Monday, September 30, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किया आदेश.. 10वीं...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किया आदेश.. 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बड़ा फैसला; बोर्ड एग्जाम में शामिल होने के लिए असाइनमेंट जमा करने की अनिवार्यता खत्म

रायपुर: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। अब इस नए फैसले के मुताबिक इन स्टूडेंट्स को असाइनमेंट जमा करने की जरूरत नहीं होगी, यह सीधे मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि सभी मान्यता प्राप्त स्कूल के 10वीं और 12वीं के रेगुलर छात्रों को बोर्ड एग्जाम में शामिल होने के लिए हर विषय के 2 असाइनमेंट जमा करने की अनिवार्यता थी, जिसे अब समाप्त कर दिया गया है। अब बिना असाइंमेंट जमा किए ही मेन एग्जाम में स्टूडेंट शामिल होंगे। यह आदेश छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल की तरफ से जारी किया गया है।

इससे पहले लागू की गई थी अनिवार्यता
इससे पहले बोर्ड ने ही असाइंनमेंट को जरूरी किया था। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के लिए 2 असाइनमेंट जमा करने का नियम अनिवार्य किया था। तब आदेश में यहां तक कहा गया था कि अगर कोई छात्र असाइमेंट जमा नहीं करता तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी, मगर अपने ही फैसले से यू टर्न लेकर बोर्ड ने स्टूडेंट्स को सहुलियत दे दी है।

अपने ही स्कूल में स्टूडेंट देंगे परीक्षा
इस बार अपने ही स्कूल में स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। साल 2019 के बाद ये पहला मौका होगा जब बोर्ड एग्जाम ऑफलाइन हो रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार 12वीं में परीक्षार्थियों की संख्या करीब 2 लाख 90 हजार है। वहीं 10वीं में 3 लाख 93 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है। कुल 6 लाख 83 स्टूडेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular