Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: चिटफंड के पैसे वापस दिलाने वाला छत्तीसगढ़ एकमात्र राज्य:...

BCC NEWS 24: चिटफंड के पैसे वापस दिलाने वाला छत्तीसगढ़ एकमात्र राज्य: सीएम ने निवेशकों के 2 करोड़ 46 लाख ऑनलाइन वापस दिलाए..

राजनांदगांव: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राजनांदगांव जिले के चिटफंड निवेशकों के खाते में 2 करोड़ 46 लाख रुपए ट्रांस्फर किए। राजधानी स्थित मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आज आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में चिटफंड कंपनियों के निवेशकों को राशि उनके खाते में वापस लौटने के साथ ही मुख्यमंत्री ने निवेशकों को उनकी राशि वापस मिलने पर बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का इकलौता राज्य है, जो अपने राज्य के निवेशकों को जिनके साथ चिटफंड कंपनियों ने धोखाधड़ी की है, उनकी राशि वापस लौटा रहा है। इसके लिए चिटफंड कंपनियों के डायरेक्टरों पर कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ उनकी प्रॉपर्टी की कुर्की और नीलामी कर उससे प्राप्त होने वाली राशि निवेशकों वापस दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध लगातार कार्रवाई की जा रही है । उनके ऊपर प्रकरण दर्ज किए जा रहे हैं । उनकी प्रॉपर्टी को चिन्हित कर कुर्की और नीलामी की कार्रवाई की प्रक्रिया सतत जारी है।

चिटफंड कंपनियों की कुर्की शुरू
राजनांदगांव जिले में 462 से ज्यादा चिटफंड कंपनियां सक्रिय थीं और इनमें तीन लाख लोगों ने लगभग 900 करोड़ रुपए निवेश किए हैं। सालों से रकम वापसी के लिए चक्कर लगाते हुए निवेशकों ने उम्मीद ही छोड़ दी थी कि डूबी रकम अब वापस नहीं मिलेगी। इस चक्कर में कुछ का घर बनाने का सपना अधूरा रह गया था तो किसी ने रकम वापस नहीं होने पर कर्ज लेकर बेटी की शादी कराई। निवेशक आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे हैं पर अब उम्मीद लौट आई है। मंगलवार को चिटफंड कंपनी याल्स्को रियल स्टेट एण्ड एग्रो फार्मिंग लिमिटेड के निवेशकों को 2 करोड़ 46 लाख रुपए उनके खाते में डाले गए। प्रशासन की ओर से अभिकर्ताओं के बजाय सीधे कंपनियों के डायरेक्टर और अन्य जिम्मेदार अफसरों को टारगेट पर लिया जा रहा है।

284.55 एकड़ भूमि की नीलामी
कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने बताया कि चिटफंड कंपनियों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज कर लगातार कार्रवाई की जा रही है। उनकी अचल संपत्ति की पहचान कर कुर्की की कार्रवाई करके निवेशकों को निवेश की राशि लौटाई जा रही है। उन्होंने बताया कि याल्स्को रियल स्टेट एण्ड एग्रो फार्मिंग लिमिटेड की राजनांदगांव जिले में स्थित कुल 284.55 एकड़ भूमि की नीलामी की गई है।

अब तक 9.78 करोड़ लौटा चुके
अब तक 9 करोड़ 78 लाख 95 हजार रुपए निवेशकों के खाते में हस्तांतरित किया गया है। 16 हजार 796 निवेशकों के खाते में 7 करोड़ 32 लाख 95 हजार रुपए की राशि अंतरित की गई थी। मंगलवार को 2 करोड़ 46 लाख की राशि निवेशकों के खाते में अंतरित की गई। रकम वापसी से निवेशकों को बड़ी राहत मिली है। एसपी डी श्रवण ने बताया कि डायरेक्टरों पर प्रकरण बनाया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular