Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: BIG न्यूज़- बड़ा उलटफेर.. भारत के 16 साल के...

BCC News 24: BIG न्यूज़- बड़ा उलटफेर.. भारत के 16 साल के ग्रैंडमास्टर ने वर्ल्ड नंबर वन शतरंज खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को दी मात; 39 चाल में ही दिग्गज को पछाड़ा, बनाया नया रिकॉर्ड

नईदिल्ली: भारत के 16 साल के ग्रैंडमास्टर आर प्रागननंदा ने ऑनलाइन खेले गए रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स में बड़ा उलटफेर किया है। उन्होंने वर्ल्ड के नंबर वन चेस खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को एकतरफा मुकाबले में हरा दिया। सोमवार सुबह खेले गए गेम में प्रागननंदा ने काले मोहरों से खेलना शुरू किया और कार्लसन को 39 चाल में ही मात दे दी।

12वें नंबर पर पहुंचा भारतीय सितारा

प्रागननंदा सिर्फ 12 साल की उम्र में ही ग्रैंडमास्टर बन गए थे।

प्रागननंदा सिर्फ 12 साल की उम्र में ही ग्रैंडमास्टर बन गए थे।

इस जीत के बाद प्रागननंदा 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं और भारतीय ग्रैंडमास्टर के 8 पॉइंट हो गए हैं। उन्होंने इससे पहले केवल लेव आरोनियन के खिलाफ जीत दर्ज की थी। इसके अलावा उन्होंने दो बाजियां ड्रॉ खेलीं, जबकि 4 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। प्रागननंदा ने अनीश गिरि और क्वांग लीम के खिलाफ बाजियां ड्रॉ कराई थीं, जबकि एरिक हैनसेन, डिंग लिरेन, जान क्रिजस्टोफ डूडा और शखरियार मामेदयारोव से उन्हें हार झेलनी पड़ी थी।

प्रागननंदा 2016 में यंगेस्ट इंटरनेशनल मास्टर भी बन चुके हैं।

प्रागननंदा 2016 में यंगेस्ट इंटरनेशनल मास्टर भी बन चुके हैं।

इयान नेपोमनियाचची टूर्नामेंट में टॉप पर
कुछ महीने पहले नॉर्वे के कार्लसन से वर्ल्ड चैम्पियनशिप का मुकाबला हारने वाले रूस के इयान नेपोमनियाचची 19 पॉइंट के साथ टॉप पर टूर्नामेंट में टॉप पर हैं। हर एक जीत पर खिलाड़ी को 3 पॉइंट और ड्रॉ पर 1 अंक मिलता है। फर्स्ट स्टेप में अभी 7 दौर की बाजियां खेली जानी बाकी हैं।

12 साल की उम्र में तोड़ा था विश्वनाथन आनंद का रिकॉर्ड

2018 में प्रागननंदा ने विश्वनान आनंद का रिकॉर्ड तोड़कर सिर्फ 12 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर बन गए थे।

2018 में प्रागननंदा ने विश्वनान आनंद का रिकॉर्ड तोड़कर सिर्फ 12 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर बन गए थे।

प्रागननंदा 2018 में जब 12 साल के थे, तभी उन्होंने भारत के दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथ आनंद का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। उन्होंने ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल किया था। विश्वनाथन ने 18 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल किया था। इससे पहले प्रागननंदा 2016 में यंगेस्ट इंटरनेशनल मास्टर बनने का खिताब भी अपने नाम कर चुके हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular