Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG : पहाड़ के पीछे मिला मादा भालू का शव, कांटे वाले...

CG : पहाड़ के पीछे मिला मादा भालू का शव, कांटे वाले तारों के बीच फंसा था, पास में घूम रहे थे 4 शावक

कांकेर: वन परिक्षेत्र कांकेर में गढ़िया पहाड़ के पीछे मृत अवस्था में मादा भालू का शव मिला है। शव कांटे वाले तारों के बीच फंसा हुआ था। फिलहाल मौत का कारण अज्ञात है। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।

दरअसल, भालुओं के रहवास क्षेत्र गढ़िया पहाड़ के पीछे ग्राम गढ़पिछवाडी में महुआ बिनने खेत गए ग्रामीणों ने मादा भालू का शव तारों के बीच पड़ा हुआ देखा। शव के पास भालू के 4 शावक घूम रहे थे। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। शावकों के गढ़िया पहाड़ की ओर जाने के बाद शव को कब्जे में लेकर पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

शावकों की निगरानी की जा रही, सामान्य मौत की आशंका

कांकेर वन परिक्षेत्र अधिकारी अब्दुल रहमान खान ने बताया की मादा भालू के शव की जानकारी मिलने मौके पर टीम भेजा गया था। घटना स्थल पर लोगों ने मादा भालू के साथ 4 शावकों के होने की जानकारी मिली है जिसकी निगरानी की जा रही है।​​​​​​​ ​​​​​​

शावकों की उम्र कम होने पर उन्हें रेस्क्यू कर जंगल सफारी भेजा जाएगा। फिलहाल मौत का कारण बता पाना मुश्किल है। देखने से यह सामान्य मौत लग रहा है। मादा भालू की पोस्टमार्टम ​​​​​​​के बाद मौत के कारणों का पता चल पाएगा।

दो दिन पहले पेड़ से गिरा भालू का शावक, रायपुर में चल रहा इलाज

​​​​​​​कांकेर वन परिक्षेत्र के माटवाड़ा लाल में जामुन के पेड़ से गिरकर शावक घायल हो गया था जिसे घायल अवस्था में पशु चिकित्सालय कांकेर लाया गया था। गंभीर चोट होने के कारण प्राथमिक उपचार के बाद शनिवार को हायर सेंटर रायपुर रेफर किया गया था। फिलहाल शावक की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular