Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG में एंट्रेंस एग्जाम की तारीखों का ऐलान... 17 जून को प्री.बीएड,...

CG में एंट्रेंस एग्जाम की तारीखों का ऐलान… 17 जून को प्री.बीएड, प्री.डीएलएड की परीक्षा, नर्सिंग कोर्सेस की परीक्षा 24 जून को होगी

रायपुर: छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षण मंडल जल्द ही एडमिशंस के लिए परीक्षाएं लेने जा रहा है। इसके लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। राज्य के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों- प्री.बीएड, प्री डीएलएड, बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक नर्सिंग में प्रवेश परीक्षा के लिए ये एग्जाम होंगे।

व्यावसायिक परीक्षा मण्डल की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इन सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 13 मई से शनिवार से लिए जा रहे है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 मई होगी। त्रुटि सुधार के लिए प्री.बीएड, प्री.डीएलएड, बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक नर्सिंग के लिए 29 मई से 31 मई तक का समय दिया गया है।

इस दिन जारी होगा एडमिट कार्ड
प्री.बीएड, प्री.डीएलएड के लिए प्रवेश पत्र जारी करने की तारीख 9 जून और बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक नर्सिंग के लिए प्रवेश पत्र जारी करने की तारीख 16 जून निर्धारित की गई है। प्री.बीएड, प्री.डीएलएड के लिए परीक्षा 17 जून को और बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक नर्सिंग के लिए परीक्षा 24 जून को होगी।

स्टेट के स्टूडेंट्स को नहीं देना होगी फीस
प्रदेश के बच्चों को इन परिक्षाओं के लिए किसी भी तरह की फॉर्म फीस नहीं देनी होगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बजट सत्र के दौरान इसकी घोषणा की गई थी। नियम के मुताबिक छत्तीसगढ़ राज्य के स्थानीय निवासी प्रतिभागियों से किसी भी प्रकार का परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा।

पहले फीस देना होता था

राज्य लोक सेवा आयोग और व्यापम हर साल दर्जन भर से अधिक प्रतियाेगी परीक्षाएं आयोजित करते हैं। इन परीक्षाओं के संचालन के लिए संस्थाएं प्रत्येक आवेदन पर 200 रुपए से 500 रुपए तक का शुल्क लेती रही हैं। आरक्षित वर्गों के लिए आवेदन शुल्क में कुछ छूट होती है। ओबीसी और सामान्य वर्ग को पूरा शुल्क अदा करना पड़ता था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular