Saturday, April 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़आरबीआई का अलर्ट: क्रेडिट कार्ड की वैधता खत्म होने के बाद हो...

आरबीआई का अलर्ट: क्रेडिट कार्ड की वैधता खत्म होने के बाद हो रही क्लोनिंग; जालसाजों को इसकी जानकारी कहां से हो रही, सायबर टीम जांच में जुटी

रायपुर: राजधानी में अब ऐसे क्रेडिट कार्ड के क्लोन कार्ड बनाने की शिकायतें बढ़ रही हैं जिनकी वैधता खत्म हो चुकी है। यानी नॉन वैलिड कार्ड का उपयोग कर जालसाज ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं। ऑनलाइन ठगी के इस नए पैटर्न ने सभी को चौंका दिया है। यही वजह है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी इस तरह की ठगी की जानकारी देने के लिए बैंकों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं।

रायपुर की सायबर क्राइम टीम के पास भी ऐसी शिकायतें पहुंची है। टीम फिलहाल इस बात की जांच कर रही है कि जालसाजों के पास ऐसे क्रेडिट कार्डों की जानकारी कैसे पहुंच रही है। कौन से कार्ड की वैधता कब खत्म हो रही है इसका रिकार्ड बैंकों के अलावा किसी के भी पास नहीं होता है। ऐसे में बैंकों के अफसर-कर्मचारी भी इस मामले में संदेह के दायरे में आ रहे हैं।

ऑनलाइन ठगी करने वाले पहले ऐसे कार्ड वालों की जानकारी जुटाते हैं। फिर जो लोग कार्ड के रिनिवल कराने के लिए आवेदन देते हैं उनके फोन नंबर को जानकर उन्हें फोन किया जाता है। इसी कॉल में वे लोगों से सभी तरह की जानकारी निकलवाने की कोशिश करते हैं। जिस कॉल से जानकारी मिल जाती है फिर उसी कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग की जाती है।

इस मामले में राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने भी शिकायत दर्ज कराई थी। उनके कार्ड की वैधता 2020 में खत्म हो गई थी। उन्होंने कार्ड को रिनिवल करने के लिए आवेदन भी नहीं दिया था। इतना ही नहीं सुरक्षा के लिहाज से उन्होंने कार्ड भी तोड़ दिया था। आवेदन नहीं देने के बावजूद उनका कार्ड रिनिवल हो गया। इस कार्ड से 508.92 डॉलर की शॉपिंग भी हो गई।

सांसद के बैंक ने जब 45668 रुपए का बिल भेजा तब उन्हें इस ऑनलाइन ठगी का पता चला। इस मामले में सायबर अफसरों का कहना है कि जिनके कार्ड की वैधता खत्म हो जाती है उन्हें बैंक जाकर एक आवेदन देकर सूचित करना चाहिए कि उन्होंने कार्ड का उपयोग बंद कर दिया है। किसी भी परिस्थिति में उनका कार्ड रिन्यू न किया जाए। इससे कार्ड पूरी तरह से लॉक हो जाते हैं।

क्रेडिट कार्ड लेने वाले भी बढ़ रहे
कुछ साल पहले तक लोगों को आसानी से क्रेडिट कार्ड नहीं मिलता था। लेकिन अब बैंकों की संख्या बढ़ने और नियमों में बदलाव के बाद क्रेडिट कार्ड आसानी से जारी हो जाते हैं। जो लोग तय समय में अपने लोन दे देते हैं या दे रहे होते हैं बैंक उन्हें खुद से क्रेडिट कार्ड लेने का ऑफर देती है। नौकरीपेशा लोगों को भी एक लिमिट के साथ आसानी से कार्ड इश्यू कर दिए जाते हैं। इन सब वजहों से रायपुर में क्रेडिट कार्ड लेने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। इस वजह से अब क्रेडिट कार्ड को लेकर ऑनलाइन फ्रॉड भी बढ़ रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular