Saturday, April 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरचैत्र नवरात्र पर कोरोना का साया: ​​​​​​​दंतेवाड़ा स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर में...

चैत्र नवरात्र पर कोरोना का साया: ​​​​​​​दंतेवाड़ा स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर में 9 दिन होंगे आयोजन, लेकिन श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक; फोटो भी ली तो 1000 रुपए जुर्माना…

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर में भक्त जन मंदिर आकर मां के दर्शन नहीं कर पाएंगे। कोई व्यक्ति मंदिर के अंदर मोबाइल या कैमरा से फोटो लेते हुए मिला तो 1 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। 

  • मंदिर प्रबंधन ने बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण लिया निर्णय, 13 से 21 अप्रैल तक होगा मंदिर में आयोजन
  • मां की आरती व ज्योत का टीवी चैनल व सोशल मीडिया पर होगा लाइव प्रसारण, ऑनलाइन कर सकेंगे दान

दंतेवाड़ा/ पिछले एक साल से त्योहारों पर कोरोना का ग्रहण लगा हुआ है। इस बार 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है, लेकिन छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर फिर रोक लगा दी गई है। मंदिर में 9 दिन आयोजन तो किए जाएंगे, लेकिन आमजन नहीं जा सकेंगे। यहां तक कि अगर किसी ने फोटो भी लेने का प्रयास किया तो 1000 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। आयोजनों का लाइव प्रसारण होगा।

मंदिर प्रबंधन की शुक्रवार को हुई बैठक में नवरात्रि पर्व मनाने को लेकर कई निर्णय किए गए हैं।

मंदिर प्रबंधन की शुक्रवार को हुई बैठक में नवरात्रि पर्व मनाने को लेकर कई निर्णय किए गए हैं।

मां के दर्शन से लेकर दान तक होगा ऑनलाइन
मंदिर प्रबंधन की शुक्रवार को हुई बैठक में नवरात्र पर्व मनाने को लेकर कई निर्णय किए गए हैं। प्रबंधन का कहना है कि 13 से 21 अप्रैल तक नवरात्र पर्व पर मंदिर में आयोजन होंगे, लेकिन संक्रमण को देखते हुए एहतियात बरती जा रही है।

  • भक्त जन मंदिर आकर मां के दर्शन नहीं कर पाएंगे। कोई व्यक्ति मंदिर के अंदर मोबाइल या कैमरा से फोटो लेते हुए मिला तो 1 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।
  • माता की आरती और ज्योत का लाइव दर्शन श्रद्धालु घर बैठे कर सकेंगे। इसका सीधा प्रसारण स्थानीय चैनल, LED स्क्रीन और जिले के अधिकृत वेबसाइट, फेसबुक, ट्विटर पेज व अन्य माध्यम से किया जाएगा।
  • भक्त गण स्वेच्छा से ऑनलाइन दान कर सकेंगे। इसके लिए व्यवस्थापक टेम्पल एस्टेट दंतेवाड़ा के नाम से SBI के एकाउंट नंबर 37596357458 (IFSC कोड- SBIN0000545) में दान कर सकते हैं। माता की आरती और ज्योत का लाइव दर्शन श्रद्धालु घर बैठे कर सकेंगे। इसका सीधा प्रसारण स्थानीय चैनल, LED स्क्रीन और जिले के अधिकृत वेबसाइट, फेसबुक, ट्विटर पेज व अन्य माध्यम से किया जाएगा।

शासन ने मेला समारोह पर भी लगाई है रोक
मंदिर समिति के सदस्यों ने कहा, नवरात्र के दौरान मां दंतेश्वरी मंदिर में दर्शन करने वाले अधिकांश दर्शनार्थी, श्रद्धालु स्थानीय के अलावा अन्य जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों से मेला स्थल पहुंचते हैं। अतः शासन की ओर से कोरोना वायरस के तेजी से फैलते प्रभाव को देखते हुए मेला समारोह आयोजन पर रोक लगाई गई है। इसके साथ ही जिले के ग्रामीण इलाकों के अन्य मंदिरों के परिसर में लगने वाले चैत्र नवरात्र मेले भी स्थगित रहेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular