएं) – 2805 Vacancies
  • Healthcare (स्‍वास्‍थ्‍य सेवा) – 150 Vacancies
  • Tourism and hospitality (पर्यटन और आतिथ्‍य) – 3055 Vacancies
  • Logistics (संभार तंत्र) – 1801 Vacancies
  • Manufacturing (उत्‍पादन) – 18628 Vacancies
  • Retails (खुदरा) – 6480 Vacancies
  • Security (सुरक्षा/बचाव) – 642 Vacancies

रायपुर से मिले 10 हजार आवेदन
प्रदेशभर के हर जिले में आवेदन मंगाए जा रहे हैं। 2 दिसंबर से अब तक 10 हजार आवेदन सिर्फ रायपुर जिले में मिल चुके हैं। प्रदेश भर से 40 हजार से अधिक आवेदन मिलने का अनुमान है।

जिला रोजगार केंद्र के अफसरों ने बताया कि आवेदन मिलने के बाद इन्हें शॉर्ट लिस्ट कर आवेदकों को प्लेसमेंट कैम्प कब आयोजित होगा इसकी जानकारी भेजी जाएगी। हर जिले में वहां के आवेदकों के लिए कैम्प लगेगा, कंपनियां वहां आकर इंटरव्यू करेंगी और ऑफर लैटर, जॉइनिंग लेटर दिया जाएगा।

प्रदेश में सरकारी नौकरी की खबर जानने के लिए नीचे पढ़िए..

CGPSC ने साल 2023 के एग्जाम के शेड्यूल जारी किया था। प्री एग्जाम 12 फरवरी 2023 को होंगे। मेंस की परीक्षा 11 से 14 मई के बीच हो सकती है। इसे लेकर CGPSC ने अपना शेड्यूल जारी किया था।

इन पदों पर होंगी भर्ती

डिप्टी कलेक्टर -15

जेल अधीक्षक-3

वित्त सेवा अधिकारी- 4

कर सहायक आयुक्त-7

जिला पंजीयक-01

सहकारी निरीक्षक-16

नायब तहसीलदार-70

आबकारी उप निरीक्षक-11

इस प्रकार कुल 16 विभागों के लिए 189 पदों पर भर्ती होगी। इस परीक्षा में ग्रेजुएट कैंडिडेट आवेदन कर सकेंगे।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

इस परीक्षा के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही मान्य होंगे। राज्य सेवा परीक्षा 2022 के लिए मैनुअल या डाक से भेजे गए आवेदन आयोग अस्वीकार करेगा। राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 के लिए आवेदन 1 दिसंबर 2022 से 20 दिसंबर 2022 तक भेजे जा सकेंगे। इसके लिए cgpsc.gov.in पर लॉग इन करना होगा।

पीएससी से संबंधित कुछ और खबरें भी पढ़ें..

पत्र की वजह से लगा था नहीं आएगा नोटिफिकेशन

छत्तीसगढ़ में आरक्षण को लेकर हाईकोर्ट के फैसले के बाद यह माना जा रहा था कि शायद इस बार 26 नवंबर को पीएससी इन पदों के लिए नोटिफिकेशन ही जारी ना करे। मगर ऐसा नहीं हुआ है और शनिवार को पीएससी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इस संबंध में राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने पीएससी को भेजे गए पत्र में कहा था कि जब तक आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट से स्थगन नहीं मिलता, यथास्थिति बनाई रखी जाए। अफसरों ने यथास्थिति का आशय यही बताया कि इंटरव्यू के नतीजे जारी नहीं होंगे और अगली पीएससी परीक्षा का नोटिफिकेशन भी कोर्ट के स्थगन तक रुका रहेगा। पीएससी-2021 में कुल 171 पद हैं। इसके लिए 20 से 30 सितंबर तक इंटरव्यू हुए। आमतौर पर साक्षात्कार के आखिरी दिन नतीजे जारी होते हैं। मगर आरक्षण की वजह से नतीजे अब तक नहीं आए हैं।

इंजीनियर से पोस्ट ग्रेजुएट तक प्यून की परीक्षा देने पहुंचे

2 महीने पहले राजधानी रायपुर में CGPSC ने भृत्य पद(चपरासी) के लिए परीक्षा ली। जब से प्रदेश बना है तब से ये पहला मौका था जब सरकारी तंत्र के सबसे छोटे पद के लिए CGPSC परीक्षा ले रहा है। मगर इस परीक्षा में जो खास बात रही है, वो ये रही कि इंजीनियर से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक परीक्षा देने के लिए पहुंचे थे। जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कह दिया कि कोई भी काम छोटा नहीं होता है। ये तो सरकारी नौकरी है।

दोपहर 12 बजे शुरु हुई परीक्षा दोपहर 2 बजे खत्म हुई। ये पहला चरण था। इसके बाद दूसरे चरण में हिंदी की परीक्षा भी होगी। इनकी तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया है। इस पहले चरण की परीक्षा में छत्तीसगढ़ और भारत का सामान्य ज्ञान पूछा गया। सामान्य अंग्रेजी, गणित और छत्तीसगढ़ी भाषा के सवाल पूछे गए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular