Sunday, April 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाविहिप के छत्तीसगढ़ बंद के दौरान आगजनी, ब्लास्ट... जिस बिरनपुर में युवक...

विहिप के छत्तीसगढ़ बंद के दौरान आगजनी, ब्लास्ट… जिस बिरनपुर में युवक की हत्या हुई थी वहां भीड़ ने मकान जलाया, अरुण साव गिरफ्तार

रायपुर: बेमेतरा में हिंसक घटना और एक युवक की हत्या के विरोध में सोमवार को छत्तीसगढ़ बंद किया गया। साजा से बिरनपुर पहुंचने के बाद बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव गिरफ्तार कर लिए गए हैं। वे पीड़ित परिवार से मुलाकात करने पहुंचे थे लेकिन इससे पहले वे अरेस्ट हो गए।

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि ‘बिरनपुर की घटना के बाद स्थिति को नियंत्रण में ले लिया गया है। हत्या करने वाले 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और एक आरोपी की तलाश में पुलिस जुटी हुई है। लेकिन बीजेपी लॉ एन्ड आर्डर की स्थिति बिगाड़ने का काम कर रही है। छत्तीसगढ़ में हमेशा से शांति का माहौल रहा है।’

दुर्ग रेंज के आईजी आनंद छाबड़ा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव को समझाते हुए, अब उन्हें अरेस्ट कर लिया गया है।

दुर्ग रेंज के आईजी आनंद छाबड़ा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव को समझाते हुए, अब उन्हें अरेस्ट कर लिया गया है।

बंद के दौरान जिस बिरनपुर गांव में घटना हुई थी, वहां उग्र हुई भीड़ ने एक मकान को आग लगा दी। इस दौरान मकान के भीतर ब्लास्ट हो गया। तोड़फोड़ करने पर उतारू भीड़ को संभालने के लिए दुर्ग रेंज के आईजी आनंद छाबड़ा सहित कई पुलिस अफसर-जवान यहां थे। इसी समय ब्लास्ट हुआ। फिलहाल किसी के घायल होने की जानकारी नहीं आई है।

बिरनपुर में पुलिस की घेराबंदी को तोड़कर निकलते हुए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव के साथ बड़ी संख्या में कार्यकर्ता।

बिरनपुर में पुलिस की घेराबंदी को तोड़कर निकलते हुए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव के साथ बड़ी संख्या में कार्यकर्ता।

आज इस बंद का ऐलान विश्व हिंदू परिषद ने किया है। कवर्धा-बेमेतरा के पास विहिप और भाजपा कार्यकर्ता सड़कों पर उतर गए हैं। जयस्तंभ चौक पर चक्का जाम खत्म हो गया है। भाटागांव में कुछ बसों पर पत्थर फेंका गया है। हालांकि किसी को चोट नहीं आई है। बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव पीड़ित परिवार से मिलने बेमेतरा रवाना हो गए हैं।

बिरनपुर गांव में रोड पर स्थित इस झोपड़ीनुमा मकान में आगजनी की घटना के बाद ब्लास्ट हो गया।

बिरनपुर गांव में रोड पर स्थित इस झोपड़ीनुमा मकान में आगजनी की घटना के बाद ब्लास्ट हो गया।

मकान में आगजनी, फिर धमाका

बिरनपुर में जिस युवक की हत्या हुई थी वहां प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर स्थित एक झोपड़ीनुमा मकान में आग लगा दी। इस घटना के बाद घर में जोरदार धमाका हुआ है। पुलिस आग बुझाने का प्रयास कर रही है। उनके मुताबिक आग लगने से घर में रखे सिलेंडर में धमाका हुआ है। फिलहाल इलाके में तनाव का माहौल है।

रायपुर में स्कूल पहुंचने के बाद कई स्कूलों में छुट्टी देकर बच्चों और स्टाफ को घर भेज दिया गया है। रायपुर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। सुबह 5 बजे से प्रदर्शनकारी बाजार बंद करवाने के लिए निकले हैं। इस मामले में साहू समाज भी समर्थन कर रहा है। क्योंकि बेमेतरा की हिंसक घटना में जिस युवक को मारा गया, वह साहू समाज से था।

विश्व हिंदू परिषद ने बंद का ऐलान किया है।

विश्व हिंदू परिषद ने बंद का ऐलान किया है।

प्रदेश बंद पर कांग्रेस ने क्या कहा…

कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा, BJP और RSS ने बंद का आह्वान किया है। छोटे व्यापारियों से लूटपाट और उनके सामानों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। वो भी हिन्दू हैं। आखिर ये साबित क्या करना चाहते हैं। घटना पर राजनीति करके BJP निम्न स्तरीय हरकत कर रही है। इससे पहले भी उन्होंने यही किया था। छत्तीसगढ़ की जनता इन्हें पहले भी जवाब दे चुकी है और आगे भी जवाब देगी।

छत्तीसगढ़ बंद पर अपडेट्स:-

  • रायपुर के जयस्तंभ चौक पर करीब एक घंटे तक चक्का जाम रहा। इसके बाद भुवनेश्वर साहू को श्रद्धांजलि देकर चक्का जाम खत्म कर दिया गया है। दुकानें फिलहाल बंद हैं।
  • भिलाई में नेशनल हाईवे जाम गया किया, और हिंसक घटना के विरोध में जमकर नारेबाजी की गई। पावर हाउस में फल मंडी को भी बंद कराया गया।
  • बेमेतरा में VHP,बजरंग दल, बीजेपी कार्यकर्ताओं ने रैली निकालकर सभी दुकानों को बंद करा दिया। बिरनपुर गांव की ओर जाने वाले सभी रास्तों को 10 किलोमीटर पहले से बंद कर दिया गया है।
  • जगदलपुर शहर, दंतेवाड़ा, बीजापुर भी बंद है। VHP के कार्यकर्ताओं ने रायपुर-जगदलपुर नेशनल हाईवे 30 पर चक्काजाम किया है। यात्री बसें भी नहीं चल रही है।
  • रायपुर के शंकर नगर, मालवीय रोड, गोल बाजार जैसे इलाके में बाइक पर विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के लोग दुकानें बंद कराने निकले हुए हैं।
  • राजधानी रायपुर में सुबह से मार्केट बंद है दोपहर बाद तय होगा कि, दुकानें खुलेंगी या नहीं।
  • मनेंद्रगढ़ में छत्तीसगढ़ बंद को समर्थन नहीं मिला है। बाजार में सभी तरह की दुकानें खुली हैं। हालांकि सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस बल तैनात है।
  • कांकेर, भानुप्रतापपुर, अंतागढ़, पखांजूर समेत जिले भर में बंद का असर देखने को मिला। तमाम हिंदू संगठन के कार्यकर्ता सुबह से ही दुकानें बंद कराने सड़कों पर उतरे हैं।
  • बिलासपुर में बंद का अभी असर नहीं दिख रहा है। शहर में सभी स्कूल कॉलेज और पेट्रोल पंप खुले हैं। अधिकांश दुकानें भी खुली हैं। VHP के पदाधिकारियों ने बंद करने की अपील की है।
  • रायपुर में अधिकांश पेट्रोल पंप को बंद रखा गया है। बीजेपी नेता पुरंदर मिश्रा का पेट्रोल पंप खुला मिलने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने नाराजगी जाहिर की है।
  • छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव आज बेमेतरा जाकर पीड़ित परिवार से मुलाकात करेंगे।
  • परीक्षाओं को ध्यान में रखकर स्कूल-कॉलेज को बंद नहीं कराया जाएगा। लेकिन राजधानी की कुछ स्कूलों में छुट्‌टी दे दी गई है।
  • प्रदर्शनकारी शहर की दुकानों ऑफिस, शॉपिंग मॉल और बाजार को बंद करा रहे हैं।
  • सूरजपुर जिले में भी बंद का खासा असर देखने को मिल रहा है, शहर की लगभग सभी दुकानें बंद हैं।

VHP और बीजेपी कार्यकर्ता की अगुआई में रायपुर, बेमेतरा,और आस-पास के जिलों में हाईवे और शहर के भीतर चक्का जाम किया जा रहा है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए रायपुर पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। हालांकि चैंबर ऑफ कॉमर्स से बंद का समर्थन नहीं मिला है।

रायपुर एसएसपी ने बंद को लेकर बैठक ली।

रायपुर एसएसपी ने बंद को लेकर बैठक ली।

पुलिस ने जारी किया नंबर
रायपुर पुलिस ने बंद को लेकर विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल के लोगों के साथ बैठक की है। पुलिस की ओर से कहा गया है कि टीमें पेट्रोलिंग और कुछ स्थानों पर फिक्स पिकेट्स में रहेंगे। कहीं किसी नागरिक को परेशानी होगी तो स्थानीय थाना प्रभारी से या जिला कंट्रोल रूम (9479191099) से संपर्क किया जा सकता है। रायपुर पुलिस के थाना, सब डिवीजन एवं जिला स्तर पर अलग – अलग समुदायों के साथ बैठक/चर्चा की गई है। सभी लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की गई है।

साहू समाज के लोग जुटे
बीरनपुर में साहू समाज की आबादी ज्यादा है, लिहाजा जिले भर के साहू समाज के पदाधिकारी गांव पहुंच गए हैं। और साहू समाज में भारी आक्रोश देखा जा रहा है। दरअसल कुछ दिनों पूर्व साहू समाज की ओर से बीरनपुर गांव में दूसरे समाज में शादी नहीं करने को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया था। इसी के बाद इस गांव में लगातार तनाव की स्थिति बनी हुई थी और आखिरकार वह तनाव खूनी संघर्ष बदल गया।

विश्व हिंदू परिषद ने आज छत्तीसगढ़ बंद की अपील की है। जिसका समर्थन चैंबर ऑफ कॉमर्स से मांगा गया, लेकिन मिला नहीं।

विश्व हिंदू परिषद ने आज छत्तीसगढ़ बंद की अपील की है। जिसका समर्थन चैंबर ऑफ कॉमर्स से मांगा गया, लेकिन मिला नहीं।

चैंबर ऑफ कॉमर्स ने क्या कहा…
छत्तीसगढ़ प्रदेश की व्यापारिक संस्था चैंबर ऑफ कॉमर्स ने इस बंद का सीधे तौर पर समर्थन नहीं किया है। खुद को अनिर्णय की स्थिति में बता रहे हैं। चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि, बेमेतरा की घटना पर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग हम करते हैं। विश्व हिंदू परिषद ने आज छत्तीसगढ़ बंद की अपील की है। जिसका समर्थन मांगा गया है।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रावधान के अंतर्गत बंद के समर्थन के लिए कम से कम 72 घंटे के अंतर्गत पूर्व सूचना पर कार्यकारिणी एवं व्यापारी संगठनों के पदाधिकारियों की विशेष बैठक बुलाई जाती है, जिसके बाद बंद पर निर्णय लिया जाता है। विश्व हिंदू परिषद ने 24 घंटे से भी कम समय पहले बंद के लिए समर्थन मांगा है। लिहाजा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज अभी अनिर्णय की स्थिति में है राज्य सरकार से मांग की है कि ऐसे घटना की पुनरावृत्ति न हो। इसके लिए ठोस कदम उठाए जाने चाहिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular