Friday, October 25, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाChhattisgarh : 'पूरा वैष्णव परिवार मेरा जानी दुश्मन', इलेक्ट्रीशियन ने रची थी...

Chhattisgarh : ‘पूरा वैष्णव परिवार मेरा जानी दुश्मन’, इलेक्ट्रीशियन ने रची थी हत्या की साजिश, मोटर पंप स्टार्ट करते ही गई थी व्यक्ति की जान; आरोपी गिरफ्तार

राजनांदगांव: जिले के ग्राम जामसरार कला में 28 अप्रैल को सुबह मोटर पंप स्टार्ट करने के दौरान मजदूर नरेश कुमार ओटी की ब्लास्ट में मौत हो गई थी। जांच में ये मामला हादसे का नहीं बल्कि सुनियोजित हत्या का निकला है। पुलिस ने आरोपी इलेक्ट्रीशियन कुमान कंवर को गिरफ्तार कर लिया है। मामला डोंगरगांव थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के मुताबिक, ग्राम जामसरार कला में 28 अप्रैल को मजदूर नरेश कुमार ओटी ने जैसे ही मोटर पंप स्टार्ट किया, वैसे ही इसमें ब्लास्ट हो गया। मौके पर ही मजदूर की मौत हो गई। उसका चेहरा, सिर और हाथ क्षत-विक्षत हो गए। ब्लास्ट इतना जबरदस्त था कि मौके पर ढाई से 3 फीट गहरा गड्ढा बन गया और नरेश का शव करीब 26 फीट दूर जा गिरा।

मजदूर नरेश कुमार ओटी की ब्लास्ट में हुई थी मौत।

मजदूर नरेश कुमार ओटी की ब्लास्ट में हुई थी मौत।

गलती से मारा गया मजदूर

जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। घटनास्थल का जायजा लेकर शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया। मौके से सबूत जुटाए गए। ASP मुकेश ठाकुर के निर्देश पर जांच में तेजी आई। डोंगरगांव एसडीओपी दिलीप सिंह सिसोदिया, सायबर सेल प्रभारी जितेन्द्र वर्मा, थाना प्रभारी डोंगरगांव उपेन्द्र कुमार शाह ने घटनास्थल का जायजा लिया। फार्म में काम करने वाले मजदूरों से पूछताछ की गई, तो उन्होंने बताया कि सुनील कुमार वैष्णव से कुमान कंवर आपसी रंजिश रखता था। योजना उसी को मारने की थी, लेकिन गलती से नरेश मारा गया।

कुमान कंवर को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

कुमान कंवर को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

आरोपी का पहले से आपराधिक रिकॉर्ड

लोगों ने बताया कि कुमान कंवर की पहले से सुनील और उसके परिवार से नहीं बनती थी। इसका आपराधिक रिकॉर्ड भी है। कुमान कंवर और सुनील वैष्णव के परिवार के बीच पहले पंचायत चुनाव लड़ने को लेकर भी‌ विवाद हो चुका था। कुमान कंवर के मन में इतनी नफरत थी कि उसने अपने बाएं हाथ में गोदना करा रखा था, जिसमें लिखवाया था- मेरा जानी दुश्मन संतोष, सुनील, सतीश, पप्पू का छोटा भाई और पूरा वैष्णव परिवार।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुकेश ठाकुर, डोंगरगांव एसडीओपी दिलीप सिंह सिसोदिया, साइबर सेल प्रभारी जितेंद्र वर्मा।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुकेश ठाकुर, डोंगरगांव एसडीओपी दिलीप सिंह सिसोदिया, साइबर सेल प्रभारी जितेंद्र वर्मा।

आरोपी बिजली विभाग में मिस्त्री

आरोपी कुमान कंवर इलेक्ट्रीशियन और बिजली विभाग में मिस्त्री है। आरोपी ने पहले से वैष्णव परिवार को मारने की साजिश रच रखी थी। दिवाली के समय अत्यधिक मात्रा में बम-पटाखों का बारूद उसने इकट्ठा किया था। उसने प्लास्टिक के डिब्बे में बारूद भरकर वायर कनेक्शन कर बम तैयार कर अपने घर में छिपाकर रखा था।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुकेश ठाकुर ने दी घटना की जानकारी।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुकेश ठाकुर ने दी घटना की जानकारी।

पहले से हत्या का रच रखा था षडयंत्र

आरोपी ने ब्लास्ट के लिए बिजली दुकान से वायर भी खरीदा था। आरोपी जानता था कि पानी का मोटर रोज सुबह सुनील वैष्णव आकर स्टार्ट करता है। 28 अप्रैल की रात कुमान कुंवर डेढ़ बजे बेटी को डॉक्टर से दिखाकर वापस ग्राम जामसरार आया, तो उसने देखा कि संतोष वैष्णव के फार्म हाउस की लाइट बंद थी। उसने अंधेरे का फायदा उठाते हुए फार्म हाउस के अंदर जाकर बम फिट कर दिया।

जुगाड़ बम को किया फिट

रात करीब 2ः30 बजे फार्म हाउस जाकर देखा कि सीढ़ी के नीचे बोर पंप का स्टार्टर लगा हुआ है। सीढ़ी के नीचे ही सब्बल रखा हुआ था। जिससे करीब डेढ़ से 2 फीट गढ्ढा खोदकर खुद से बनाया हुआ जुगाड़ बम प्लास्टिक के डिब्बे में रखकर वहां गाड़ दिया। फिर गड्ढे को मिट्टी, प्लास्टिक और बोरियों से ढंक दिया। कनेक्शन बाहर निकालकर मोटर पैनल से उसे कनेक्ट कर दिया और घर में जाकर सो गया।

ब्लास्ट से मजदूर की मौके पर मौत

28 अप्रैल की सुबह करीब 6ः30 से 7 बजे के बीच जब बाड़ी में काम करने वाला ग्राम मनेरी निवासी नरेश कुमार ओटी मोटर स्टार्ट करने गया, तो ब्लास्ट से उसकी मौके पर ही मौत हो गई। आरोपी कुमान कंवर घटना के दिन गांव में नहीं होने का कहकर पुलिस को गुमराह करता रहा। हालांकि मौके पर मोटर पंप पैनल कनेक्शन में उपयोग में लाए गए अतिरिक्त काले रंग के एक एमएम का वायर, जो विस्फोट में इस्तेमाल हुआ था, इससे पुलिस को अहम सुराग मिला।

आरोपी ने हत्या का जुर्म किया कबूल

तलाशी लेने पर ऐसा ही वायर कुमान कंवर के घर से भी बरामद किया गया। इसके बाद पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की, तो आरोपी ने हत्या का जुर्म कबूल कर लिया। आरोपी ने बताया कि उसने पुरानी रंजिश के चलते सुनील वैष्णव को मारने के लिए जुगाड़ बम फिट किया था, लेकिन नरेश की मौत हो गई। आरोपी को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular