Sunday, September 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: मंत्रियों में 6 नए और 4 पुराने... हर लोकसभा से एक;...

CG: मंत्रियों में 6 नए और 4 पुराने… हर लोकसभा से एक; सामान्य, ओबीसी और एसटी से 3-3, एससी से एक मंत्री संभावित,  सीएम-डिप्टी ने नड्डा, माथुर और मंडाविया से की मुलाकात

रायपुर: भाजपा के मंत्रिमंडल पर अंतिम मंथन दिल्ली में चल रहा है। बताया जा रहा है कि दिल्ली में 10 मंत्रियों के लिए चार फार्मूले को लेकर मंथन हुआ है और ये करीब-करीब तय कर लिए गए हैं। पहला, हर लोकसभा से कम से कम एक मंत्री होना चाहिए। दूसरा 10 मंत्रियों में से 3 सामान्य, 3 ओबीसी, 3 आदिवासी और एक अनुसूचित ​जाति का होगा। तीसरा है हर संभाग से कम से कम दो मंत्री जरूर होंगे।

चौथा फार्मूला मंत्रिमंडल में 4 पुराने और 6 नए चेहरों को मौका देने का है, हालांकि कहा यह भी गया कि पेंच इसी में फंसा है। रविवार की शाम सीएम विष्णुदेव साय, डिप्टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा ने चुनाव प्रभारी ओम माथुर तथा केंद्रीय मंत्री मनुसख मंड​ाविया से मुलाकात की। अंत में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बैठक हुई, जिसमें इन्हीं मुद्दों पर निर्णायक बातचीत की सूचना है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की व्यस्तता की वजह से छत्तीसगढ़ के नेताओं की दोनों से मुलाकात नहीं हो पाई है। यही वजह है कि अभी अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है।

अमित शाह के निर्देश पर बनाया गया है संभावित मंत्रिमंडल
बताया जा रहा है कि शपथ ग्रहण के दिन केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा समारोह स्थल पर पहुंचने से पहले कुशाभाऊ ठाकरे प्रदेश कार्यालय आए थे। वहां उन्होंने विष्णुदेव साय, अजय जामवाल, पवन साय और अरुण साव से शेष मंत्रिमंडल पर चर्चा की थी। पहले उन्हें सभी नए चेहरों के साथ मंत्रिमंडल तैयार करने को कहा गया था।

रात में ओम माथुर और नितिन नबीन ने सभी के साथ मंथन कर कुछ नामों पर चर्चा की थी और एक संभावित सूची अपने साथ लेकर गए थे। बता रहे हैं कि इस सूची पर ही नड्डा के साथ एक बार फिर चर्चा हुई। लेकिन अब 4 पुराने और 6 नए को शामिल करने की बात कही जा रही है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि आज-कल में मंत्रिमंडल फाइनल हो जाएगा। छत्तीसगढ़ में राजभवन को भी ऐसे संकेत दिए गए हैं। वहीं, दिल्ली के कुछ वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि 21 दिसंबर को विधानसभा सत्र समाप्त होने के बाद ही मंत्रियों की शपथ होगी।

संभावित नाम

  • सामान्य- बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत या पुरंदर मिश्रा, किरणदेव।
  • ओबीसी- ओपी चौधरी, धरमलाल कौशिक या अजय चंद्राकर, गजेंद्र यादव या ललित चंद्राकर।
  • आदिवासी- रामविचार नेताम, केदार कश्यप, लता उसेंडी या रेणुका सिंह।
  • एससी- डोमनलाल कोर्सेवाड़ा या दयालदास बघेल।

तीनों महामंत्रियों को मौका
भाजपा ने पहली बार तीनों महामंत्री विजय शर्मा, ओपी चौधरी, केदार कश्यप को चुनाव लड़वाया। तीनों जीतकर आए। इसमें से विजय शर्मा को डिप्टी सीएम बना दिया गया है, ऐसे में ओपी चौधरी और केदार कश्यप के भी मंत्री बनने की प्रबल संभावना बताई जा रही है।

चुनाव प्रभारी माथुर ने पीएम आवास की ली जानकारी
छत्तीसगढ़ में भाजपा के चुनाव प्रभारी ओम ​माथुर ने मुख्यमंत्री साय से 25 दिसंबर को ​होने वाले सुशासन दिवस की तैयारियों के बारे में पूछा। उन्होंने 18 लाख पीएम आवास के बारे में भी जानकारी ली। इसके अलावा बताया जा रहा है कि अरुण साव के साथ संगठन पर भी चर्चा हुई। माथुर ने 19 दिसंबर को होने वाले विधानसभा सत्र और अनुपूरक बजट के बारे में भी जानकारी ली है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular