Monday, June 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBreaking: BCCI पर आरोप, भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल की पिच बदली गई... स्पिनर्स को...

Breaking: BCCI पर आरोप, भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल की पिच बदली गई… स्पिनर्स को मिल सकता है फायदा, ICC ने भारतीय बोर्ड से जवाब मांगा

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच के कुछ घंटे पहले वानखेड़े स्टेडियम की पिच बदलने की बात सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि जिस पिच को सेमीफाइनल मैच के लिए पहले चुना गया था, उसकी जगह दूसरी पिच पर अब मैच होगा। मैच दोपहर 2:00 बजे से खेला जाना है।

सेमीफाइनल मैच पहले वानखेड़े स्टेडियम की सातवें नंबर की पिच पर खेला जाना था। रिपोर्ट के मुताबिक अब ये छठे नंबर की पिच पर होगा। सातवें नंबर की पिच फ्रेश थी और इस पर फास्ट बॉलर्स को मदद मिलने की उम्मीद थी। वहीं, छठे नंबर की पिच पर इस टूर्नामेंट के दो मैच खेले जा चुके हैं, इसलिए यह स्पिनर्स के लिए मददगार हो सकती है।

ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि भारतीय कोच राहुल द्रविड़ टीम के आखिरी लीग मैच के बाद जब मुंबई आए तो वे एयरपोर्ट से सीधे वानखेड़े स्टेडियम गए थे और ग्राउंड्स स्टाफ से साथ मुलाकात की थी।

ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि भारतीय कोच राहुल द्रविड़ टीम के आखिरी लीग मैच के बाद जब मुंबई आए तो वे एयरपोर्ट से सीधे वानखेड़े स्टेडियम गए थे और ग्राउंड्स स्टाफ से साथ मुलाकात की थी।

BCCI पर लगे टीम इंडिया को फेवर करने के आरोप
BCCI पर आरोप लग रहे हैं कि उसने ऐसा भारतीय टीम को फायदा पहुंचाने के लिए किया है। इस मामले में जब भास्कर ने ICC से पूछा तो एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया- हमने BCCI से जवाब मांगा है। जवाब आने के बाद ही ICC कोई एक्शन लेगा।

BCCI ने आरोप को खारिज किया, कहा- पिच ICC की मर्जी से चुनी गई
BCCI ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है। बोर्ड के एक अधिकारी ने भास्कर से कहा- वर्ल्ड कप के हर मैच की पिच ICC के कंसलटेंट की मौजूदगी में तय होती है। उसके निर्देश के मुताबिक ही यह तय किया जाता है कि किस ग्राउंड पर कौन से नंबर की पिच इस्तेमाल होगी। पिच पर घास कितनी छोड़ी जाएगी यह भी ICC ही तय करती है।

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने कहा- भारतीय टीम ने स्लो पिच की डिमांड की थी
दूसरी ओर मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने यह स्वीकार किया है कि उन्हें भारतीय टीम की पसंद के बारे में बताया गया था। MCA के अधिकारी ने कहा- हमारे पास यह संदेश पहुंचा था कि भारतीय टीम इस मैच में स्लो पिच चाहती है। इसलिए घास हटाई गई। उन्होंने कहा कि पिच स्लो होगी लेकिन ऐसा भी नहीं होगा कि यहां स्पिनर्स को बहुत ज्यादा मदद मिले।

रवींद्र जडेजा, रोहित शर्मा और ईशान किशन।

रवींद्र जडेजा, रोहित शर्मा और ईशान किशन।

वानखेड़े स्टेडियम में वनडे मैच रिकॉर्ड
वानखेड़े स्टेडियम की पिच बैटिंग फ्रेंडली है। स्टेडियम में टूर्नामेंट का पांचवां और आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। यहां इस वर्ल्ड कप के 4 में से 3 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने ही जीते हैं।

वानखेड़े ने अब तक कुल 27 वनडे मैचों की मेजबानी की है। इसमें पहली इनिंग में बैटिंग करने वाली टीमों ने 14 मैच और दूसरी इनिंग में बैटिंग करने वाली टीमों ने 13 मैच जीते हैं। यानी पुराने रिकॉर्ड को देखें तो यहां टॉस का कोई अहम रोल नहीं होता है। यहां का हाईएस्ट टीम स्कोर 438 है, जो साउथ अफ्रीका ने 2015 में भारत के खिलाफ बनाया था। लोवेस्ट स्कोर 55 रन है, जो श्रीलंका ने इसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ बनाया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular