Saturday, September 21, 2024




Homeछत्तीसगढ़रायपुर : छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से...

रायपुर : छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण आयोजित

  • स्थानीय निकायों के निर्वाचन हेतु निर्वाचक नामावली तैयार करने सभी जिले के प्रोगामर और मास्टर ट्रेनर्स हुए प्रशिक्षण में शामिल

रायपुर: छत्तीसगढ़ के राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री अजय सिंह के निर्देश पर तथा सचिव डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के मार्गदर्शन में आज यहां अटल नगर नवा रायपुर स्थित राज्य निर्वाचन आयोग कार्यालय में वीसी के माध्यम से राज्य के सभी जिले के प्रोग्रामर तथा मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया गया। आयोग द्वारा सभी प्रशिक्षिणार्थियों को मतदाता सूची शुद्ध एवं निर्धारित समयसीमा में पूर्ण करने कहा गया। आयोग द्वारा आगामी स्थानीय निकाय चुनावों के लिए एक सटीक और पारदर्शी निर्वाचन प्रक्रिया सुनिश्चित करने यह प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण में प्रोगामरों को मतदाता सूची के सॉफ्टवेयर, डिजिटल उपकरणों के प्रयोग और डाटा एन्ट्री से संबंधित जानकारी दी गई है तथा मास्टर ट्रेनरों को चुनावी प्रक्रियाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए ट्रेनिंग दी गई ताकि वे निर्वाचन अधिकारियों को कुशलतापूर्वक प्रशिक्षित कर सके। प्रशिक्षण में मतदाता सूची का डिजिटल प्रबंधन, आयोग द्वारा विकसित किये गये सॉफ्टवेयर एवं तकनीकी टूल्स का इस्तेमाल कर मतदाता सूची को सही एवं सटीक तरीके से अद्यतन करने के बारे में बताया गया। जिसमें नये पंजीकरण, सूची से मृत तथा अवैद्य नामों को हटाने एवं सूची में किसी भी प्रकार के सुधार के प्रावधान शमिल किए गए। प्रशिक्षण में यह भी बताया गया कि कोई भी गलत नामांकन या त्रुटिपूर्ण डाटा चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित न करें।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इस प्रशिक्षण के माध्यम से स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया कि स्थानीय निकाय निर्वाचन में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी व त्रुटि नहीं होनी चाहिए। प्रशिक्षण के माध्यम से सभी प्रोगामर और मास्टर ट्रेनरों को निर्देशित किया गया कि वे अपने कार्य पूरी निष्ठा एवं तत्परता से करे ताकि चुनाव प्रक्रिया पूरी निष्पक्षता से हों। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग की उपसचिव डॉ. नेहा कपूर एवं श्री आलोक श्रीवास्तव उपस्थित थे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular