Friday, October 18, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: प्रियंका बोलीं- मोदी जी की गारंटी चाइना माल की तरह... कांकेर...

CG: प्रियंका बोलीं- मोदी जी की गारंटी चाइना माल की तरह… कांकेर में कहा- 15 लाख आए नहीं, बेरोजगारी सबसे ज्यादा; मौज में उनके उद्योगपति दोस्त

कांकेर: प्रियंका गांधी ने मोदी जी की गारंटी को चाइना माल की तरह बताया। उन्होंने कहा कि 15 लाख नहीं आए, देश में 45 सालों में बेरोजगारी सबसे ज्यादा है, सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी और उनके उद्योगपति दोस्त मौज कर रहे हैं।

इससे पहले प्रियंका ने कहा छत्तीसगढ़ में भाजपा के शासन में हिंसा का राज था, बस्तर आने से लोग डरते थे, निर्दोष आदिवासियों को जेल में डाला दिया जाता था। कांग्रेस सरकार​ ने यहां के लोग और किसानों को मजबूत करने का काम किया। प्रियंका ने ये बातें कांकेर में आयोजित पंचायती राज सम्मेलन में कही।

कांकेर में सभा के दौरान प्रियंका ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा।

कांकेर में सभा के दौरान प्रियंका ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा।

प्रियंका गांधी के भाषण की प्रमुख बातें

कांग्रेस ने पंचायती राज को मजबूत किया

महात्मा गांधी से लेकर राजीव गांधी के सपने को कांग्रेस ने साकार किया। जब पंचायती राज की बात हुई तो फैसला किया गया कि गांव की बात गांव में होनी चाहिए। गांव की जरूरतों के बारे में यहां के लोग ही जानते हैं। आज आपके हाथों में सत्ता है।

इंदिरा जी की जो सोच पर भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ सरकार कांग्रेस पार्टी के विचारों पर काम कर रही है। यहां लोगों के लिए काम कर रही है। भरोसे को बनने में समय लगता है। भरोसा करने पर ये नजर भी आना चाहिए, तब भरोसा बनता है। मेरे पिता राजीव गांधी और सोनिया गांधी यहां कई बार आए, यहां के लोगों से मिले,उनके समस्याओं को करीब से जाना और उन्हें सुलझाने का पूरा प्रयास किया।

मंच से लोगों का अभिवादन करती हुईं प्रियंका गांधी।

मंच से लोगों का अभिवादन करती हुईं प्रियंका गांधी।

बस्तर से मेरा बहुत पुराना नाता

इंदिरा जी 1972 में बस्तर में आई थी, शायद आपने वो फ़ोटो देखी होगी जिसमें वह बस्तर की महिलाओं के साथ नाच रही थी। इंदिरा जी ने उस समय जो कहा था, भूपेश बघेल आज उसे पूरा कर रहे हैं। स्वामी आत्मानंद जी के नाम से आज प्रदेशभर में विद्यालय, महाविद्यालय खोले गए हैं।

बस्तर एक अंतरराष्ट्रीय नाम बना

यहां सरकार आपको आगे बढ़ाने का काम कर रही है। बस्तर बड़ा ब्रांड बन गया है। एशिया का सबसे बड़ा मिलेट प्लांट यहां है, इससे लोगों को रोजगार मिला, यहां दूसरी संस्कृति को थोपने का काम नहीं किया गया।

मोदी जी को अपनी शान ज्यादा प्यारी

8 हजार करोड़ का एक हवाई जहाज खरीदते हैं, 20 हजार का नया संसद भवन बनाया, 27 हजार करोड़ का एक हॉल बनाया, मोदी जी के पास शान बढ़ाने के लिए पैसा है, गरीबों को देने के लिए कुछ नहीं है, देश की संपत्ति अपने उद्योगपति दोस्तों को सौंप रहे हैं।

प्रियंका को गुलाब देते हुए कार्यक्रम में शामिल बच्चा।

प्रियंका को गुलाब देते हुए कार्यक्रम में शामिल बच्चा।

छत्तीसगढ़ में फिर सरकार बनी तो जातीय जनगणना कराएंगे

​देश भर में एक किसान एक दिन में 27 रुपए कमाता है। वहीं अडानी और उनके दूसरे उद्योगप​ति दोस्त एक दिन में 16 सौ करोड़ रुपए कमा रहे हैं। जाति जनगणना की बात करने पर मौन हो जाते हैं। हमारी सरकार छत्तीसगढ़ में फिर से आएगी तो बिहार की तरह यहां भी जातीय जनगणना कराएंगे।

छत्तीसगढ़ सरकार के काम का श्रेय लेते हैं

जगह-जगह जाकर कहते हैं मोदी की गारंटी, 15 लाख तो किसी को नहीं मिला। करोड़ों नौकरी भी किसी को नहीं मिली। किसानों की आमदनी भी दोगुनी नहीं हुई, छ्तीसगढ आकर कांग्रेस सरकार के काम का भी श्रेय लेकर जाते हैं।

मुखयमंत्री ने मंच से सरकार की योजनाओं के बारे में बताया।

मुखयमंत्री ने मंच से सरकार की योजनाओं के बारे में बताया।

10 लाख गरीबों को आवास देंगे

पांच साल और इस सरकार को मौका दीजिए। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार फिर से आएगी तो 10 लाख आवास गरीबों को दिए जाएंगे। यहां ​इतना विकास हो रहा कि यहां से लोगों को कहीं नहीं जाना पड़ेगा। लोग यहां आएंगे।

देश में 45 सालों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी

कांग्रेस ने सबसे बड़ा काम आपको आपकी संपत्ति आपके हाथों में दी। किसान, गरीब, आदिवासियों को मजबूत किया। गौठान योजना से आवारा पशुओं की समस्या खत्म हुई, लोगों को रोजगार मिला। मोदी जी खोखली गारंटी देते हैं। 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी हमारे देश में है।

कांकेर में प्रियंका ने गर्ल्स हॉस्टल की छात्राओं से मिलीं।

कांकेर में प्रियंका ने गर्ल्स हॉस्टल की छात्राओं से मिलीं।

इससे पहले प्रियंका ने जनरल गर्ल्स हॉस्टल की छात्राओं से मिलीं, उनकी पढ़ाई और करियर को लेकर बातें की और उनके साथ सेल्फी भी ली। उन्होंने चरखा चलाकर सूत भी काता, माटी कला बोर्ड के स्टॉल में रंगाई भी की। प्रियंका गांधी सभा को संबोधित कर रही हैं।

नेताओं ने क्या कहा

  • सीएम भूपेश बोले- कांग्रेस ने पंचायती राज को मजबूत किया, 15 साल तक रमन को मौका मिला लेकिन उन्होंने आदिवासियों की जमीन छीनने के अलावा कोई काम नहीं किया। न्याय के रास्ते पर छत्तीसगढ़ सरकार चल रही है। संस्कृति को बचाने का काम कांग्रेस कर रही है। हमने देवगुड़ी को सहेजने का ​काम किया। नगरनार प्लांट को बिकने नहीं देंगे। मोदीजी आप नहीं चला सकते तो राज्य सरकार को दीजिए हम चलाएंगे। बस्तर में रोजगार के लिए जमीन दी गई है। अडानी को प्लांट लगाने के लिए नहीं। पुरानी पेंशन लागू करेंगे। पुलिस पदोन्नति का अनुपात 40 फीसदी बढ़ाया, ​उ​प निरीक्षकों को इसका लाभ मिलेगा।
  • डिप्टी सीएम सिंहदेव बोले- मुख्यमंत्री सहायता योजना के तहत लोगों का 25 लाख रुपए तक का इलाज हो रहा है। 14 मेडिकल कॉलेज खोले गए।
  • पीसीसी चीफ दीपक बैज ने कहा- कांग्रेस की सरकार के कार्यकाल में यहां कई स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले गए, आज छात्राओं ने प्रियंका जी से अंग्रेजी में बात कीं। आबकारी मंत्री
  • मंत्री रविंद्र चौबे बोले- पंचायती राज को ​अधिकार सबसे पहले राजीव गांधी के कार्यकाल में दिया गया। यहां सबसे पहले पेसा कानून लागू किया गया। पंचायती राज्य संस्थानों को सशक्त बनाने का काम किया।
  • कवासी लखमा बोले- बस्तर में विकास दिवंगत राजीव गांधी की देन है। दो घंटे में किसानों की कर्ज माफी की गई, समर्थन मूल्य में धान खरीदी की जा रही है। रमन की रतनजोत से डीजल बनाने वाली बात झूठी। भाजपा के लोग झूठ बोलकर जाते हैं।.आज तक किसी को 15 लाख नहीं मिला। दो करोड़ नौकरी भी नहीं मिली।

तस्वीरों में देखिए..

कांकेर में प्रियंका ने चरखा चलाकर सूत काता।

कांकेर में प्रियंका ने चरखा चलाकर सूत काता।

प्रियंका को गौर मुकुट पहनाकर स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ दीपक बैज।

प्रियंका को गौर मुकुट पहनाकर स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ दीपक बैज।

मंच पर गज माला से भी प्रियंका का स्वागत किया गया।

मंच पर गज माला से भी प्रियंका का स्वागत किया गया।

मंच से पुरखती कागजात और 'ताना बाना' पुस्तिक लॉन्च किया गया।

मंच से पुरखती कागजात और ‘ताना बाना’ पुस्तिक लॉन्च किया गया।

मंच पर किसी बात को लेकर मुस्कुराती हुईं प्रियंका गांधी।

मंच पर किसी बात को लेकर मुस्कुराती हुईं प्रियंका गांधी।

866 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी गई।

866 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी गई।

मंच पर सीएम भूपेश ने पीएम मोदी पर सरकार पर तंज कसा।

मंच पर सीएम भूपेश ने पीएम मोदी पर सरकार पर तंज कसा।

प्रियंका गांधी के साथ मंच पर मौजूद कांग्रेस नेता।

प्रियंका गांधी के साथ मंच पर मौजूद कांग्रेस नेता।

प्रियंका और भूपेश को काले झंडे दिखाने की कोशिश

भाजपा के पूर्व विधायक भोजराज नाग समेत कई भाजपा कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया गया है। इन्होंने घड़ी चौके के पास प्रियंका और भूपेश बघेल को काले झंडे दिखाने की कोशिश की थी। मेडिकल कॉलेज का नाम इंदिरा गांधी के नाम से किए जाने का विरोध कर रहे थे।

भाजपा के पूर्व विधायक भोजराज नाग समेत कई भाजपा कार्यकर्ता गिरफ्तार।

भाजपा के पूर्व विधायक भोजराज नाग समेत कई भाजपा कार्यकर्ता गिरफ्तार।

कांकेर जिले की तीनों विधानसभा सीट पर कांग्रेस का कब्जा

प्रियंका गांधी के कांकेर दौरे के कई मायने हैं। 2018 के विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी ने अंतागढ़ और भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में बड़ी सभाएं की थीं, लेकिन कांकेर विधानसभा में कोई बड़ा नेता नहीं पहुंचा था। इस बार कांग्रेस ने शीर्ष नेताओं का कांकेर विधानसभा में दौरा तय किया है।

कांकेर जिले की तीनों विधानसभा सीट पर कांग्रेस का कब्जा है, ऐसे में कांग्रेस पूरा जोर लगा रही है कि इस बार भी तीनों सीटें उनके ही खाते में आए। यही कारण है कि इस बार प्रियंका गांधी पंचायती राज्य और नगरीय निकाय महासम्मेलन के बहाने कांकेर की जनता को रिझाने पहुंची।

कांकेर जिले में 3 विधानसभा सीट कांकेर, भानुप्रतापपुर और अंतागढ़ है। कांकेर से कांग्रेस विधायक शिशुपाल शोरी हैं। भानुप्रतापपुर से कांग्रेस विधायक सावित्री मंडावी और अंतागढ़ से कांग्रेस विधायक अनूप नाग हैं।

गांधी परिवार का कांकेर से पुराना नाता

गांधी परिवार का कांकेर जिले से विशेष नाता रहा है। जिले के पखांजूर में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1972 में प्रवासी भारतीयों को बसाया था। इसके बाद बीते विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी जब पखांजूर पहुंचे थे, तो हजारों की भीड़ यहां जुटी थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular