Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर...

BCC News 24: CG न्यूज़- कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर ने नगर पंचायत सहसपुर लोहारा और ग्राम बचेड़ी के 781 हितग्राहियों को किया नवीन राशन कार्ड वितरण

कवर्धा: प्रदेश के वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर आज अपने कबीरधाम प्रवास के दौरान नगर पंचायत सहसपुर लोहारा और बचेड़ी में आयोजित नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। मंत्री श्री अकबर ग्राम पंचायत नगर पंचायत सहसपुर लोहारा और बचेड़ी में आयोजित नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में 38 ग्राम पंचायतों के लगभग 781 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरित किया।

उन्होंने राशन कार्ड वितरण के दौरान संबोधित करते हुए कहा कि हमने जो वादा किया था उसे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में पूरा कर रहे है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश के सभी परिवारों को राशन कार्ड बनाकर दिया गया। अब वर्तमान परिस्थितियों में परिवार बढ़ने और विवाह के बाद परिवार से जो अलग हो रहे है ऐसे परिवारों को भी छत्तीसगढ़ सार्वभौम पीडीएस योजना से जोड़कर उनके लिए योजना के तहत राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होने कि परिवार से अलग हो रहे लोगों को वर्तमान में शासन की योजना से जोड़ने के लिए निर्णय लिया है। अब उसी निर्णय के आधार पर ऐसे लोगों को इस योजना से जोड़ा जा रहा है। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष लीला धनुक वर्मा, उपाध्यक्ष श्रीमती मंजू शरद बंगाली, नगर पंचायत अध्यक्ष उषा मनहरण श्रीवास, उपाध्यक्ष आभा महेन्द्र श्रीवास्तव, श्री अशोक चोपड़ा, श्री अब्दुल मजीद खान, श्री रामचरण परैल, श्री भगवान सिंह परैल, श्री बिरेन्द्र दुबे, श्री चोवा साहू, श्री राजु, श्री डाकेश्वर श्रीवास, श्री मूलसिंह, श्री ओमकार श्रीवास, श्री आनंद साहू, श्री सियाराम साहू एवं संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

781 हितग्राहियों को किया नवीन राशन कार्ड वितरण
मंत्री श्री अकबर ने नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में लगभग 781 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड वितरित किया गया। उन्होंने नगर पंचायत सहसपुर लोहारा के नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत बासिनझोरी के 77, महराटोला के 62, बबई के 52, बिडोरा के 42, बांधाटोला के 34, आमगांव के 36, विचारपुर के 28, सिंघनपुरी जंगल के 26, कुटकीपारा 26, बामी के 25, छोटूपारा के 23, राम्हेपुर के 19, रक्से के 16, सिल्हाटी 15, कल्याणपुर के 15, गांगपुर के 14, भिंभौरी के 12, जरहाटोला के 11, केजादाह के 10, कोयलारी के 8, दलसाटोला के 8, सुरजपुरा जंगल के 6, नरोधी के 6, छीरबांधा के 4, मोतिमपुर के 3, कुरवा के 3, भेन्ड्रा के 3 और बानों के 1 कुल 585 हितग्राहियों को नवीन राशनकार्ड वितरण किया गया।
ग्राम पंचायत बचेड़ी के नवीन राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम में ग्राम पंचायत बड़ौदाकला के 50, चंदैनी के 23, तालपुर के 23, सारी के 19, नवागांव के 18, बिरनपुर के 18, दैहानडीह के 15, बचेड़ी के 14, सिंगारपुर के 11 और बडौदाखुर्द के 5 कुल 196 हितग्राहियों को नवीन राशनकार्ड वितरण किया गया।

राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्र सभी आवेदकों को इस योजना से जोड़ा जाएगा- श्री अकबर
वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तथा कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर ने आज नगर पंचायत सहसपुर लोहारा और ग्राम बचेड़ी में नवीन राशन कार्ड लेने आए परिवार को बताया कि सौर्वभौम पीडीएस राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजना है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में हमारी सरकार ने वादा निभाते हुए पहले ही वर्ष में राज्य के सभी परिवारों को इस योजना का लाभ पहुंचाया जा रहा है। अब वर्तमान परिस्थितियों में फिर से नए राशन कार्ड बनाने की मांग की जा रही है। विवाह के बाद अपने परिवार से अलग हो गए है और वे अपने परिवार के लिए अलग से राशन की व्यवस्था करना चाहते है, तो ऐसे परिवारों की चिंता हमें करना चाहिए। उन्होने कहा कि राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्र सभी आवेदकों को इस योजना से जोड़ा जाएगा। 

कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने परिवार से अलग हुए परिवारों के राशन की समस्या के लिए ठोस समाधान की पहल की
कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर को कबीरधाम जिले के क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान नागरिकों द्वारा नए राशन कार्ड की मांग के संबंध में अधिकांश आवेदन आवेदन प्राप्त होते थे। उन्होने सभी आवेदनों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री महोबे को सभी आवेदनों की जांच करने तथा सत्यापन करने के निर्देश दिए। सत्यापन में यह बात सामने आई की इनमें से अधिकाशं आवेदक विवाह के बाद वर्तमान परिस्थितियों में अपने परिवार से अलग हो गए है और वह अपने परिवार के लिए सदस्यों के लिए खाद्यान्न की समस्या का ठोस समाधान करने चाहते थे। कैबिनेट मंत्री श्री अकबर ने परिवार से अलग हुए परिवारों के राशन की समस्या के लिए ठोस समाधान की पहल की। इस संबंध में ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकायों के माध्यम से आवेदन लिए गए। उन्होने निर्देशित करते हुए कहा था कि सौर्वभौम पीडीएस राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजना है। प्रदेश के सभी पात्र हितग्राहियों को इसका लाभ मिलना चाहिए। सभी आवेदनों का परीक्षण एवं सत्यापन कराएं और प्रात्र हितग्राहियों को इस योजना के अनुरूप जोड़ते हुए लाभ दें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular