Tuesday, April 30, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: फेंसिंग वायर में फंसे मादा भालू और उसका शावक... काफी देर...

CG: फेंसिंग वायर में फंसे मादा भालू और उसका शावक… काफी देर तक चिल्लाते रहे, कुछ देर बाद शावक की मौत; मादा भालू घायल

रायगढ़: जिले के तमनार वन परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कर्मागढ़ क्षेत्र में प्लांटेशन में घुसे मादा भालू और उसका शावक फेंसिंग तार में बुरी तरह फंस गए। इस घटना में जहां शावक की मौत हो गई। वहीं मादा भालू गंभीर रूप से घायल हो गई। वन विभाग की टीम ग्रामीणों के सहयोग से मादा भालू को निकालकर उसका उपचार कर रही है।

बुधवार की सुबह जंगलों से निकलकर एक मादा भालू और एक शावक प्लांटेशन की तरफ पहुंच गए। इसी दौरान दोनों अचानक फेंसिंग तार में फंस गए और जोर-जोर से चिल्लाने लगे। भालु के चिल्लाने की आवाज सुनकर गांव के ग्रामीण काफी संख्या में मौके पर पहुंचे, जिसके बाद मामले की जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को दी गई।

वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची, तब तक फेंसिंग तार से निकलने के प्रयास में भालू शावक की मौत हो गई। वहीं मादा भालू भी गंभीर रूप से घायल हो गई। वन विभाग के द्वारा मादा भालू व उसके शावक के शव को स्थानीय ग्रामीणों की मदद से कई घंटों की मशक्कत के बाद फेंसिंग तार से निकाला गया और मादा भालू के इलाज के लिये उसे अपने पास रखा गया है। जबकि मृत शावक का अंतिम संस्कार कर दिया गया है।

शिकार के लिए बिछाया गया था जाल

रायगढ़ जिले के जंगलों में कई प्रकार के वन्य प्राणी विचरण करते हैं। खासकर गर्मी के दिनों में ये वन्य प्राणी भोजन और पानी की तलाश में भटकते हुए रिहायशी इलाकों तक पहुंच जाते हैं। कर्मागढ़ क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि किसी अज्ञात शख्स के द्वारा किसी जानवर का शिकार करने के लिए ही फंदा लगाया गया था। जिसमें भालू फंस गए।

इस संबंध में तमनार वन परिक्षेत्र अधिकारी सीआर राठिया ने बताया कि प्लांटेशन में किए गए फेंसिंग तार में दोनों भालू फंसे थे। सूचना मिलने पर तत्काल पहुंचकर उन्हें तार से निकाला गया। मादा भालू घायल हो गई और शावक की मौत हो गई। ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular