Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: जरा हटके- भारत में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा...

BCC News 24: जरा हटके- भारत में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ‘सिटिंग स्टैच्यू’ बनकर तैयार… चीन से आये स्टैच्यू के 1600 पार्ट्स, 9 महीने जोड़ने में लग गए.. बनाने में खर्च हुए 100 करोड़

ग्राफिक्स में स्टैच्यू को समझिए

हैदराबाद: दुनिया का सबसे बड़ा सिटिंग स्टैच्यू (बैठा हुआ) 302 फीट हाइट का ग्रेट बुद्धा का है, जो थाइलैंड में है। और दूसरे नंबर पर अब भारत में 216 फीट ऊंचा स्वामी रामानुजाचार्य का स्टैच्यू हैदराबाद में स्थापित हो चुका है। हालांकि राजस्थान के नाथद्वारा में 351 फीट ऊंची शिव मूर्ति भी तैयार हो चुकी है, लेकिन इसका इनॉगरेशन मार्च में है, इसके पहले फरवरी में रामानुजाचार्य के स्टैच्यू का इनॉगरेशन पीएम मोदी करने जा रहे हैं।

इस स्टैच्यू के साथ 108 मंदिर भी बनाए गए हैं, जिन पर कारीगरी ऐसी है कि कुछ मिनट को पलकें ठहर सी जाती हैं। साथ ही 120 किलो सोने का इस्तेमाल करते हुए आचार्य की एक छोटी मूर्ति भी तैयार की गई है। इस जगह को स्टैच्यू ऑफ इक्वालिटी नाम दिया गया है। वैष्णव संप्रदाय के संत चिन्ना जीयर स्वामी की देखरेख में पूरे हुए इस प्रोजेक्ट पर अब तक 1400 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। नए साल से यह दर्शकों के लिए खुलने जा रहा है। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular