Sunday, May 12, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में छाए बदरा: मौसम वैज्ञानिक...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में छाए बदरा: मौसम वैज्ञानिक बोले-18,19 नवंबर को होगी तेज बारिश, फसलों को हो सकता है बड़ा नुकसान…

रायपुर: छत्तीसगढ़ में शनिवार की सुबह से ही मौसम में नमी है। आसमान में घने बादल छाए हैं। दोपहर तक खिली धूप के दर्शन नहीं हो सके हैं। रायपुर, महासमुंद, राजनांदगांव समेत कई जिलों में यही हाल है। सुबह कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई है। हल्की फुहारों ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है शुक्रवार को पड़े आसमानी छींटे सिर्फ ट्रेलर हैं। असल पिक्चर अब भी बाकी है। प्रदेश में 5 दिनों के भीतर तेज बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

रायपुर के वेदर कंट्रोल रूम में मौसम के हाल का जायजा लेने के बाद मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया है कि शनिवार को हुई हल्की बारिश से खड़ी फसलों को कुछ नहीं होगा। हां यदि कटा हुआ धान भीगा हो तो इससे नुकसान हो सकता है। हमने पाया है कि प्रदेश के कई जिले जैसे रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, महासमुंद, बलौदाबाजार, जांजगीर के हिस्सों में बारिश हो सकती है। 18-19 नवंबर को तेज बारिश की संभावना है। इस बारिश से खेतों में खड़ी फसल और कट चुकी फसल को नुकसान हो सकता है।

रुक रुककर रायपुर के आउटर इलाकों बारिश हो रही है।

रुक रुककर रायपुर के आउटर इलाकों बारिश हो रही है।

इस वजह से बदल रहा मौसम
हवा का एक चक्रवाती घेरा तमिलनाडु और उसके आसपास स्थित है। इस वजह से प्रदेश में कल 14 नवंबर को कुछ जगहों पर हल्की बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा। चक्रवात का घेरा अंडमान सागर और उससे लगे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर 15 नवंबर को पहुंच सकता है। यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए 48 घंटे में आंध्रप्रदेश के तट पर जाएगा। इसी के प्रभाव से प्रदेश में 18 और 19 नवंबर को बारिश होगी।

किसानों के लिए मुश्किल भरे हालात
प्रदेश में 70 प्रतिशत किसानों ने कटाई के बाद धान की फसल को अपने पास ही रखा है। अधिकांश गांवों में धान की ये फसल खुले में रखी हैं। प्रदेश में 1 दिसंबर से धान खरीदी होगी। तब तक किसान अपनी फसल को मौसम की मार से कैसे बचाएंगे ये डर उन्हें सता रहा है। इसी वजह से प्रदेश का विपक्षी दल भाजपा भी सरकार को कोस रहा है। बारिश के आंकड़ों पर गौर करें तो अब तक राज्य में 1141.9 मिमी से ज्यादा औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। कोरबा जिले में सबसे ज्यादा 1548.9 मिमी और महासमुंद जिले में सबसे कम 936.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular