Sunday, May 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाहोम थिएटर ब्लास्ट का मास्टर माइंड निकला दुल्हन का प्रेमी... साउंड बॉक्स...

होम थिएटर ब्लास्ट का मास्टर माइंड निकला दुल्हन का प्रेमी… साउंड बॉक्स में डेढ़ किलो बारूद से तैयार किया विस्फोटक, रिसेप्शन के दिन छोड़ आया घर

कवर्धा: जिले में के रेंगाखार थाना क्षेत्र में सोमवार को हुए होम थिएटर विस्फोट मामले में दुल्हन का प्रेमी मास्टर माइंड निकला। पूछताछ में सरजू मरकाम (33) ने अपना गुनाह कबूल लिया है। आरोपी एमपी के बालाघाट जिले के छपला गांव का रहने वाला है। पुलिस ने इस मामले चार आरोपी को हिरासत में लिया था।

शादी की रात 30 मार्च को फोन पर दूल्हे के साथ प्रेमी सरजू मरकाम का विवाद हो गया। बदला लेने के लिए आरोपी ने होम थियेटर में एक पाव अमोनियम नाइट्रेट और सुतली बम डालकर विस्फोटक तैयार किया था। फिर रिसेप्शन के दिन चुपके से म्यूजिक सिस्टम को मृतक के घर छोड़ा था। एसपी लाल उमेंद सिंह ने पूरे मामले का खुलासा किया है।

पुलिस हिरासत में खड़ा दुल्हन का प्रेमी सरजू मरकाम बालाघाट जिले के छपला गांव का रहने वाला है।

पुलिस हिरासत में खड़ा दुल्हन का प्रेमी सरजू मरकाम बालाघाट जिले के छपला गांव का रहने वाला है।

दो साल से था प्रेम संबंध

नवविवाहिता और सरजू मरकाम के बीच करीब दो साल से प्रेम संबंध था। लड़की की शादी तय होने से वो नाखुश था। दूल्हे से मोबाइल पर बहस होने के बाद उसने बदला लेने के लिए पूरी प्लानिंग की। 30 अप्रैल शादी के दिन उसने बालाघाट के मंडई से होम थिएटर खरीदा। इसके साउंड बॉक्स में उसने डेढ़ किलो का बारूद लगाया। विस्फोटक कहां से लाया इसकी जांच जारी है। फिर 1 अप्रैल को रिसेप्शन के दिन उसने मंडप वाली जगह के पास होम थिएटर को छोड़कर चला गया। लड़की के घरवाले उसे अच्छी तरह से पहचानते थे इसलिए किसी को संदेह नहीं हुआ।

पत्थर खदान में ब्लास्टिंग डिपार्टमेंट में कर चुका है काम

पूछताछ में आरोपी सरजू मरकाम ने बताया कि वो पहले इंदौर के क्रशर प्लांट (पत्थर खदान) में ब्लास्टिंग डिपार्टमेंट में काम कर चुका है। इसलिए उसे विस्फोटक और ब्लास्ट करने की जानकारी पहले से थी।

जानिए पूरी घटना

अंजना गांव मध्यप्रदेश में है और यहीं से बारात आई थी। इसके बाद जब परिवारवाले दहेज में मिले सामान को देख रहे थे, कि होम थिएटर में विस्फोट हुआ। इससे दूल्हे और उसके भाई की मौत हो गई थी। चार और लोग घायल हुए थे। चमारी गांव में हुई इस घटना के पीछे पहले माना जा रहा था कि नक्सली हो सकते हैं, लेकिन अब पुलिस ने अंजना गांव के चार युवकों को हिरासत में लिया। इसमें एक युवक दुल्हन ललिता मेरावी का प्रेमी था कड़ई से पूछताछ में उसने गुनाह कबूल कर लिया।

अफसर भी यह मानते हैं कि घटनास्थल पर बारूद की गंध थी। ये विस्फोट होम थिएटर सिस्टम, स्पीकर में रखे बम से किया गया हो सकता है। उसे इस तरह से टाइम किया गया होगा कि जैसे ही उसमें करंट पहुंचे ब्लास्ट हो जाए। यह मामला लड़कीवालों के उस बयान के बाद और उलझ गया जिसमें उन्होंने कहा कि दहेज के सामानों की लिस्ट में होम थिएटर नहीं था। यह उन्होंने नहीं दिया है।

उधर बीजेपी जिला अध्यक्ष अनिल सिंह ठाकुर ने पुलिस-प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए । उन्होंने कहा कि इस घटना में नक्सलियों का हाथ है। जिला बीजेपी ने इस मामले में जल्द से जल्द NIA जांच की मांग कर डाली। सोमवार आधी रात को बीजेपी कार्यकर्ताओं ने अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल-चाल जाना और हॉस्पिटल प्रबंधन पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया । होम थिएटर में ब्लास्ट के चलते दूल्हे समेत 2 भाइयों की मौत हो गई । वहीं परिवार के डेढ़ साल के बच्चे समेत 4 लोग घायल हुए हैं। जिनका इलाज जारी है। चमारी गांव में रहने वाले हेमेंद्र मेरावी की 2 दिन पहले ही अंजना गांव में शादी हुई थी।

होम थिएटर ब्लास्ट होने के बाद युवक का ये हाल हुआ है। उसके शरीर से काफी खून बह गया है।

होम थिएटर ब्लास्ट होने के बाद युवक का ये हाल हुआ है। उसके शरीर से काफी खून बह गया है।

दहेज में ही उसे होम थिएटर मिला था। सोमवार सुबह 11 से 11.30 बजे के बीच दूल्हे हेमेंद्र ने होम थिएटर चालू किया, उसी दौरान उसमें ब्लास्ट हो गया। इसकी चपेट में हेमेंद्र आ गया और उसकी मौत हो गई। घटना के बाद हेमेंद्र मेरावी के छोटे भाई राजकुमार, सूरज मेरावी, शिवकुमार, सौरभ (डेढ़ साल), दीपक को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां इलाज के दौरान राजकुमार की भी मौत हो गई।

ब्लास्ट के बाद होम थिएटर का हाल कुछ ऐसा हुआ है। इसके टुकड़े घर के अलग-अलग हिस्सों में फैल गए।

ब्लास्ट के बाद होम थिएटर का हाल कुछ ऐसा हुआ है। इसके टुकड़े घर के अलग-अलग हिस्सों में फैल गए।

होम थिएटर देने वाले का नाम नहीं था

जांच में ये बात भी सामने आई है कि लड़की के घर से आए सभी छोटे-बड़े गिफ्ट में देने वाले का नाम लिखा है, लेकिन होम थिएटर पर कोई नाम नहीं लिखा था। होम थिएटर ऑन करते ही उसमें ब्लास्ट हो गया और दूल्हे और उसके भाई की दर्दनाक मौत हो गई।

घर में पड़ा मिला होम थिएटर का रैपर, जिसमें सोनी कंपनी का लोगो लगा हुआ है।

घर में पड़ा मिला होम थिएटर का रैपर, जिसमें सोनी कंपनी का लोगो लगा हुआ है।

दूल्हा-दुल्हन पक्ष आपस में भिड़े

इधर दूल्हे पक्ष के लोगों ने साफतौर पर दुल्हन पक्ष के लोगों पर साजिश करने का आरोप लगाया था। परिवार के लोग सीधे-सीधे घटना के लिए लड़की पक्ष को जिम्मेदार ठहरा रहे थे।

मायके में थी लड़की

शादी के बाद दुल्हन अपने पति के साथ अपने ससुराल विदा होकर चमारी गांव आई थी। शादी 31 मार्च को हुई थी और रिसेप्शन 1 अप्रैल को था। इसके बाद मायके वाले उसे लेकर शादी की अन्य रस्मों को पूरा करने के लिए अपने घर ले गए। पति एक-दो दिन के बाद उसे मायके से लाने जाने वाला था, लेकिन इससे पहले ही हादसा हो गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular