Thursday, June 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCricket News: भारत Vs न्यूजीलैंड वर्ल्डकप सेमीफाइनल थोड़ी देर में... दोनों टीमें...

Cricket News: भारत Vs न्यूजीलैंड वर्ल्डकप सेमीफाइनल थोड़ी देर में… दोनों टीमें वानखेड़े स्टेडियम पहुंचीं; जानिए टीम कॉम्बिनेशन

मुंबई: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच का टॉस 1:30 बजे होगा।

टीम इंडिया 8वीं और न्यूजीलैंड 9वीं बार वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेलेगी। दोनों टीमें टूर्नामेंट में लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में भी आमने-सामने होने जा रही हैं।

भारतीय फैंस को याद आएगा 10 जुलाई, 2019 का दिन
मैनचेस्टर 2019 से मुंबई 2023। चार साल बाद एक बार फिर दोनों टीमें ODI वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगी। आज जब दोनों टीमें मैदान में उतरेंगी तो भारतीय फैंस को सबसे पहले 10 जुलाई, 2019 की तारीख याद आएगी। तब टीम इंडिया इसी टीम से वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। 2019 में टीम इंडिया वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 रन की करीबी हार की वजह से टीम बाहर हो गई।

भारत ने सभी 9 मैच जीते
दो बार की वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया का इस वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में शानदार प्रदर्शन रहा है। टीम ने हर डिपार्टमेंट में खुद को साबित किया। लीग स्टेज में भारत सभी 9 मैच जीतकर टेबल टॉपर रहा। टीम ने टूर्नामेंट की शुरुआत पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को ही हराकर की थी।

ऑस्ट्रेलिया के बाद टीम ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड को भी मात दी। न्यूजीलैंड को टीम इंडिया ने धर्मशाला में 4 विकेट से हराया था। टीम ने 48वें ओवर में 6 विकेट खोकर 274 रन का टारगेट हासिल किया था।

न्यूजीलैंड ने 9 में से 5 मैच जीते
पिछले वर्ल्ड कप की रनर-अप न्यूजीलैंड का इस वर्ल्ड कप में शानदार आगाज हुआ था। टीम ने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को टूर्नामेंट के पहले मैच में 9 विकेट से हरा दिया था। इसके बाद टीम ने बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नीदरलैंड को भी हराया।

कीवी टीम 4 लगातार जीत के बाद पॉइंट्स टेबल के टॉप पर थी, लेकिन यहां से उन्हें 4 लगातार हार का सामना करना पड़ा। उन्हें भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान ने हरा दिया। टीम लीग स्टेज के आखिरी मैच में श्रीलंका को हराकर सेमीफाइनल में क्वालिफाई कर सकी। टीम ने 9 में से 5 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में नंबर-4 पर रहकर नॉकआउट में जगह बनाई।

कोहली 594 रन बना चुके
विराट कोहली टूर्नामेंट के टॉप रन स्कोरर हैं, उनके नाम 9 मैचों में 594 रन हैं। उन्होंने 5 फिफ्टी और 2 सेंचुरी लगाई हैं, वह पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ ही 50 रन का स्कोर पार नहीं कर सके। उनके बाद कप्तान रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर ने टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

गेंदबाजों में पेसर जसप्रीत बुमराह के नाम 17 विकेट हैं। उनके बाद रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने 16-16 विकेट झटके हैं। कुलदीप यादव को 14 और मोहम्मद सिराज को 12 सफलताएं मिली हैं।

रचिन 3 सेंचुरी लगा चुके, सैंटनर के नाम 16 विकेट
अपना पहला ही वर्ल्ड कप खेल रहे रचिन रवींद्र टीम के टॉप रन स्कोरर हैं, उन्होंने 9 मैचों में 564 रन बनाए हैं। रचिन के नाम 3 सेंचुरी और 2 फिफ्टी भी हैं। उनके बाद डेरिल मिचेल ने 418 और डेवोन कॉन्वे ने 359 रन बनाए हैं।

गेंदबाजों में मिचेल सैंटनर के नाम 16 विकेट हैं, टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर्स में वह दूसरे नंबर पर हैं। उनके बाद ट्रेंट बोल्ट ने 13 विकेट झटके हैं। लॉकी फर्ग्यूसन भी 9 विकेट ले चुके हैं।

हेड-टु-हेड और हालिया रिकॉर्ड
वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी है। टूर्नामेंट में दोनों के बीच 10 मैच हुए। 5 में न्यूजीलैंड, जबकि 4 में भारत को जीत मिली। एक मुकाबला 2019 में बारिश की वजह से बेनतीजा रहा।

दोनों टीमें आखिरी बार इसी वर्ल्ड कप के 21वें लीग मैच में आमने-सामने हुई थीं। तब मुकाबला धर्मशाला में खेला गया था। इस मैच में भारत को 4 विकेट से जीत मिली थी।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 117 वनडे खेले गए हैं। भारत ने 59 और न्यूजीलैंड ने 50 मैच जीते। 7 मैच बेनतीजा रहे, जबकि एक मैच टाई भी हुआ।

पिच रिपोर्ट
वानखेड़े स्टेडियम की पिच बैटिंग फ्रेंडली है। यहां पर अच्छा उछाल होने की वजह से गेंद सही तरीके से बैट पर आती है। स्टेडियम में टूर्नामेंट का पांचवां और आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। आज के मैच में टॉस थोड़ा रोल प्ले कर सकता है, क्योंकि यहां इस वर्ल्ड कप के 4 में से 3 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने ही जीते हैं।

वानखेड़े ने अब तक कुल 27 वनडे मैचों की मेजबानी की है। इसमें पहली इनिंग में बैटिंग करने वाली टीमों ने 14 मैच और दूसरी इनिंग में बैटिंग करने वाली टीमों ने 13 मैच जीते हैं। यानी पुराने रिकॉर्ड को देखें तो यहां टॉस का कोई अहम रोल नहीं होता है। यहां का हाईएस्ट टीम स्कोर 438 है, जो साउथ अफ्रीका ने 2015 में भारत के खिलाफ बनाया था। लोवेस्ट स्कोर 55 रन है, जो श्रीलंका ने इसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ बनाया था।

वेदर फॉरकास्ट
मैच से पहले मुंबई में मौसम को लेकर कोई समस्या नहीं है। मुंबई में आज का मौसम साफ रहेगा। बारिश की 1% आशंका है। इस दौरान हवा की रफ्तार 6 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। तापमान 25 से 36 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), रचिन रवींद्र, डेवोन कॉन्वे, डेरिल मिचेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, मिचेल सैंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular