Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाचार दिन से ठप है बिलासपुर- कटनी रूट... चौथे दिन भी छह...

चार दिन से ठप है बिलासपुर- कटनी रूट… चौथे दिन भी छह ट्रेनों को किया कैंसिल, हादसे से लोको रनिंग स्टाफ में भड़का आक्रोश, न्यायिक जांच की मांग

बिलासपुर: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सिंहपुर स्टेशन में हुए भीषण रेल हादसे के बाद बिलासपुर-कटनी मार्ग में रेल यातायात पिछले चार दिनों से ठप है और रेलवे की व्यवस्था चरमरा गई है। हालांकि, रेलवे ने एक लाइन को चालू करने का दावा किया है। लेकिन, अभी इस रूट पर यात्री ट्रेनों की आवाजाही बंद है। यही वजह है कि रेलवे ने फिर से छह ट्रेनों को शनिवार को कैंसिल कर दिया है। इधर, हादसे के बाद लांग अवर ड्यूटी के खिलाफ लोको रनिंग स्टाफ ने रेलवे के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। नाराज रनिंग स्टाफ ने शुक्रवार की शाम इस घटना की न्यायिक जांच कराने और दोषी अफसरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए जमकर हल्ला बोल और प्रदर्शन किया।

बिलासपुर रेल मंडल के सिंहपुर रेलवे स्टेशन में दो मॉल गाड़ियों के टक्कर के बाद से रेल यातायात पूरी तरह से बाधित है। रेलवे प्रशासन की ओर लगातार यातायात बहाल करने का दावा किया जा रहा है। हादसे के पहले ही दिन से जोनल और मंडल मुख्यालय के तमाम अधिकारी सिंहपुर स्टेशन में डटे रहे। राहत और बचाव कार्य के बाद रेल लाइन को सुधारने के लिए पूरा अमला लगा रहा। लेकिन, गुरुवार को भी रेल लाइन में सुधार नहीं हो सका। बाद में अफसरों ने रात में एक लाइन को दुरुस्त कर ट्रेनों की आवाजाही शुरू करने का दावा किया। लेकिन, शुक्रवार को भी बिलासपुर- कटनी मार्ग की ज्यादातर ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया। वहीं, लंबी दूरी से चलने वाली गाड़ियों को परिवर्तित मार्ग से चलाई जा रही है, जिसे भी अब तक बहाल नहीं किया जा सका है।

दो मालगाड़ियों में टक्कर के बाद चल रहा है रेलवे लाइन सुधारने का काम।

दो मालगाड़ियों में टक्कर के बाद चल रहा है रेलवे लाइन सुधारने का काम।

व्यवस्था ऐसी कि, एक दिन में तीन बुलेटिन
रेलवे में अव्यवस्था का आलम यह है कि रेलवे के अफसर यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सी ट्रेन को कैंसिल करना है और किसे चालू रखना है। स्थिति यह है कि गुरुवार को रेलवे ने अलग-अलग बुलेटिन जारी कर ट्रेनों को कैंसिल करने का ऐलान किया, जिसके कारण रेल यात्री परेशान होते रहे। इसी तरह शुक्रवार को भी रेलवे के अधिकारी यह तय नहीं कर सके कि ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा सकता है या नहीं, जिसके कारण शुक्रवार को भी तीन-तीन बुलेटिन जारी कर अलग- अलग समय में ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया, जिसके बाद भरी गर्मी में यात्री रेलवे स्टेशन में परेशान होते रहे।

लोको रनिंग स्टाफ ने बोला हल्ला, न्यायिक जांच की मांग
सिंहपुर में हुए भीषण रेल हादसे के बाद लोको रनिंग स्टाफ में आक्रोश भड़क गया है। शुक्रवार को ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ ने रेलवे प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए हंगामा मचाया और इस घटना की न्यायिक जांच की मांग की। उनका कहना था कि रेलवे के नियमों के लिए उनसे लांग अवर ड्यूटी कराया जा रहा है, जिसके परिणाम स्वरूप यह घटना हुई है। उन्होंने इस घटना की जांच कर रेलवे बोर्ड के नियमों के विपरीत ड्यूटी कराने वाले दोषी अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। उनका कहना था कि रनिंग स्टाफ को 9 घंटा ड्यूटी करना है। लेकिन, उन्हें 14 से 15 घंटे ड्यूटी लिया जा रहा है। हादसे में जिस लोको पायलट की मौत हुई है, उससे 15 घंटे ड्यूटी लिया गया। बिना आराम किए ड्यूटी से इस तरह के हादसों की आशंका बनी रहती है। ऑल इंडिया रनिंग स्टाफ ने अपनी अन्य दिक्कतों को भी पूरी करने की मांग की है।

उसलापुर रेलवे स्टेशन में शुक्रवार को भी भटकते रहे यात्री।

उसलापुर रेलवे स्टेशन में शुक्रवार को भी भटकते रहे यात्री।

आज भी रद्द रहेंगी ट्रेनें, परिवर्तित मार्ग से चलेंगी गाड़ियां
रेलवे अफसरों ने बिलासपुर- कटनी मार्ग की एक लाइन को चालू कर दिया है। लेकिन, अभी इस लाइन से यात्री ट्रेनों को नहीं चलाई जा रही है। यही वजह है कि शनिवार को रेलवे ने छह ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। वहीं, कई गाड़ियां परिवर्तित मार्ग से चलाई जाएगी।

रद्द की गई गाड़ियां

  • 22 अप्रैल को रीवा से चलने वाली ट्रेन नंबर 11252 रीवा-चिरिमिरी पैसेजर रद्द रहेगी।
  • 22 अप्रैल को अम्बिकापुर से चलने वाली ट्रेन नंबर 11266 अम्बिकापुर-जबलपुर एक्सप्रेस रद्द रहेगी।
  • 22 अप्रैल को चिरिमिरी से चलने वाली ट्रेन नंबर 05755 चिरिमिरी-अननुपुर स्पेशल पैसेजर रद्द रहेगी।
  • 22 अप्रैल को अननुपुर से चलने वाली ट्रेन नंबर 05756 अननुपुर-चिरिमिरी स्पेशल पैसेजर रद्द रहेगी।
  • 22 अप्रैल 2023 को चिरमिरी से चलने वाली ट्रेन नंबर 11752 चिरमिरी-रीवा एक्सप्रेस रद्द रहेगी।
  • 22 अप्रैल को अम्बिकापुर से चलने वाली ट्रेन नंबर 11266 अम्बिकापुर-जबलपुर एक्सप्रेस रद्द रहेगी। हादसे के बाद रेलवे अफसरों पर फूटा रनिंग स्टाफ का गुस्सा।

गंतव्य से पहले समाप्त/प्रारंभ की गई गाड़ियां

  • 21 अप्रैल को भोपाल से चलने वाली ट्रेन नंबर 18235 भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस कटनी मुड़वारा स्टेशन में समाप्त होगी और कटनी मुड़वारा-बिलासपुर के मध्य रद्द रहेगी।
  • 21 अप्रैल को इंदौर से चली ट्रेन नंबर 18233 इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस कटनी स्टेशन में समाप्त हो गई और कटनी-बिलासपुर के मध्य रद्द रहेगी।

परिवर्तित मार्ग से चलने वाली गाड़ियां

  • 21 अप्रैल 2023 को भोपाल से चली ट्रेन नंबर 12854 भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग जुहारपुरा – नागपुर – गोंदिया के रास्ते चल रही है।
  • 21 अप्रैल 2023 को बरौनी से चली ट्रेन नंबर 15231 बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग कटनी – जबलपुर – कछपुरा – गोंदिया के रास्ते चल रही है।
  • 21 अप्रैल को गोंदिया से चलने वाली ट्रेन नंबर 15232 गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग गोंदिया – कछपुरा – जबलपुर – कटनी के रास्ते चल रही है।
  • 21 अप्रैल को नवतनवा से चलने वाली ट्रेन नंबर 18202 नवतनवा-दुर्ग एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग कटनी – जबलपुर – कछपुरा – गोंदिया के रास्ते चल रही है।
  • 21 अप्रैल 2023 को योगनगरी ऋषिकेश से चलने वाली ट्रेन नंबर 18478 योगनगरी ऋषिकेश-पुरी उत्कल एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग अगसोद – बीना – भोपाल – इटारसी – जुहारपुरा – नागपुर – गोंदिया – बिलासपुर के रास्ते चल रही है।
  • 21 अप्रैल 2023 को निज़ामुद्दीन से चलने वाली ट्रेन नंबर 12824 निज़ामुद्दीन-दुर्ग संपर्क क्रांति एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग न्यू कटनी – जबलपुर – कछपुरा – गोंदिया के रास्ते चल रही है।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular