Wednesday, May 22, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBilaspur News : प्रशासन की ताबड़तोड़ कार्रवाई, अवैध रूप से संचालित 12...

Bilaspur News : प्रशासन की ताबड़तोड़ कार्रवाई, अवैध रूप से संचालित 12 क्रशर सील; 4 कोल डिपो को नोटिस जारी

बिलासपुर: जिले में क्रशर में ब्लास्टिंग से लोग दहशत में हैं। ऐसे में कलेक्टर अवनीश शरण के निर्देश पर प्रशासन ने अवैध रूप से संचालित और 8 क्रशर को सील कर दिया है। वहीं, 4 कोल डिपो को नोटिस भेजा गया है। इससे पहले भी 4 क्रशर सील किए गए थे। इसके साथ ही खुले में खनिज परिवहन करते 17 वाहन पकड़े गए हैं।

दरअसल, शनिवार को मस्तूरी तहसील में ग्राम मस्तूरी, मोहतरा और जयरामनगर में 7 निम्न श्रेणी चूनापत्थर खदान में स्थापित क्रशरों के संचालक दौलत राम विधानी, कौशल सिंह, संजय अग्रवाल, अरूण जायसवाल, सुरईया बानो, सांई स्टोन क्रशर प्रो. कपिल खनुजा और जय नहरिया बाबा क्रशर प्रो. दीपक अग्रवाल की क्रशर सील किया गया है।

इसके अलावा बिल्हा तहसील के ग्राम हिरी स्थित डोलोमाइट के अस्थाई भण्डारण में स्थापित क्रशर संचालक बिलासपुर माईनिंग इंडिया प्रो. नरेश कुमार अग्रवाल का भी क्रशर सील किया गया है। ये सभी आवश्यक दस्तावेज पेश नहीं कर सके।

पर्यावरण शर्तों का पालन नहीं करने पर 5 को नोटिस

बिल्हा तहसील के ग्राम धौराभांटा और हिरी में स्वीकृत 4 कोयला अस्थायी भण्डारण अनुज्ञप्तिधारी खालसा कोल ट्रेडिंग कंपनी, राधास्वामी कोल कंपनी, जेआरआर मिनरल्स प्रा. लिमि., मेसर्स रायल एनर्जी और 1 डोलोमाइट अस्थायी भण्डारण अनुज्ञप्तिधारी गुप्ता स्टोन माईन्स ने पर्यावरण शर्तों का पालन नहीं किया। वहीं, भू-राजस्व जमा नहीं करने के कारण पर्यावरण और राजस्व विभाग ने नोटिस थमाया है।

बिना तारपोलिंग ढके परिवहन करने वाले 17 वाहनों पर कार्रवाई

कच्चे माल, उत्पाद, कोल, गिट्टी, फ्लाईएश और स्लैग का परिवहन बिना तारपोलिंग से ढ़के परिवहन करने पर पर्यावरण विभाग, राजस्व, खनिज, परिवहन, पुलिस विभागों के कर्मचारियों ने पेन्ड्रीडीह बाईपास से कोनी और मस्तूरी बाईपास पर 70 ट्रकों की जांच की।

इस दौरान 17 ट्रकों ने बिना तारपोलिंग और ग्रीननेट के परिवहन करते पाए। जिससे 7 ट्रकों को परिवहन विभाग, 8 ट्रकों को कोनी थाना और 2 ट्रकों को चकरभाटा थाने में जब्ती बनाकर अग्रिम कार्रवाई के लिए सौंप दिया गया है।

बिना रायल्टी परिवहन पर 17 मामले दर्ज

केन्द्रीय खनिज उड़नदस्ता दल ने मस्तूरी, लाल खदान, मंगला, कोनी, सेंदरी, लोफन्दी, कछार और रतनपुर क्षेत्रों का निरीक्षण किया। जिसमें निम्नश्रेणी चूनापत्थर के 6 हाईवा, खनिज रेत के 7 हाईवा, ईट परिवहन करते 3 माजदा और 1 ट्रेक्टर जब्त किया है। बिना विधि सम्मत अभिवहन पास के खनिज परिवहन करने पर अवैध खनिज परिवहन का प्रकरण दर्ज किया गया है।​​​​​

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular