Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG: कलेक्टर के हाथों मोटराईज्ड सायकल पाकर नवीना के चेहरे पर खिली...

CG: कलेक्टर के हाथों मोटराईज्ड सायकल पाकर नवीना के चेहरे पर खिली मुस्कान…

  • 10वीं कक्षा के साथ बाकी कक्षाओं की पढ़ाई का सपना करेगी पूरा
  • नवीना को मिला सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का मिला लाभ

सुकमा: एक सामान्य मानव के लिए शरीर के सभी अंगों का समुचित रूप से कार्य करना अनिवार्य है, वहीं किसी हादसे के बाद शरीर के अंगों का सही तरीके से कार्य न करना काफी तकलीफदेय होती है। साथ ही किसी कार्य को करने में भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इन सब परेशानियों के बाद भी धैर्य के साथ दृढ़ इच्छा शक्ति बनाएं रखना अनिवार्य है। ठीक इसी तरह छिन्दगढ़ विकासखण्ड के ग्राम पुजारीपाल निवासी नवीना राणा भी 3 साल पहले कोविड-19 के रोकथाम के लिए 2019 में लॉकडाउन के दौरान चिरौंजी के पेड़ के गिरकर अस्थि बाधित की शिकार हो गई थी। जिला कार्यालय में मंगलवार 7 मार्च को कलेक्टर हरिस एस. के हाथों मोटराइज्ड ट्राई साइकिल पाकर नवीना राणा के आंखों में खुशी के मोती और चेहरे मुस्कान की घटा छाई हुई थी। नवीना ने मोटराइज्ड ट्रायसायकल का ट्रायल लेकर खुशी जाहिर करते हुए कहा बैशाखी के मुकाबले अब मोटराइज्ड ट्रायसायकल से लंबी दूरी तय करना सुगम हो गया है। उसने अपने दृढ़ इच्छा शक्ति को बनाये रखा और मोटराइज्ड ट्रायसायकल पाकर आगे की कक्षाओं की पढ़ाई पूरी करने की इच्छा जाहिर की।

चिरौंजी पेड़ से गिरकर हुई अस्थिबाधित
नवीना ने बताया कि वह प्रथम लॉकडाउन के दौरान चिरौंजी खाने के लिए पेड़ पर चड़ी थी, इस दौरान पैर फिसलने से वह पेड़ से गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गई, पेड़ से कमर के बल नीचे गिरने के गंभीर चोंटे आई। गंभीर हालात में परिजनों ने नवीना के इलाज के लिए रायपुर के मेकाहारा अस्पताल में दाखिला कराया गया, जहां कमर का दो बार से ऑपरेशन करने के बाद भी सफलता हासिल नहीं हुई और वह 70 प्रतिशत अस्थिबाधित का शिकार हो गई। जिससे चलने फिरने की समस्या को देखते हुए परिजनों ने समाज कल्याण विभाग में बैशाखी के लिए आवेदन किया गया था जिसका निराकरण करते हुए समाज कल्याण विभाग द्वारा चलने फिरने में उपयोगी सहायक उपकरण बैशाखी प्रदान किया गया था। जिसके सहारे वह आसपास के परिचितों और रिश्तेदारों के यहां जाया करती थी।

मोटराइज्ड ट्रायसायकल से पहुंचेगी स्कूल करेगी पढ़ाई पूरी
नवीना ने बताया कि प्रथम लॉकडान के दौरान वह चिरौंजी के पेड़ से गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गई, इस हादसे के कारण वह 70 प्रतिशत अस्थिबाधित का शिकार हो गई है। हादसे के बाद से वह अपनी पढाई बीच में ही छोड़ दी है। विभाग से मिले बैशाखी के सहारे स्कूल तक सफर करना कठिन होता था और समय पर वाहन न मिलने पर स्कूल पहुंचने में देरी होती थी। नवीना ने कलेक्टर के हाथों मोटराइज्ड ट्रायसायकल मिलने की खुशी जाहिर की और उत्साह के साथ ट्रायल भी लिया। उसने खुशी जाहिर कर बताया कि वह स्वयं छिन्दगढ़ स्थित हाईस्कूल में समय से पहले पहुंचकर 10वीं के बाद की कक्षाओं की पढ़ाई का सपना भी पूरा करेगी। नवीना ने ट्रायसायल पाकर प्रसन्नता जाहिर करते हुए शासन-प्रशासन का आभार व्यक्त किया।

हेल्प ऑन व्हील की टीम ने पूरी की औपचारिकता
समाज कल्याण विभाग के हेल्प ऑन व्हील की टीम ने नवीना के घर पहुंच कर औपचारिकता पूर्ण करते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल प्रदान करने की स्वीकृति दी थी, जिसे कलेक्टर श्री हरिस एस. ने मंगलवार 7 मार्च 2023 को जिला कार्यालय में प्रदान की, जिसका नवीना ने उत्साह के साथ ट्रायल भी लिया। समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक संजय पांडेय ने बताया कि नवीन को पूर्व में समाज कल्याण विभाग द्वारा बैसाखी, ट्राई साइकिल दिव्यांग का प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया है। साथ ही ग्राम पंचायत सचिव को दिव्यांग राशन कार्ड बनाने के लिए निर्देशित किया गया। साथ ही नवीना को कौशल विकास से जोड़कर कम्प्यूटर प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular