Friday, May 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBig News: छत्तीसगढ़ में 'वंदे भारत' ट्रेन का ग्रैंड वेलकम.. ढोल-ताशे बजाकर...

Big News: छत्तीसगढ़ में ‘वंदे भारत’ ट्रेन का ग्रैंड वेलकम.. ढोल-ताशे बजाकर खूब झूमे लोग; PM मोदी ने नागपुर में हरी झंडी दिखाकर किया था रवाना, अब नागपुर-बिलासपुर की 6 घंटे में पूरी होगी यात्रा

Rajnandgaon: वंदे भारत ट्रेन का राजनांदगांव में पहुंचने पर भव्य स्वागत हुआ। यहां पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, सांसद संतोष पांडेय ने वंदे भारत ट्रेन (vande bharat train) का स्वागत किया। इस मौके पर भारी संख्या में लोग रेलवे स्टेशन (railway station) पर मौजूद रहे। वंदे भारत ट्रेन के यहां पहुंचने पर लोगों ने जमकर ढोल बजाए। ट्रेन (Train) पर फूल भी बरसाए गए। वंदे भारत ट्रेन शनिवार को छोड़कर बाकी सभी दिनों में चलेगी। ये ट्रेन बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, गोंदिया और नागपुर के बीच चलेगी।

लोगों ने ट्रेन में चढ़कर उसके साथ सेल्फी भी ली। लोगों का उत्साह इस दौरान देखते ही बन रहा था। इससे पहले आज 11 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर रेलवे स्टेशन से वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये देश की छठी वंदे भारत ट्रेन है। यह ट्रेन नागपुर से बिलासपुर के बीच चलेगी। इस दौरान लोक कलाकारों के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने ढोल भी बजाया।

नागपुर में PM मोदी ने वंदे भारत को दिखाई हरी झंडी।

नागपुर में PM मोदी ने वंदे भारत को दिखाई हरी झंडी।

6 घंटे में पूरी होगी यात्रा

नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में 6 दिन तक चलेगी। यह यात्रा 6 घंटे में पूरी होगी। इससे पहले, अक्टूबर में मुंबई-अहमदाबाद रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था। सरकार का लक्ष्य अगले साल तक 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन करने का है।

लोगों ने ढोल बजाकर किया स्वागत।

लोगों ने ढोल बजाकर किया स्वागत।

देश की सबसे तेज चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के लिए रेलवे ने शेड्यूल जारी कर दिया था। इसमें टिकट रिजर्वेशन भी शनिवार से शुरू हो गया था। IRCTC ने चेयरकार और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए अलग-अलग किराया तय किया है, जो सामान्य ट्रेनों से चार गुना अधिक किराया है। ट्रेन में चेयरकार का बिलासपुर से नागपुर का किराया AC II के बराबर 1070 रुपए तय किया है। वहीं एग्जीक्यूटिव क्लास में बिलासपुर से नागपुर तक सफर तय करने के 2045 रुपए है। इसी तरह वंदेभारत ट्रेन में बिलासपुर से रायपुर तक चेयरकार के लिए 470 और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 905 रुपए किराया तय किया गया है। यात्रियों को बिलासपुर से दुर्ग के लिए 635 और 1155, बिलासपुर से राजनांदगांव के लिए 690 और 1265, बिलासपुर से गोंदिया के लिए 865 और 1620 रुपए खर्च करने होंगे।

रेलवे ने जारी किया शेड्यूल, आज से बुकिंग

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का नियमित परिचालन 12 दिसंबर से शुरू होगा। रेलवे ने टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। इस ट्रेन का नंबर 20825/20826 है और 10 दिसंबर से इसकी बुकिंग भी शुरू हो गई है।

बिलासपुर में यात्रियों और क्रू मेंबर का होगा भव्य स्वागत

नागपुर से छूटकर यह गाड़ी रविवार शाम को बिलासपुर स्टेशन पहुंचेगी। यहां स्टेशन पर इस गाड़ी के प्रथम यात्रियों और क्रू स्टाफ का भव्य स्वागत किया जाएगा। स्वागत के अवसर पर रेल परिवार के सदस्यों की ओर से विभिन्न रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कत्थक, कुचीपुड़ी, भरतनाट्यम, बीहू, ग्रुप डांस की प्रस्तुति दी जाएगी। इसके साथ आगंतुकों के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था भी रहेगी। इस आयोजन में रेलवे ने BJP प्रदेश अध्यक्ष व सांसद अरुण साव, शहर विधायक शैलेष पांडेय, संसदीय सचिव व तखतपुर विधायक रश्मि आशीष सिंह, मेयर रामशरण यादव को भी आमंत्रित किया गया है।

देश की सबसे तेज ट्रेन

वंदेभारत ट्रेन भारत में सबसे तेज चलनी वाली गाड़ी है। यह ट्रेन सिर्फ 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड पकड़ लेती है। फिलहाल इसे रेलवे 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चला रही हैं, जिसे 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक ले जाने का प्लान है। यह ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित और इसमें ऑटोमेटिक गेट लगे हैं। इस ट्रेन में सिक्योरिटी के लिहाज से सीसीटीवी भी लगाए गए हैं। इस ट्रेन के लगेज रैक में एलईडी डिफ्यूज लाइट्स लगी हैं, जो अक्सर विमानों में लगी होती हैं।

यह गाड़ी बिलासपुर से सुबह 6.45 बजे छूटकर 12.15 बजे नागपुर पहुंचेगी। वहां से 2.05 बजे दोपहर में रवाना होकर 7.35 बजे वापस बिलासपुर पहुंचेगी। संभावित टाइम टेबल के अनुसार सुबह 8.6 बजे रायपुर, 8.47 बजे दुर्ग, 10.35 बजे गोंदिया और 12.15 बजे नागपुर पहुंचेगी। फिर नागपुर से दोपहर 2.5 बजे रवाना होकर 3.46 बजे गोंदिया, 5.30 बजे दुर्ग, 6.8 बजे रायपुर और 7.35 बजे बिलासपुर पहुंचेगी।

6 महीने पहले हुआ था स्पीड ट्रायल

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन से गुजरने और यहां से चलने वाली ट्रेनों की स्पीड 130 किमी प्रतिघंटा करने के लिए 6 माह पहले ट्रायल हुआ था। वंदे भारत ट्रेन के शुरू होने के पहले 25 मई को रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन की टीम ने दुर्ग से झारसुगड़ा के बीच डाउन लाइन पर 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाकर पटरियों का परीक्षण किया था। अब वंदे भारत ट्रेन के शुरू होने के बाद बिलासपुर से रायपुर तक लोग एक घंटे में पहुंचेंगे।

सेमी हाई स्पीड ट्रेन की खासियत

वंदे भारत एक्सप्रेस एक सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है और यह अपने पुराने रूप से भी बेहतर है। नई वंदे भारत ट्रेनों में यात्रा को सुरक्षित और अधिक आरामदायक बनाने के लिए कई बदलाव किए गए हैं। इसमें रिक्लाइनिंग सीट लगाई गई है। इसमें ऑटोमेटिक फायर सेंसर की व्यवस्था की गई है। इसमें वाईफाई सुविधा के साथ ऑन-डिमांड कंटेंट की व्यवस्था है। इस अपग्रेडेड ट्रेन में तीन घंटे का बैटरी बैकअप है। पहले यह बैकअप एक घंटे का था।

सिक्योरिटी से लैस वंदे भारत ट्रेन

  • इंजन: ट्रेन सेल्फ प्रोपेल्ड इंजन युक्त होगी, यानी इसमें अलग से इंजन नहीं होता है। आगे और पीछे, दोनों तरफ लोको पायलट केबिन बने होंगे।
  • जीपीएस: ट्रेन में जीपीएस सिस्टम लगा होने से इसकी लोकेशन मोबाइल पर भी चेक कर सकेंगे। मोबाइल एप पर ट्रेन का टाइम व लोकेशन शो होगी।
  • सीसीटीवी: सिक्योरिटी के लिहाज से सीसीटीवी भी लगे होंगे।
  • वैक्यूम बेस्ड बायो टायलेट: कोच के टॉयलेट वैक्यूम बेस्ड बायो टायलेट होंगे। जैसे फ्लाइट में होते हैं। इससे टॉयलेट क्लीन रहेंगे।
  • इमरजेंसी पुश बटन: कोच में इमरजेंसी पुश बटन होगा, इससे किसी भी तरह की इमरजेंसी होने पर दबा सकेंगे।
  • यूरोपियन स्टाइल चेयर : एग्जीक्यूटिव क्लास की चेयर यूरोपियन स्टाइल की आरामदेह सीट है, जो गोल्डन, वायलेट और पिंक कलर में होती है।
  • फ्लाइट जैसी लगेज रैक : इस ट्रेन के लगेज रैक में एलईडी डिफ्यूज लाइट्स लगी हैं, जो अक्सर विमानों में लगी होती हैं।

देश में पहली बार पानी का गिलास रखकर 180 की स्पीड से दौड़ाई ट्रेन

वंदेभारत एक्सप्रेस सेमी हाई स्पीड ट्रेन 24 अगस्त को कोटा स्टेशन पर स्पीड ट्रायल के लिए पहुंची थी। कोटा में 6 ट्रायल हुए। पहला ट्रायल कोटा और घाट का बराना, दूसरा घाट का बराना और कोटा, तीसरा कुर्लासी और रामगंज मंडी के बीच डाउन लाइन पर, चौथा और पांचवां कुर्लासी और रामगंज मंडी और छठवां रामगंज मंडी और लबान डाउन लाइन पर हुआ था। ट्रायल के दौरान ट्रेन की स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा थी। पानी का भरा हुआ गिलास रखकर ये ट्रायल किए गए, लेकिन 180 की स्पीड के बावजूद पानी नहीं छलका।

नई दिल्ली-वाराणसी के बीच चली थी पहली वंदे भारत ट्रेन

पहली वंदे भारत ट्रेन को नई दिल्ली और वाराणसी के बीच 15 फरवरी 2019 को हरी झंडी दिखाई गई थी। दूसरी ट्रेन दिल्ली से कटरा, तीसरी ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद, चौथी ट्रेन नई दिल्ली से अंब अंदौरा और पांचवीं ट्रेन मैसूर से चेन्नई के बीच चलती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular