Saturday, April 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़ में विश्व की सबसे लंबी पूंछ वाली गाय;...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़ में विश्व की सबसे लंबी पूंछ वाली गाय; 54 इंच है पूंछ की लंबाई…आज गाय को “गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड” का अलंकरण प्रदान किया जाएगा

*विजयादशमी पर्व के शुभ अवसर पर मनोहर गौशाला में होगा यह आयोजन

खैरागढ़: गौ सेवा के लिए समर्पित मनोहर गौशाला में मौजूद कामधेनु गाय को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का अलंकरण प्रदान किया जाएगा। धमधा मार्ग में मौजूद गौशाला परिसर में ही अलंकरण समारोह होगा। ट्रस्ट ने गौ माता को सौम्या कामधेनु गौ माता का नाम दिया है।

यह सम्मान विश्व में सबसे लंबी पूंछ वाली गाय होने के कारण दिया जा रहा है। इससे पहले यह सम्मान ब्राजील में मौजूद गाय को मिला था। जिसके पूंछ की लंबाई 48 इंच थी। सौम्या कामधेनु गाय की पूंछ की लंबाई 54 इंच है। विश्व में इस तरह की सिर्फ चार से पांच गाय मौजूद हैं। श्रीकमलाबाई कन्हैया लाल चैरिटेबल ट्रस्ट ने कामधेनु गाय को जैसलमेर से लाकर मनोहर गौशाला में लाकर रखा है। तब से गाय की अनवरत सेवा जारी है। गौशाला के ट्रस्टियों में मुख्य मैनेजिंग ट्रस्टी में रूप में पदम डाकलिया खैरागढ़ शामिल हैं। अन्य सदस्यों में शांतिलाल कोठारी, पुखराज कोठारी दोनों चेन्नई, महेंद्र लोढ़ा व सपना डाकलिया दोनों रायपुर शामिल हैं। गौशाला के मैनेजिंग ट्रस्टी पदम डाकलिया ने बताया कि ये गौरव का विषय है। कि ख़ैरागढ़ मनोहर गौशाला को यह सम्मान मिलने जा रहा है। इससे पहले स्वच्छता के लिए भी गौशाला सम्मानित हो चुकी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular