Saturday, February 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में प्रत्याशियों के नाम पर मंथन... रायपुर में प्रदेश...

CG: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में प्रत्याशियों के नाम पर मंथन… रायपुर में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक जारी; देर रात तक तय हो सकते हैं नाम

RAIPUR: रायपुर के राजीव भवन में कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की बैठक चल रही है। 13 अक्टूबर यानी आज से 3 दिन बाद दिल्ली में केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक हो सकती है। लिहाजा प्रदेश कांग्रेस के हिसाब से यह अंतिम बैठक मानी जा रही है। इस बैठक में सभी प्रत्याशियों के नाम फाइनल हो सकते हैं।

PCC कार्यालय में हो रही बैठक में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, डिप्टी सीएम सिंहदेव और प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज मौजूद हैं। इससे पहले रविवार को भी समिति की बैठक हुई थी। जो करीब 5 घंटे चली थी। हालांकि अभी तक एक भी लिस्ट कांग्रेस ने जारी नहीं की है।

प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में प्रभारी सैलजा, सीएम भूपेश और डिप्टी सीएम भी शामिल

प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में प्रभारी सैलजा, सीएम भूपेश और डिप्टी सीएम भी शामिल

CM बोले- CEC की बैठक के बाद फैसला

सूची जारी करने से पहले कांग्रेस में बैठकों का दौर चल रहा है। इससे पहले 8 अक्टूबर को भी प्रदेश चुनाव समिति की बैठक हुई थी। जो करीब 5 घंटे तक चली। बैठक खत्म होने के बाद सभी नेता कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली चले गए थे।

रविवार की बैठक के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा था कि – सभी नामों पर चर्चा हुई है। ब्लॉक से जो आवेदन आए हैं, सर्वे में जो नाम आए हैं और जो नेताओं के रिकमेंडेशन हैं, सब पर चर्चा हुई है। स्क्रीनिंग कमेटी और प्रदेश चुनाव समिति की बैठकें हुई हैं। टिकट पर सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक के बाद ही फैसला होगा।

अब तक 6 बार चुनाव समिति की बैठक

कांग्रेस में आवेदन प्रक्रिया के बाद 2 हजार से ज्यादा दावेदारों के आवेदनों को छांटकर करीब 300 लोगों की सूची तैयार की गई थी। इसके बाद बैठकों का दौर चला, जिसमें अब तक 65 सीटों पर सिंगल नाम तय हो चुके हैं, बाकी 25 नामों पर रविवार को हुई बैठक में चर्चा हुई। अब तक कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की 6 से ज्यादा बार बैठकें हो चुकी हैं।

बैठक में प्रदेश चुनाव समिति के अध्यक्ष सदस्यों से चर्चा करते हुए।

बैठक में प्रदेश चुनाव समिति के अध्यक्ष सदस्यों से चर्चा करते हुए।

बीजेपी की लिस्ट के बाद बढ़ी चिंता

बीजेपी ने 2 लिस्ट जारी कर दी है और अब तक 90 में से 85 सीटों पर नाम तय कर लिए हैं। इससे पहले बीजेपी की एक लिस्ट वायरल भी हुई थी, लिहाजा कांग्रेस अपने प्रत्याशियों के नामों को सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक तक पूरी तरह से गोपनीय रखने को लेकर चर्चा कर रही है। अगर सूची जारी होती है तो कहीं भी अनुशासनहीनता या विरोध हो तो कैसे कंट्रोल किया जाए, इसको लेकर भी चर्चा की जा रही है।

प्रदेश चुनाव समिति में 22 सदस्य

प्रदेश चुनाव समिति का अध्यक्ष पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज को बनाया गया है। समिति में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव और आठ मंत्रियों को शामिल किया गया है। जिनमें ताम्रध्वज साहू, रविन्द्र चौबे, मोहम्मद अकबर, अनिला भेड़िया, जयसिंह अग्रवाल, मोहन मरकाम, रुद्रगुरु और शिव डहरिया शामिल हैं।

प्रदेश में दो चरणों में होगा चुनाव

छत्तीसगढ़ में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। राज्य में दो चरणों में चुनाव होने हैं। पहले चरण में 7 नवंबर को 20 सीटों पर वोटिंग होगी, जबकि दूसरे चरण में 17 नवंबर को 70 सीटों पर वोटिंग होगी।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular